Bajra Til Ke Puye Recipe (बाजरा तिल के पुये)

बाजरा तिल के पुये (Bajra Til Ke Puye Recipe) एक बहुत पॉपुलर और पारम्परिक उत्तर भारतीय स्वीट डिश है जिसे ज्यादातर सर्दियों के मौसम में ही बनाया जाता है क्योकि बाजरा और तिल दोनों की ही प्रकृति गरम मानी जाती है इसलिए यह डिश सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर को गर्मी प्रदान करती है। बाजरा तिल के पुये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और काफी दिन तक रखकर इस्तेमाल किये जा सकते है, ये पुये जब ठंडे हो जाते है तब चाय के खाने में बहुत ही टेस्टी लगते है तो आईये आज हम भी स्वादिष्ट बाजरा तिल के पुये (Bajra Til Ke Puye Recipe) बनायेंगें।
Bajra Til Ke Puye Recipe
आवश्यक सामग्री (Ingredients For Bajra Til Ke Puye Recipe)
बाजरे का आटा (Millet Flour)- 2-3 कप
गुड़ (Jaggery)- आधा कप (टुकड़े किये हुआ)
इलाइची पाउडर (Cardamom Powder)-आधा चम्मच
तिल (White sesame seed)- 3-4 चम्मच
तेल (Oil)- 2 चम्मच (मोयन के लिये)
तेल (Oil)- पूयों को तलने के लिये

 

विधि (How To Make Bajra Til Ke Puye Recipe)
बाजरा तिल के पुये बनाने के लिए सबसे पहले सबसे पहले हम गुड की चाशनी बनाकर तैयार करेंगें, गुड कि चाशनी बनाने के लिये एक पैन में 1 कप पानी डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखें और गुनगुने पानी में गुड़ को डाल कर अच्छी तरह से घुल जाने दें, अब गैस बंद कर लें और गुड की चाशनी को हल्का ठंडा हो जाने दें। इसके बाद बाजरे के आटे को एक बड़ी बाउल में छानकर निकाल लें, अब इस छने हुए आटे में इलाइची पाउडर, तिल और मोयन का तेल डालकर मिला दें और गुड की चाशनी की सहायता से रोटी जैसा मुलायम आटा लगा लें, अब पुये के आटे को ढककर करीब 5-6 मिनट के लिये सेट होने के लिए रख दें। अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखें और गूंथे हुये आटे से थोड़ा सा आटा निकालकर हथेली से अच्छी तरह से मसल मसल कर मुलायम कर लें, जब आटा मुलायम हो जाये तब पुये के आटे से छोटी छोटी लोई बना लें। अब एक एक लोई को लेकर दोनों हथेलियों से कचौड़ी के आकार में बढ़ा लें और गरम तेल में डालकर धीमी आँच पर पलट पलट कर दोनों तरफ से अच्छी तरह से ब्राउन होने तक तलकर निकाल लें, ऐसी तरह से सभी पुयों को बनाकर तल कर तैयार कर लें। स्वादिष्ट बाजरा तिल के पुये (Bajra Til Ke Puye Recipe) बनकर तैयार हो गये है, गरम गर्म बाजरा तिल के पुयों को चावल की ठंडी खीर के साथ सर्व करें और आप इन पुयों को करीब 10-12 दिन तक रखकर भी इस्तेमाल कर सकते है।
Note :-
1. बाजरा तिल के पुयों को बनाने से पहले आटे को अच्छी तरह से मसल मसल कर मुलायम कर लें जिससे पुये बनाते समय पुए टूटेंगें नही।
2. पुयों में गुड एकदम सही अनुपात में ही डाले और पुयों को ज्यादा मीठा भी ना बनायें क्योकि गुड की मात्रा होने ज्यादा होने से पुये तेल में टूटकर बिखर जायेंगें।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*