हाई ब्लड प्रेशर आज के समय की एक बहुत ही आम समस्या हो गयी है और हाई ब्लड प्रेशर होने का मुख्य कारण तनाव, मोटापा, अनियमित दिनचर्या, क्रोध आदि। हाई ब्लड प्रेशर से आज में समय में कोई भी प्रभावित हो सकता है, इसके लक्षण इस प्रकार दिखाई देते है जैसे- चक्कर आना, अनिद्रा, हार्ट बीट ज्यादा हो जाना, सिर में भारीपन रहना, भूख न लगना, बैचेनी रहना आदि। आज हम आपसे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बात करेंगें जिससे आप हाई ब्लड प्रेशर को बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के आसानी से कंट्रोल कर सकते है।

small_5718956109

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय
(Home Remedies To Control High Blood Pressure):-
1. नमक ब्लड प्रेशर को हाई करने वाली एक मुख्य सामग्री होती है इसलिए हाई ब्लड प्रेशर वाले रोगी को भोजन से नमक की मात्रा कम कर देनी चाहिए।
2. हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को सुबह सुबह करीब 15-20 मिनट हरी घास पर नंगे पैर हरी घास पर रोजाना चलना बेहद लाभदायक होता है।
3. लहसुन की एक कली को बारीक पीसकर रोज सुबह चाटकर खाने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में लाभ होता है
4. हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिये पका हुआ पपीता खाना भी काफी फायदेमंद होता है, आप पपीते को खाना खाने के बाद खा सकते है।
5. हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिये एक कप टमाटर के रस या फिर गाजर के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर पीने से हाई ब्लड प्रेशर में आराम मिल जाता है।
6. हाई ब्लडप्रेशर के रोगी को मूली का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिये और मूली के मुलायम पत्तो को चबा चबाकर खाने से भी बहुत लाभ होता है।
7. आंवले का मुरब्बा, आँवले की चटनी, आँवला पाउडर आदि सामग्री खाने से हाई ब्लड प्रेशर में लाभ होता है।
8. करेला और सहजन की फ़ली हाई ब्लड प्रेशर के रोगी के लिये बहुत अधिक फायदेमंद होती है इसलिए इन दोनों सब्जियों को रोगी अपनी रोजाना की डाइट में जरूर शामिल करें।
9. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को रात में सोने से पहले गर्म पानी के साथ लेने से काफी लाभ मिलता है।
10. हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को 4 तुलसी की पत्ती और 2 नीम की पत्तियों को थोड़े पानी के साथ पीसकर रोजाना सुबह करीब 1 हफ्ते तक खाली पेट पीने से हाई ब्लड प्रेशर से आराम मिल जाता है।

Pin It
Benefits Of Walnut(अखरोट के लाभ)
Benefits Of Grapes (अंगूर के फायदे)
Home Remedies For Migraine (माइग्रेन से बचने के लिए घरेलू उपाय)
Benefits Of Carrot (गाजर के फायदे)
Amla Candy Recipe (आँवला कैंडी)
Benefits Of Saffron (केसर के लाभ)

Comments are closed.