Benefits Of Basil/Tulsi (तुलसी के फायदे)

Benefits Of Basil/Tulsi

तुलसी का पौधा (Benefits Of Basil/Tulsi) हिन्दू संस्कृति बहुत ही पवित्र और शुभ माना जाता है और तुलसी के पौधे का हिन्दू धर्म में बहुत ही धार्मिक महत्त्व होता है। तुलसी के पौधे की ना सिर्फ पूजा ही की जाती है बल्कि इसका औषधीय महत्त्व भी अधिक होता है क्योकि तुलसी की पत्तियों, मंजरी आदि का बहुत से घरेलू नुस्खों (Benefits Of Basil/Tulsi) में प्रयोग किया जाता है। तुलसी का पौधा दो प्रकार का होता है-
1. श्यामा तुलसी – इस प्रकार के तुलसी के पौधे की पत्तियाँ काले रंग की होती है और श्यामा तुलसी का पौधा ही पूजा के लिए ज्यादा शुभ माना जाता है।
2. रामा तुलसी – रामा तुलसी के पौधे की पत्तियाँ हरे रंग की होती है, और इस प्रकार के तुलसी के पौधे ही ज्यादातर घरों में पाये जाते है, तो आईये आज हम आपसे तुलसी के औषधीय गुणों और इससे होने वाले लाभों (Benefits Of Basil/Tulsi) के बारे में बात करेंगें।

Benefits Of Basil/Tulsi
तुलसी के फायदे (Benefits Of Basil) :-
1. चेचक समस्या होने पर नीम की कोमल पत्तियां और तुलसी के पत्ते को पीसकर मिलाकर चूर्ण बना लें और इसी चूर्ण को शहद या मिश्री के साथ मिलाकर सुबह के टाइम चेचक के रोगी को दें, इससे चेचक के दानों की जलन कम होकर धीरे धीरे भी सूख जाते है।
2. कान में दर्द की परेशानी होने पर तुलसी के पत्तों के रस को हल्का गर्म करके थोड़ा सा कपूर मिलाकर कान में 2-3 बूंद डालने से कान का दर्द खत्म हो जाता है।
3. तुलसी के पत्तों का रस और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर दिन में 2 से 3 बार दाद पर लगाने से दाद ठीक हो जाता है और इसके उपयोग से खाज-खुजली, मुंहासे, दाग धब्बे, झांई आदि त्वचा रोग भी ठीक हो जाते हैं।
4. हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए 4-5 तुलसी की पत्तियां, नीम की 2-3 मुलायम पत्तियां को थोड़े पानी के साथ पीसकर करीब 5-7 दिन तक रोजाना खाली पेट खाने से उच्च रक्तचाप कंट्रोल हो जाता है।
5. चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और चेहरे के झाँई, मुहाँसे के दाग को खत्म करने के लिए तुलसी के पत्तों को पीसकर उबटन करें, चेहरे पर कुदरती ही ग्लो आने लगेगा।
6. तुलसी के पत्तों का रस पानी में मिलाकर हल्का गर्म करके कुल्ला करने से दांतों के समस्त रोग जैसे – दाँतो का दर्द, मसूढ़ों से खून आना आदि ख़त्म हो जाते हैं।
7. सिर दर्द की समस्या होने पर रोजाना सुबह खाली पेट तुलसी के रस में शहद मिलाकर खाने से सिर दर्द और माईग्रेन की समस्या में भी आराम मिलता है।
8. तुलसी की पत्तियों को आग पर भून कर नमक के साथ खाने से खांसी और बैठा हुआ गला ठीक हो जाता है।

Pin It