Benefits Of Beetroot (चुकंदर के फायदे)

Benefits of Beetroot

चुकंदर एक बहुत ही फायदेमंद (Benefits Of Beetroot) सब्जी है जिसमें अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे – पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, विटामिन आदि पाये जाते है पर चुकंदर का स्वाद ज्यादातर लोगो को पसंद नही आता है क्योंकि यह स्वाद में थोड़ा कसैला होता है। चुकंदर की प्रकृति गरम मानी जाती है इसलिए सर्दियों के मौसम में इसके प्रयोग से हम विभिन्न प्रकार की डिश बना सकते है जैसे – चुकंदर पूरी, चुकंदर की सब्जी, परांठा, हलवा, अचार बहुत सी डिश, तो आईये आज हम चुकंदर से होने वाले फायदों (Benefits Of Beetroot) के बारे में बात करेंगे।
Benefits of Beetroot

 

चुकंदर के फायदे (Benefits Of Beetroot) :-
1. चुकंदर हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने के लिए एक बहुत ही अच्छा स्रोत है इसलिए जिसके शरीर में खून की कमी हो उसे चुकंदर का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना चाहिये।
2. चुकंदर के पत्तो को पानी में उबालकर उसके पानी से बाल धोने से बालों से रूसी खत्म हो जाती है।
3. चुकंदर का सेवन बवासीर के रोगियो के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है और चुकंदर खाने से कब्ज की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।
4. सर्दियों या बरसात के मौसम में बालों के गिरने कि समस्या बहुत ही आम हो जाती है, इस समस्या से बचने के लिए चुकंदर के पत्तो को पीसकर पेस्ट बनाकर करके इस पेस्ट में थोड़ी पिसी हुई हल्दी को मिलाकर बालों में लगाकर करीब 20-25 मिनट के बाद सिर धो लें, ऐसा करने से बालों के गिरने की समस्या से राहत मिल जायेगी।
5. हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने में चुकंदर का जूस काफी सहायक होता है।
6. चुकंदर एक रक्त शोधक की तरह काम करता है और चुकंदर खाने से चेहरे पर प्राकृतिक रूप से चमक आने लगती है।
7. चुकंदर मोटापे को कम करने में भी बहुत ही लाभकारी होता है, चुकंदर के रस के साथ में बराबर मात्रा में गाजर का रस मिलाकर पीने से शरीर को अंदरूनी ताकत मिलती है और साथ ही मोटापा भी कम होने लगता है।
8. चुकंदर के पत्तों के रस को शहद में मिलाकर दाद पर लगाने से दाद ठीक हो जाता है।

photo credit: Annie Mole via photopin cc

Pin It