संदेश (Sandesh) बंगाल की एक बहुत ही पॉपुलर स्वीट डिश है जिसे ताजे पनीर से बनाया जाता है, संदेश को हम बहुत से अलग अलग फ्लेवर जैसे- केसर, पिस्ता, चॉकलेट और भी बहुत तरह के फ्लेवर आदि के साथ बना सकते है,  संदेश एक बहुत ही आसानी से कम समय में बनने वाली मिठाई है जिसे आप कभी भी बना सकते है, संदेश को बनाने के लिये घर पर बनाया हुआ पनीर ज्यादा अच्छा रहता है। आज हम आपसे पनीर और मावा के प्रयोग से चॉकलेट संदेश बनाने की विधि शेयर करेंगें जिससे आप संदेश को इसी होली पर बना सकें तो आईये आज हम चॉकलेट संदेश (Chocolate Sandesh) बनायेंगें।

Chocolate-Sandesh

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Chocolate Sandesh Recipe)-
पनीर (Paneer)- 250 ग्राम
मावा (Mawa)- आधा कप
कॉर्न फ़्लोर (Corn Flour)- 1 चम्मच
पिसी हुई चीनी (Sugar Powder)- आधा कप
इलाइची पाउडर (Cardamom Powder)- आधा चम्मच
चॉकलेट पाउडर (Chocolate Powder)- 1 चम्मच
काजू (Kaju)- 4-5 टुकड़े (गार्निश करने के लिये)
घी (Pure Ghee)- 1 चम्मच

विधि (How To Make Chocolate Sandesh)-
चॉकलेट संदेश बनाने के लिये सबसे पहले पनीर को दोनों हाथों से अच्छी तरह से चिकना कर लें और अब मिक्सी के एक बड़े जार में मैश किये हुये पनीर, मावा, कॉर्न फ़्लोर और पिसी हुई चीनी को बिलकुल बारीक पीस लें। अब इस पिसे हुये पेस्ट को एक बड़ी बाउल में निकाल लें और अब एक कढ़ाही में घी डालकर धीमी आँच पर गरम करने के लिये गैस पर रखें, जब घी मेल्ट हो जाये तब इसमें पनीर मावा का पीसा हुआ पेस्ट डालकर कलछी से लगातार चलाते हुये बिल्कुल धीमी गैस पर करीब 7-8 मिनट तक मिश्रण के चिकना होने और कढ़ाही के किनारे छोड़ने तक पका लें। अब गैस बंद कर दें और इस मिश्रण में इलाइची पाउडर और चॉकलेट पाउडर को डालकर अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण को अच्छी तरह से ठंडा होने दें, मिश्रण को ठंडा करने के लिये आप फ्रिज में भी रख सकते है जिससे मिश्रण जल्दी से ठंडा हो जायेगा। अब मिश्रण पूरी तरह से ठंडा हो गया है, इसलिए संदेश के मिश्रण से छोटी छोटी लोइयाँ काट लें और अब 1-1 लोई को लेकर मनचाहे आकार की शेप में बना लें। मैंने तो चॉकलेट संदेश को पेडे के आकार में बनाया है, आप इसे अपने मनचाहे आकार में बना सकते है, इसी तरह से संदेश के पूरे मिश्रण से चॉकलेट संदेश बनाकर इन्हे ऊपर से एक-एक काजू के टुकड़े से गार्निश करके तैयार कर लें और इन्हे करीब 20-25 मिनट के लिये सेट होने के लिये फ्रिज में रख दें जिससे संदेश अच्छी तरह से सेट होकर सर्व करने के लिए रेडी हो जाये। स्वादिष्ट चॉकलेट संदेश (Chocolate Sandesh) बनकर तैयार हो गये है, जिसे आप खुद खाईये और अपने अपनों को खिलाईये।

Pin It
Rajsthani Churme ki Gujiya Recipe (राजस्थानी चूरमे की गुझिया)
Gajar Paneer ki Gujiya Recipe (गाजर पनीर की गुझिया)
Shahi Paneer Recipe (शाही पनीर)
Moong Dal Ki Burfi Recipe (मूंग दाल की बर्फी)
Bread Halwa Recipe (ब्रेड का हलवा)
Chandrakala Gujhiya Recipe (चंद्रकला गुझिया)
  • Kakpna sharma

    Gud Morning Mam,

    it is such a nice dessert,it would be great pleasure for me if I could have it online.. Have a great splashing Holly to you..