मलीदा (Maleeda) हमारी दादी माँ और नानी माँ के टाइम की बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्थी डिश है, यह उत्तर भारत का एक बहुत ही पारम्परिक व्यंजन माना जाता है जिसे मुख्य रूप से सर्दियों के मौसम में बाजरे की रोटी, घी और गुड डालकर बनाया जाता है लेकिन आप मक्के की रोटी से भी मलीदा बना सकते है। बाजरे का मलीदा राजस्थान में बाजरे के चूरमे के नाम से भी जाना जाता है जिसमें बाजरे की रोटी की जगह बाजरे के परांठे का प्रयोग किया जाता है और बाजरे को परांठे को सेंककर हल्का ठंडा करके को अच्छी तरह दोनों हथेलियों से मसल मसलकर बारीक करके घी और पिसी हुई चीनी के साथ बनाया जाता है तो आईये आज हम स्वादिष्ट बाजरा का मलीदा (Bajra Ka Maleeda) बनायेंगें।

Bajra-ka-maleeda

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Bajra Ka Maleeda Recipe)-
बाजरे की रोटी (Bajra Ki Roti)– 2
घी (Pure Ghee)- 2-3 चम्मच (हल्का सा पिघला लें)
गुड़ (Jaggery)- 1 कप (बारीक टुकड़े कर लें)
इलाइची पाउडर (Cardamom Powder)- आधा चम्मच (Optional)

विधि (How To Make Bajra Ka Maleeda)-
बाजरा का मलीदा बनाने के लिए सबसे पहले बाजरे की रोटी को बनाकर तैयार कर लें और गरमा गरम रोटी को हल्का ठंडा हो जाने पर दोनों हथेलियों से मसल मसलकर बिलकुल महीन चूरा जैसा करके एक बड़े बाउल या फिर प्लेट में निकाल लें। इसके बाद इस महीन किये हुये रोटी के चूरे में पिघला हुआ घी, इलाइची पाउडर और गुड के बारीक टुकड़ो को डालकर अच्छी तरह से मिला लें जिससे सभी चूरे में गुड की मिठास अच्छी तरह से आ जाये। अब इस मलीदे में मिक्सचर से गोल गोल लड्डू बना लें या फिर बिना लड्डू बना हुआ ऐसा ही मिश्रण एक सर्विंग बाउल या फिर प्लेट में निकालकर गरमा गर्म सर्व करें, स्वादिष्ट बाजरा का मलीदा (Bajra Ka Maleeda) बनकर तैयार हो गया है।

Pin It
Sattu Paratha Recipe (सत्तू परांठा)
Aloo Kachori Recipe (आलू की कचौड़ी)
Arbi Do Pyaja Recipe (अरबी दो प्याजा)
Aam Ki Launji Recipe (कच्चे आम की लौंजी)
Potato Tomato Curry Recipe (आलू टमाटर की सब्जी)
Bread Pulao Recipe (ब्रेड पुलाव)
  • hem lata

    mujhe yaad hia bajre ka maleeda dadi banaya karti thi ,hum to bhool hi gaye the 🙁

    • thanks Dear…

      • bhaga ram

        bajera ka maleeda mere dade ne banaya tha mere ko bhaut achan laga

        • Thanks Bhaga Ram Ji for sharing your valuable experiance..keep visiting

  • Kakpna sharma

    Hi Mam,
    I think we need pure ghee in good enough quantity first, And its give awesome taste in Winters. Thanks reviving my old days while my grand mother used to make and I grabbed two instead of one…..
    Thanks Once Again