केला एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जिसमे अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे- विटामिन A & B, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर आदि पाये जाते है, केले को हम दो रूपों में इस्तेमाल करते है- कच्चे केले को सब्जी के रूप में और पके हुये केले को फल के रूप में। केले में अधिक मात्रा में ऊर्जा पायी जाती है जो शरीर को बूस्टअप करने में सहायता करती है और जो लोग शारीरिक रूप से कमजोर होते है उन्हें केले को दूध के साथ या फिर बनाना शेक का सेवन करना चाहिये, ऐसे ही केले के बहुत रूपों में घरेलू नुस्खों के लिये भी प्रयोग किया जाता है तो आईये आज हम केलों से होने वाले फायदों (Benefits Of Banana) के बारे में बात करेंगें।

small_4708587930
केले के फायदे (Benefits Of Banana)-
1. पके हुये केले को मैश करके शहद के साथ मिलाकर खाने से पीलिया रोग ठीक होता है।
2. केले में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है जो ब्लड में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता देता है इसलिए एनिमिया के रोगियों के लिए केला एक बहुत ही ज्यादा लाभदायक फल है इसलिये एनीमिया रोगियों को केले का सेवन डेली करना चाहिये।
3. जब कभी आप आँच से जल जाये या फिर हल्का सा झुलस जाये तब पका हुआ केला आपके लिये एक मलहम का काम करता है, जले या फिर झुलसे हुये स्थान पर पके हुए केले के गूदे को अच्छी तरह से मैश करके लगाने से बहुत ही राहत मिलती है और छाले भी नही पड़ते है।
4. पेट दर्द की समस्या होने पर केले के रस में काला नमक मिलाकर खाने से पेट का दर्द तुरंत बंद हो जाता है।
5. कभी कभी अचानक से खट्टी डकारे आना शुरू हो जाती है जो पूरे मुँह का स्वाद ही ख़राब कर देती है, खट्टी डकारों से बचने के लिये पके हुए केले को छीलकर गोल गोल छोटे टुकड़ो में काटकर इन टुकड़ो के ऊपर चीनी और इलायची पाउडर छिड़क खाने से खट्टी डकारें आनी बंद होती हैं।
6. रोजाना रात का खाना खाने में बाद 1-2 केलों का सेवन करने से कब्ज की समस्या से राहत मिल जाती है।
7. यदि आप हेयर फॉल की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान है तो पके हुये केले के गूदे को अच्छी तरह से मैश करके इसमें नींबू का रस मिलाकर सिर पर लगाने से बालों के गिरने की समस्या से मुक्ति पा सकते है।
8. पके हुये केले में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन क्रिया को फिट रखने में काफी सहायक है।
9. हाई ब्लड प्रेशर आज के समय में एक बहुत ही आम समस्या हो गयी है इससे बचने के लिये रोजाना एक पके हुये केले को खाली पेट खाने के बाद 1-2 छोटी इलाइची को चबा- चबाकर खाने से हाई ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाता है।
10. अक्सर छोटे छोटे बच्चों को मिट्टी खाने की आदत हो जाती है तो इस गंदी आदत को छुड़वाने के लिये बच्चों को 1 पके हुये केले को मैश करके शहद में मिलाकर खिलाने से मिट्टी खाने की आदत छूट जाती है।
photo credit: PetitPlat – Stephanie Kilgast via photopin cc

Pin It
How To Make Mawa/Khoya At Home (घर पर मावा/खोया बनाने की विधि)
Benefits Of Sugarcane juice (गन्ने के रस के फायदे)
Best Home Remedies For Melasma (चेहरे की झाईयों को दूर करने के घरेलू उपाय)
How To Make Tortilla (For Wrap) At Home (घर पर टॉर्टिला बनाने की विधि)
How To Make Butter From Malai At Home (घर पर मलाई से मक्खन बनाने की विधि)
Home Remedies For Eye Flu (आई फ्लू से बचने के घरेलू उपाय)