सेब एक बहुत ही फायदेमंद और स्वादिष्ट फल है जो लगभग हर मौसम में बहुत ही आसानी से मिल जाता है। बहुत सारी कहावतों के अनुसार ये कहा जाता है कि एक सेब रोजाना खाने से बहुत ही बीमारियों से बचा जा सकता है क्योंकि सेब में अधिक मात्रा में पौषक तत्व पाये जाते है जो हमारे शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को स्ट्रोंग बना देते है और रोजाना सेब खाने से चेहरे पर एक अलग ही ग्लो दिखने लगता है तो आईये आज हम सेब से होने वाले ढेरों फायदों (Health Benefits Of Apple) के बारे में बात करेंगें।

small_36595362

Health Benefits Of Apples (सेब के फायदे)-
1. रोजाना खाली पेट 1 सेब खाने से माइग्रेन के दर्द धीरे धीरे बिल्कुल ठीक हो जाता है।
2. बहुत से लोगों को नींद न आने की समस्या होती है , उन्हें रात को डिनर के बाद में आधा सेब खाने के बाद सोने से नींद बहुत ही अच्छी आयेगी।
3. सेब फाइबर का एक बहुत ही अच्छा स्रोत होता है जिससे पाचन क्रिया एकदम दुरुस्त रहती है और कब्ज की समस्य़ा भी नही होती है, कब्ज की प्रॉब्लम को दूर करने के लिये खाना खाने के बाद 1 सेब को छिलके सहित खाने से कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है।
4. सेब केवल हेल्थ के लिए ही फायदेमंद न होकर बहुत से ब्यूटी टिप्स के लिये भी यूज़ किया जाता है, रोजाना सेब खाने से चेहरे पर प्राकृतिक रूप से चमक आने लगती है और चेहरे की झाईयों को दूर करने के लिये सेब के थोड़े से गूदे को लेकर उसमें 1 चम्मच बेसन, चंदन का पाउडर और 2 पिंच हल्दी पाउडर मिलाकर फेस पैक बनाकर चेहरे पर हल्कें-हल्के हाथों से लगाकर मालिश करने से चेहरे की झुर्रियां, मुहांसे और दाग-धब्बे धीरे धीरे खत्म हो जाते है।
5. तैलीय त्वचा वाले लोग अक्सर अपनी स्किन को लेकर बहुत परेशान रहते है क्योंकि ऑयली स्किन पर मुहाँसे होने के ज्यादा चांस होते है, पर आप सेब के प्रयोग ऑयली स्किन को नॉर्मल कर सकते है, ऑयली स्किन को नॉर्मल करने के लिये आप 1 सेब को अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लें और इस लेप को चेहरे पर लगा कर 10 से 15 मिनट के बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें, इससे तैलीय त्वचा धीरे धीरे नॉर्मल हो जायेगी।

photo credit: Thomas Hawk via photopin cc

Pin It
Cooking Tips - Part 7(कुकिंग टिप्स)
Benefits Of Cloves (लौंग के फायदे)
How To Make Chai Masala Powder At Home (घर पर चाय मसाला पाउडर बनाने की विधि)
Home Remedies For Mouth Ulcer (मुँह के छालों से बचने के घरेलू उपाय)
Benefits Of Pomegranate (अनार के फायदे)
How To Make Coriander/Dhaniya Powder AT Home (घर पर धनियाँ पाउडर बनाने की विधि)