चुकंदर की डबल लेयर वाली पूरी एक बहुत ही कलरफुल और स्वादिष्ट डिश है जो खासतौर पर बच्चों को बहुत ही ज्यादा अट्रेक्ट करती है। चुकंदर भी एक बहुत ही लाभदायक सब्जी है इसलिए ये पूरियाँ बच्चों के टिफिन के लिये एक बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्थी ऑप्शन है क्योंकि ये पूरी स्वादिष्ट होने के साथ साथ देखने काफी कलरफुल भी होती है जिससे बच्चे भी इस डिश को पसंद करते है तो आईये आज हम भी चुकंदर की दो परत वाली पूरी (Beetroot Double Layer Poori) बनायेंगें।

Double-layer-beetroot-poori

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Beetroot Double Layer Poori Recipe)
चुकंदर प्यूरी (Beetroot Puree)- आधा कप
गेंहू का आटा (Wheat Flour)- 3-4 कप
अजवाईन (Carom Seeds)- चौथाई चम्मच
हरी मिर्च (Green Chilly)- 1-2 (बारीक कटी हुई)
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल (Oil)- पूरी को तलने के लिए

विधि (How To Make Beetroot Double Layer Poori )-
चुकंदर की डबल लेयर पूरी बनाने के लिए हमें पूरी लिए हमें दो तरह का आटा लगाना होता है-
1. चुकंदर की प्यूरी साथ आटा 2. सादा गेंहू का आटा
सबसे पहले हम चुकंदर की प्यूरी के साथ आटा लगायेंगें, आटा लगाने के लिए 2 कप गेंहू के आटे को एक बड़े बाउल में छानकर निकाल लें और छने हुए आटे में चुकंदर प्यूरी, अजवाईन, कटी हुई हरी मिर्च और नमक को डालकर अगर जरूरत लगे तो थोड़े थोड़े पानी की सहायता से कड़ा पूरी जैसा आटा लगा लें, और अब लगे हुए आटे को ढककर करीब 10 मिनट के लिए रख दें और बाकी बचे हुए सादा गेंहू के आटे को गूँथ कर के तैयार कर लें। चुकंदर की डबल लेयर की पूरी बनाने के लिये दोनों तरह का आटा लगकर तैयार हो गया है, इसके बाद गैस पर एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए रख दें और लगे हुए दोनों तरह के आटे से छोटी छोटी लोईया काट लें और अब दोनों तरह के आटे की एक एक लोई को लेकर पहले सादा आटा की लोई के ऊपर चुकंदर के आटे की लोई को रखकर गोल पूरी के आकार में पतला बेल लें, और अब बेली गयी बड़ी पूरी को किसी गोल बाउल से गोल गोल पूरी काट लें, इसी तरह से सभी पूरियों को बेलकर और काटकर तैयार कर लें। जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब एक एक पूरी को गरम तेल में डालकर दोनों तरफ पलट कर डीप फ्राई करके किचन पेपर पर निकाल लें, इसी तरह से सभी चुकंदर की पूरियों को तलकर तैयार कर लें। स्वादिष्ट चुकंदर की दो परत वाली पूरी (Beetroot Double Layer Poori) बनकर तैयार हो गयी है। गरमा गर्म दो परत वाली चुकंदर की पूरियों को अचार, चटनी और दही या रायते के साथ सर्व कर करें।

Note :-

Double-layer-poori

आज में आपके साथ एक बहुत ही क्रिएटिव तरह की चुकंदर पूरी की फ़ोटो शेयर करूंगी जिसे मेरी छोटी sis सौम्या ने बनाया है, सौम्या ने पूरी के लिए लगाये गये दोनों तरह के आटे से अलग अलग पूरी की स्ट्रिप बनाकर फिर दोनों तरह की अलग अलग स्ट्रिप को जोड़कर ये पूरी बनायीं है।

Pin It
Aloo Paratha Recipe (आलू का परांठा)
Mawa Malpua Recipe (मावा मालपुआ)
Green Tea Recipe (ग्रीन टी)
Moong Dal Ki Burfi Recipe (मूंग दाल की बर्फी)
Chocolate Gulab Jamun with Lachha Rabdi Recipe (चॉकलेट गुलाब जामुन लच्छा रबड़ी के साथ)
Dahi Pudina Chutney Recipe (दही पुदीना चटनी)