टमाटर का प्रयोग हम विभिन्न रूपों में किया जाता है जैसे- सब्जी, अचार, सॉस, और भी बहुत तरह से। टमाटर एक बहुत ही जरूरी और लाभदायक सब्जी है जिसके बिना हम कोई हम किसी भी सब्जी की ग्रेवी आसानी से नही बना सकते है क्योकि ज्यादातर सभी सब्जियों की ग्रेवी को प्याज और टमाटर के साथ ही बनाया जाता है। टमाटर एक बहुत ही पौषक सब्जी भी मानी जाती है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में पौषक तत्व पाये जाते है जो हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद (Benefits Of Tomato) होते है तो आईये आज हम भी टमाटर से होने वाले फायदों (Benefits Of Tomato) के बारे में बात करेंगें।

small_7632674202

टमाटर के फायदे (Benefits Of Tomato) :-
1. टमाटर खाने से कब्ज की समस्या जड़ से ख़तम हो जाती है क्योंकि टमाटर पाचन शक्ति ठीक रखता है।
2. गठिया के रोगियों के लिए टमाटर खाना काफी फायदेमंद (Benefits Of Tomato) होता है क्योकि ये हमारी हड्डियों को शक्ति प्रदान करता है।
3. टमाटर में विटामिन A काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो आँखों के लिए बहुत लाभकारी होता है और टमाटर का प्रयोग करने से रतौंधी रोग से भी राहत मिल जाती है।
4. यदि आप अपना वजन घटाने की सोच रहे है तब टमाटर खाना आपके लिए एक बहुत ही उपयुक्त ऑप्शन होगा, मोटापा कम करने के लिए आपको सुबह-शाम एक गिलास टमाटर का रस पीना चाहिये।
5. पेट में कीड़े होने पर सुबह खाली पेट टमाटर में पिसी हुई कालीमिर्च लगाकर खाने से पेट में कीड़ो कि समस्या से राहत मिल जायेगी।
6. टमाटर के केवल स्वास्थ के लिए ही लाभदायक नही होता बल्कि यह और भी कुछ घरेलू नुस्खों और सौंदर्य को बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है,जैसे- टमाटर के गूदे में कच्चा दूध व नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर चमक आती है।
7. अगर चेहरे पर काले दाग या धब्बे हों तो टमाटर के रस में रुई भिगोकर लगाने से काले धब्बे खत्म हो जाते हैं।
8. टमाटर को हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिये भी यूज़ किया जाता है, हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिये टमाटर के रस में शहद मिलाकर पीने से हाई बी पी में तुरंत ही आराम मिलने लगता है।
photo credit: JonathanCohen via photopin cc

Pin It
Cooking Tips - Part 6 (कुकिंग टिप्स)
Benefits Of Onion (प्याज के फायदे)
Benefits Of Cloves (लौंग के फायदे)
Health Benefits Of Apple (सेब के फायदे)
Benefits Of Multani Mitti (मुल्तानी मिट्टी के फायदे)
How To Make Plain Boondi At Home (घर पर बूंदी बनाने की विधि)