दाल मखनी पंजाब की एक बहुत ही पसंदीदा और पॉपुलर दाल है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक भी होती है और यह दाल पंजाबी थाली की शान होती है। दाल मखनी को साबुत उड़द दाल और राजमा के साथ क्रीम की रिच ग्रेवी में बनाया जाता है, यह दाल लच्छा परांठा, नान और ज़ीरा राइस के साथ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है तो आईये आज हम भी दाल मखनी (Dal Makhani) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Dal Makhani)-Dal-Makhni
दाल बनाने के लिए (For Making Dal)-
साबुत उड़द दाल (Whole Black Beans)- 1 कप
राजमा (Red Kidney beans)- चौथाई कप
हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)- आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर()- आधा चम्मच
नमक (Salt)- स्वादानुसार
दूध(Milk)- आधा कप
तड़का लगाने के लिए (For Seasoning)-
लहसुन (Garlic Cloves)- 5-6 कली (बारीक पीस लें)
अदरक (Ginger)- 1 टुकड़ा
मलाई (Fresh Cream)- चौथाई कप
लौंग (Cloves)- 2-3
हींग (Asafoetida)- 2 पिंच
ज़ीरा (Cumin Seeds)- आधा चम्मच
कसूरी मेथी (Dry fenugreek leaves)- 1 चम्मच
प्याज (Onion)- 1 (बारीक पीस लें)
टमाटर (Tomato)- 2 (पीसकर पेस्ट बना लें)
हरी मिर्च (Green Chilly)- 2-3 (बारीक कटी हुई)
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर (Kashmiri Red chilly powder)- आधा चम्मच
गरम मसाला पाउडर (Garam Masala Powder)- चौथाई चम्मच
धनियाँ पाउडर (Coriander Powder)- 1 चम्मच
अमचूर पाउडर (Dry Mango Powder)- आधा चम्मच
बटर (Butter)- 2-3 चम्मच
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)- 2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
तेल (Oil)- 3-4 चम्मच

विधि (How To Make Dal Makhani Recipe)-
दाल मखनी बनाने के लिए सबसे पहले उड़द दाल और राजमा को बीनकर साफ़ कर लें और रातभर लिए पानी भिंगो दें, सुबह जब दोनों सामग्री अच्छी तरह से भींगकर फूल जाये तब दोनों सामग्रियों को पानी से अच्छी तरह से धोकर एक प्रेशर कुकर में 3-4 कप पानी डाल दें और साथ में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, दूध और नमक को भी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस प्रेशर कुकर को गैस पर रखकर 5-6 सीटी आने तक दाल को पकने दें और कुकर का प्रेशर खत्म होने तक ठंडा होने दें। जब कुकर का प्रेशर खत्म हो जाये तब दाल को एक चमचे से चलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें जिससे दोनों दाले आपस में अच्छी तरह से मिल जाये। अब दाल के लिये तड़का तैयार करेंगें, तड़का बनाने के लिये एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखें, जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब गरम तेल में लौंग, हींग और ज़ीरा डालकर तड़का लें। ज़ीरा भुनने के बाद इसमें लहसुन अदरक का पेस्ट डालकर कुछ सेकण्ड के लिये भून लें, इसमें प्याज का पेस्ट और कटी हुई हरी मिर्च डालकर कलछी से चलाते हुए करीब 1 मिनट के लिए भून लें। अब इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर करीब 4-5 मिनट के लिए पका लें, अब इसमें कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, धनियाँ पाउडर, गरम मसाला पाउडर और मलाई को डालकर कलछी से चलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और अब तड़का बनकर तैयार हो गया है इसलिए अब इसमें हम बनी हुई दाल को डालकर अच्छी तरह से मिला दें और अगर आपको दाल गाढ़ी लग रही है तो अपने स्वादानुसार इसमें पानी दाल सकते है। अब इस दाल को करीब 3-4 मिनट तक उबलने के बाद गैस बंद कर दें और इसमें कटा हुआ हरा धनियाँ, बटर, कसूरी मेथी को डालकर मिला दें। स्वादिष्ट दाल मखनी (Dal Makhani) बनकर तैयार हो गयी है, गरमा गर्म दाल मखनी को सर्विंग बाउल में निकालकर ऊपर से बटर या मलाई डालकर गार्निश करके रोटी, नान, परांठा और राइस के साथ सर्व करें।

Pin It
Mooli Ki Sabzi Recipe (मूली की सब्जी)
Stuffed Torai Recipe (भरवाँ तोरई)
Masoor Dal Recipe (मसूर की दाल)
Chinese Bhel Recipe (चायनीज भेल)
Boiled Aloo Tamatar Curry Recipe (उबले आलू टमाटर की सब्जी)
Rava/Semolina Upma Recipe (रवा उपमा)
  • Rohini Choudhary

    Tried this yesterday and it came out to be a huge hit. Your recipes are simple and amazing richa. Keep up with the good work.