डोसा (Dosa) साउथ इंडिया की एक बहुत ही हेल्थी और पॉपुलर डिश है जिसे अलग अलग बहुत ही तरह से बनाया जाता है जैसे- पेपर डोसा, मसाला डोसा, पनीर डोसा, नूडल्स डोसा आदि। डोसा को मुख्य तौर पर दाल और चावल के मिक्सचर को फरमेंट करके बनाया जाता है लेकिन आज हम आपसे एक बहुत ही जल्दी बनने वाले रवा डोसा बनाने की विधि शेयर करेंगें जिसे आप बहुत ही आसानी से कम समय में ब्रेकफास्ट के लिये तैयार कर सकते है तो आईये आज हम भी ब्रेकफास्ट के लिये एक बहुत ही जल्दी बनने वाली डिश रवा/सूजी डोसा (Rava Dosa) बनायेंगें।

Rava-Dosa

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Rava Dosa Recipe)-
रवा (Semolina)- आधा कप
चावल का आटा (Rice Flour)- आधा कप
मैदा (Maida)- चौथाई कप
ज़ीरा (Cumin Seeds)- आधा चम्मच
हींग (Asafoetida)- पिंच
हरी मिर्च (Green Chilly)- 1-2 (बारीक कटी हुई)
हरा धनियां (Coriander Leaves)- 2-3 चम्मच (बारीक कटी हुई)
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder)- चौथाई चम्मच
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल (Oil)- डोसा को सेंकने के लिये

विधि (How To Make Rava Dosa)-
रवा डोसा बनाने के लिए डोसा बेटर को फरमेंट करने की कोई आवश्यकता नही होती है और आप सूजी डोसा को तुरंत से बना सकते है। रवा डोसा बनाने के लिये हम सबसे पहले डोसा का बेटर बनायेंगें। घोल बनाने के लिये एक बड़े बर्तन में रवा, चावल का आटा और मैदा को डालकर करीब डेढ़ कप पानी की सहायता से अच्छी तरह से फेंटकर डोसे का बेटर तैयार कर दें, अब इस बेटर में 4-5 कप और पानी डालकर घोल को पतला कर लें और इस घोल में कटी हुई हरी मिर्च, कटा हुआ हरा धनियाँ, ज़ीरा, हींग, लाल मिर्च पाउडर और नमक को डालकर चमचे से चलाते हुये अच्छी तरह से मिक्स करके करीब 15-20 मिनट के लिये रख दें, रवा डोसा के लिये घोल बनकर तैयार हो गया है। अब हम रवा डोसा बनायेंगें, डोसा बनाने के लिये एक नॉन स्टिक पैन को गरम करने के लिये गैस पर रखें, जब तवा अच्छी तरह से गरम हो जाये, तब तवे पर तेल लगाकर अच्छी तरह से चिकना कर लें, अब गरम तवे को हल्का सा ठंडा करने के बाद ही डोसा बेटर को एक चमचे की सहायता से 3-4 चमचे घोल को गरम तवे पर डालकर गोल गोल पतला फैला दें और गैस को तेज/ मीडियम कर दें जिससे डोसा नीचे से अच्छी तरह से सिंक जाये। डोसे को पलट दूसरी सतह को सेंकने कि जरूरत नही होती है क्योकि डोसा बहुत ही ज्यादा पतला बनाया जाता है जिससे उसकी ऊपर वाली सतह अपने आप से ही सिंक जाती है। अब सिंके हुये दोसे को कलछी की सहायता से तवे निकाल कर प्लेट में रख लें और अब दूसरा डोसा बनाने से पहले तवे को दुबारा से अच्छी तरह से गरम करने के बाद थोड़े पानी के छींटे मार कर एक साफ कपड़े से पौंछकर साफ़ करने के बाद ही दूसरा डोसा बनाये। इसी तरह से पूरे डोसा बेटर से रवा डोसा बनाकर तैयार कर लें। स्वादिष्ट और पौष्टिक रवा डोसा (Rava Dosa) बनकर तैयार हो गया है, गरमा गरम रवा डोसा को सर्विंग प्लेट में निकाल कर मूंगफली की चटनी, नारियल की चटनी, हरे धनिये की चटनी या टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें।

Pin It
Kele Ki Burfi Recipe (केले की बर्फी)
Raj Kachori Recipe (राज कचौड़ी)
Aloo Papad Recipe (आलू के पापड़)
Bhature Recipe (भटूरे)
Ram Laddu Chat Recipe (राम लड्डू चाट)
Dahi Pudina Chutney Recipe (दही पुदीना चटनी)
  • Kakpna sharma

    Good Morning Richa,

    Really you have wonderful collections and extensive knowledge of Indian Taste and recipes . Everyday you impart at least one recipe of your treasure.
    Thanks for keep serving of yours best.

    • Thank you very much kakpna .