अनार (Pomegranate) एक बहुत ही फायदेमंद और स्वादिष्ट फल है जिसमें अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे- विटामिन A, C, E, फोलिक एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट आदि पाये जाते है। अनार खाने से बहुत ही आसानी से कम समय में खून की कमी को दूर किया जा सकता है, रोजाना अनार खाने से त्वचा प्राकृतिक रूप से निखरने लगती है। जो लोग अपने वजन को कम करना चाहते है उनके लिये अनार का जूस एक बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योकि अनार में फैट न के बराबर पाया जाता है तो आईये अनार से होने वाले ढेरों फायदों (Benefits Of Pomegranate) के बारे में बात करेंगें।

small_6447937875

Benefits Of Pomegranate (अनार के फायदे)-
1. अनार खाने से याददाश्त तेज हो जाती है और अल्जाइमर (जल्दी भूलना) नामक बीमारी को भी दूर करने में सहायता करता है।
2. नकसीर की समस्या होने पर अनार के रस की कुछ बूँदे नाक में डालने से नाक से खून आना बंद हो जाता है।
3. चेहरे से दाग धब्बो को दूर करने के लिये अनार के छिलकों को सुखाकर बारीक पाउडर बनाकर 1 चम्मच पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट बनाकर, इस पेस्ट को चेहरे पर रोजाना करीब 10 मिनट तक लगाकर चेहरा धो लें, इस फेस पैक के इस्तेमाल से चेहरे के दाग धब्बे और झाईयां दूर होकर चेहरे पर एक अलग ही निखार आ जायेगा।
4. अनार का जूस जी मिचलाने और उल्टी की परेशानी को खत्म करने में काफी लाभदायक होता है, इस समस्या से बचने के अनार के रस में शहद मिलाकर खाने से उल्टी का आना और जी मिचलाना बंद हो जाता है।
5. अनार ब्यूटी टिप्स के लिये भी काफी इस्तेमाल किया जाता है, अनार से इस्तेमाल से बालों के झड़ने की समस्या से बचा जा सकता है। बालों को गिरने से रोकने और गंजेपन की समस्या को दूर करने के लिये अनार के पत्तो को थोड़े से पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को सिर पर लगाने से ये दोनों समस्या दूर हो जाती है।
6. गर्मी के दिनों में अनार खाने या फिर इसका जूस पीने से गर्मी से होने वाले रोगों से बचा जा सकता है।
photo credit: madlyinlovewithlife via photopin cc

Pin It
Benefits Of Amla (आँवला के लाभ)
Benefits Of cucumber (खीरा के फायदे)
Benefits Of Neem (नीम के फायदे)
How To Make Chat Masala Powder At Home (घर पर चाट मसाला पाउडर बनाने की विधि)
Amla Candy Recipe (आँवला कैंडी)
Home Remedies For Eye Flu (आई फ्लू से बचने के घरेलू उपाय)
  • Kakpna sharma

    Good Morning Richa,
    Thanks Once again to impart benefits of Pomegranate with us.