Benefits Of Carrot (गाजर के फायदे)

Benefits Of Carrot

गाजर (Carrot) एक बहुत ही फायदेमंद सब्जी है क्योकि गाजर (Benefits Of Carrot) में अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे – विटामिन A, प्रोटीन, मिनरल्स, फाइबर आदि पाये जाते है। गाजर से हम अलग अलग तरह की सामग्री जैसे सलाद, सब्जी, रायता, जूस, मिठाई और अचार आसानी से बना सकते है। गाजर लाभदायक होने के साथ साथ खाने में बहुत स्वादिष्ट भी होती है, गाजर आँखों के लिए कुछ ज्यादा ही फायदेमंद होती है क्योंकि गाजर में अधिक मात्रा में विटामिन A पाया जाता है तो आईये आज हम गाजर के फायदों (Benefits Of Carrot) के बारे में बात करेंगें।
Benefits Of Carrot

गाजर के फायदे (Benefits Of Carrot) :-
1. गाजर में कैरोटीनायड नामक तत्व पाया जाता हैं जो हृदय रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है|
2. गाजर का रस रोजाना पीने से मसूढ़े और दांतों के रोगों में बहुत फायदा होता है।
3. गाजर कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम का बहुत ही अच्छा स्त्रोत होता है इसकी वजह से गाजर खाने से हड्डियां मजबूत और दिमाग हेल्थी बनता है।
4. गाजर का जूस पीने से शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती हैं, और गाजर में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं जो शरीर की पाचनशक्ति को बढ़ाता हैं।
5. गाजर के रस में मिश्री व काली मिर्च मिलाकर पीने से खाँसी ठीक हो जाती है तथा कफ कि समस्या में भी आराम मिलता है।
6. रोजाना गाजर को सलाद के रूप में खाने या फिर गाजर का जूस पीने से चेहरे पर ग्लो आता है क्योकि गाजर (Benefits Of Carrot) शरीर के रक्त को शुद्ध करने का काम करती है।
7. गर्भवती या मां बन चुकी महिलाओं को गाजर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि गाजर से दूध की गुणवत्ता बढ़ जाती है जो उनके बेबी के लिए बहुत आवश्यक होती है।
8. गाजर खाने से शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है जिससे आप जल्दी बीमार नही होते है और आपके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।
9. गाजर खाने से एनीमिया की परेशानी ख़तम हो जाती है।
10. गाजर का सेवन (Benefits Of Carrot) डायबिटीज़ के रोगियों के लिए भी अच्छा माना जाता है क्योंकि गाजर खाने से ब्लड में शुगर का का लेवल बैलेन्स रहता है।

photo credit: Matt Biddulph via photopin cc

Pin It