करेला (Bitter Gourd) एक बहुत ही लाभदायक सब्जी है जो कि स्वाद मे बहुत ही ज्यादा कड़वा होता है लेकिन फ़िर भी इसके गुणों की वजह से बहुत ही ज्यादा पसन्द किया जाता है, करेला डायबिटीज़ के रोगी के लिये तो बहुत ही ज्यादा फायदेमंद रहता है क्योंकि इसमें शुगर का लेवल कम करने का गुण पाया जाता है। करेले के प्रयोग से हम अलग अलग तरह की बहुत सी डिश बनाकर तैयार कर सकते है जैसे- करेले की सब्जी, भरवाँ करेले, करेले का अचार आदि। आज हम आपसे बनाने भरवाँ करेले बनाने की जो विधि शेयर करेंगें वो मेंनें अपनी मम्मी से सीखा है, भरवाँ करेले खाने में बहुत स्वादिष्ट और जल्दी न ख़राब होने सब्जी है जिसे आप यात्रा के दौरान बनाकर ले सकते है, भरवाँ करेले करीब 6-7 दिन तक रखकर इस्तेमाल किये जा सकते है तो आईये आज हम भरवाँ करेले (Stuffed Bitter Gourd) बनायेंगें।

Stuffed-Karela

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Stuffed Bitter Gourd Recipe)-
करेला (Bitter gourd)- 250 ग्राम
नमक (Salt)- 1 चम्मच
तेल (Oil)- आवश्यकतानुसार (भरवाँ करेलों को तलने के लिये)
भरावन के लिये (For Stuffing)-
प्याज (Onion)-1 ( पीसकर पेस्ट बना लें)
धनियाँ पाउडर (Coriander Powder)- 2 चम्मच
सौंफ पाउडर (Fennel Powder)- 2 चम्मच
अमचूर पाउडर (Dry Mango Powder)- 1 चम्मच
हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)- आधा चम्मच
मेथी पाउडर (Fenugreek Powder)- चौथाई चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)-आधा चम्मच
सरसों का तेल (Mustard Oil)- 2-3 चम्मच
जीरा (Cumin Seeds)- आधा चम्मच
हींग (Asafoetida)- 2 पिंच
नमक (Salt)- स्वादानुसार

विधि (How To Make Stuffed Bitter Gourd)-
भरवाँ करेले बनाने के लिये सबसे पहले करेलों को अच्छी तरह धोकर चाकू से हल्का सा खुरच खुरच कर छील लें और अब एक एक करेले को लेकर बीच से चीरा लगाये, और चीरा लगाते समय इस बात खास ध्यान रखें कि करेले के दोनो किनारे आपस मे जुड़ें रहे और करेला बीच से दो टुकड़ों में ना कट पाये। अब छिले और चीरा लगे हुये करेलों को एक प्लेट मे निकालकर ऊपर से नमक छिड़क कर करीब 30-40 मिनट के लिये रख दें जिससे करेलों क कड़वापन खत्म हो जाये, 40 मिनट के बाद करेलों को साफ़ पानी से अछी तरह से धोकर एक छन्नी पर निकाल कर रख दें जिससे करेलों से एक्स्ट्रा पानी निकल जाये। अब हम भरवाँ करेलों लिये भरावन तैयार करेंगें, भरावन बनाने के लिये एक कढाही मे तेल डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखें और जब तेल गरम हो जाये तब गरम तेल मे हींग और जीरा डालकर तड़का लें। इसके बाद इसमें प्याज का पेस्ट डालकर कुछ समय के लिये भूनकर इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनियाँ पाउडर, सौंफ पाउडर, मेथी पाउडर, अमचूर पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें और गैस बंद कर दें। करेलों के लिये भरावन भी बनकर तैयार हो गयी है इसलिये अब हम करेलों में भरावन भरेंगें, अब एक करेले को लेकर बीच में से करीब डेढ़ चम्मच मसाले को लेकर अच्छी तरह से दबा दबाकर भर लें, इसी तरह से सभी करेलों मे मसाला भरकर तैयार कर लें और फ़िर मसाले भरे हुये करेलों को सफ़ेद धागे से लपेटकर बाँध लें। अब हम भरे हुये करेलों को सेलो फ्राई करेंगें, सेलो फ्राई करने के लिये एक कढ़ाही मे लगभग 4-5 चम्मच तेल डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखें, जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब गरम तेल मे सभी भरवाँ करेलों को लगाकर सेट कर दें और गैस को मीडियम करके किसी ढक्क्न से ढककर 5-6 मिनट तक धीमे धीमे पकने दें जिससे करेले अच्छीं तरह से पक जाये। अब करेलों से बहुत ही सावधानी से पलट दें जिससे करेलों का मसाला न निकल पाये और करेलों को पलटनें से उनकी दूसरी साइड भी अच्छीं तरह से सिंक जाये। अब कढ़ाही से ढक्कन खोल कर करेलों को चेक कर लें और जिस साइड से करेले न सिके हो उसे नीचे की तरफ करके सेंक लें, इसी तरह से सभी करेलों को सुनहरे होने तक पलट पलट कर सेंक लें। स्वादिष्ट भरवाँ करेले (Stuffed Bitter Gourd) बनकर तैयार हो गये हैं, भरवाँ करेलों को आप अरहर दाल, जीरा राइस, चपाती, चटनी और सलाद के साथ सर्व करें।

Note :-
भरवाँ करेले में आप अमचूर पाउडर की जगह पर कच्चे आम का भी प्रयोग कर सकते है जिससे भरवाँ करेले और भी ज़्यादा स्वादिष्ट बनते है।

Pin It
Sattu Paratha Recipe (सत्तू परांठा)
Red Chilli Pickle Recipe (लाल मिर्च का अचार)
Masala Puri Chat Recipe (मसाला पूरी चाट)
Sweet Saffron Rice Recipe (केसरिया भात)
Paneer Mughlai Recipe (पनीर मुग़लई)
Urad Chana Dal Recipe (उड़द चना दाल)