रसगुल्ला बंगाल की एक बहुत ही फेमस और ट्रेडिशनल मिठाई है जिसे ताजे मुलायम पनीर से बनाया जाता है। बंगाली रसगुल्ला खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और स्पंजी होता है और हम घर पर इस डिश को बहुत ही आसानी से बना सकते है, बंगाली रसगुल्ला को आप किसी भी ख़ास अवसर या फिर किसी भी त्यौहार पर भी बना सकते है तो आईये आज हम भी इस स्वादिष्ट बंगाली रसगुल्ला (Bengali Rasgulla) बनायेंगें जिसे उत्तर भारत में सफ़ेद छेने के नाम से भी जाना जाता है।
Bengali-Rasogulla

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Bengali Rasgulla Recipe)-
दूध (Full Cream Milk)- 2 लीटर
नीबू का रस (Lime Juice)- 3-4 चम्मच
अरारोट (Arrowroot Powder)- डेढ़ चम्मच
इलाइची पाउडर (Cardamom Powder)- आधा चम्मच
पिस्ता (Pistachios)- 2-3 (बारीक काट लें) (गार्निश करने के लिये)
चीनी (Sugar)- 4 कप
पानी (Water)-2-3 कप

विधि (How To Make Bengali Rasgulla)-
बंगाली रसगुल्ला बनाने के लिये सबसे पहले फुल क्रीम मिल्क से पनीर बनायेंगें, पनीर बनाने के लिए सबसे पहले दूध को किसी बड़े बर्तन में छानकर गरम होने के लिए गैस पर रखे और दूध को एक चमचे से लगातार चलाते रहे जब तक कि दूध में उबाल ना आ जाये। जब दूध में उबाल आ जाए तब गैस बंद कर दें और इसमे नीबू का रस डालकर अच्छे से चमचे चला हुये अच्छी तरह से मिला लें, थोड़ी ही देर में आपको दूध में पानी और पनीर अलग अलग दिखाई देने लगेगा। जब पनीर अलग हो जाए तब इसे मलमल के कपडे से छान लें और ऊपर से थोडा ठण्डा पानी मिलाकर अच्छे से छान लें जिससे पनीर से नीबू का स्वाद खत्म हो जायेगा। अब कपडे को अच्छे से दबाकर extra पानी निकाल दें। अब इस कपडे सहित पनीर को किसी वजनदार चीज से 10-15 मिनट तक दबाकर रखें और फिर पनीर को कपडे से एक बड़ी बाउल या फिर किसी थाली में निकाल लें। अब इस पनीर में अरारोट मिलाकर अच्छी मसल मसल कर चिकना कर लें, आप पनीर को जितना ज्यादा टाइम तक मैश करेंगें उतने ही स्पंजी रसगुल्ला बनेंगें, पनीर को करीब 5-6 मिनट तक मैश करना है जिससे यह एकदम गूंथे हुये मैदा जैसा हो जाये, अब पनीर एकदम सॉफ्ट हो गया है और रसगुल्ला बनाने के लिए रेडी हो गया है। अब मैश किये हुये पनीर के मिक्सचर से थोड़ा थोड़ा पनीर निकाल कर छोटे छोटे गोले बना कर प्लेट में रख लें, इसी तरह से मिश्रण से रसगुल्ले के लिये गोले बनाकर तैयार कर लें। अब हम रसगुल्लों के लिये चाशनी बनायेंगें, चाशनी बनाने के लिये एक पैन में चीनी, इलाइची पाउडर और पानी डालकर गैस पर गरम करने के लिये रखें। जब चीनी मेल्ट हो जाए और चाशनी में उबाल आ जाये तब पनीर के छोटे छोटे गोलों को उबलती हुई चाशनी में डालकर करीब 15 मिनट तक तेज आँच पर पकाये और इस बात का ख़ास ध्यान रखे कि चाशनी लगातार उबलनी चाहिए इसलिए गैस को तेज ही रखें। अगर आपको लगे की चाशनी गाढ़ी हो रही है तो आधा कप पानी मिला दें और पनीर के गोलों को चाशनी में पकने दें। जब रसगुल्ले अच्छी तरह से पक जाते है तब ये फूल कर साइज़ में डबल हो जाते हैं, करीब 20 मिनट के बाद गैस बन्द कर दें और रसगुल्लों को चाशनी में अच्छी तरह से ठंडे होने दें। स्वादिष्ट और पारंपरिक बंगाली डिश सफ़ेद रसगुल्ला (Bengali Rasgulla) बनकर तैयार हो गये है, आप रसगुल्लों को फ्रिज में रखकर करीब 15-20 दिन तक इस्तेमाल कर सकते है और फिर ठंडे ठंडे रसगुल्ले खाने कि बात ही कुछ और होती है।
Note :-
1. रसगुल्ला बनाने के लिये पनीर को बहुत अच्छे से मैश करके चिकना कर लेने से रसगुल्ला बहुत ही स्पंजी बनते है।
2. रसगुल्ला बनाने के लिये घर पर बनाये हुये पनीर का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर रहता है क्योकि तुरंत से बनाया हुआ पनीर एकदम सॉफ्ट रहता है और अच्छी तरह से मैश हो जाता है।

Pin It
Poha Namkeen With Dry Fruits Recipe (पोहा नमकीन)
Bhature Recipe (भटूरे)
Dahi Papdi Chat Recipe (दही पापड़ी चाट)
Mawa Malpua Recipe (मावा मालपुआ)
Mango Mastani Recipe (मैंगो मस्तानी)
Gur/Gud Para Recipe (गुड़पारे)
  • Kakpna sharma

    Hi Gud Morning,
    Really it is such a nice one and again i m very-2 fond of this.many-times i swallow it…I wish you to always serve better to your viewers..