Benefits Of Pistachio (पिस्ता के फायदे)

Benefits Of Pistachio

पिस्ता (Pistachio) एक बहुत ही स्वादिष्ट और फायदेमंद मेवा है जिसका प्रयोग मुख्यतया तरह तरह की मिठाइयाँ बनाने और उन्हें गार्निश करने में किया जाता है लेकिन बहुत से लोग पिस्ता को स्नैक्स की तरह भी प्रयोग करते है, पिस्ता केवल मिठाइयों को स्वादिष्ट बनाने और गार्निश करने के ही काम नहीं आता बल्कि यह हमारे स्वास्थ की दृष्टि से भी काफी लाभदायक होता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा मे पौषक तत्व पाये जाते है जो बहुत से रोगों को दूर करने में सहायक होते है तो आईये आज हम आपसे पिस्ता से होने वाले लाभों  (Benefits Of Pistachio) के बारे मे बात करेंगें।small_7552831630

पिस्ता के फायदे (Benefits Of Pistachio)-
1. पिस्ता खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है जिससे हमारा शरीर विभिन्न तरह की बीमारियों से लड़ने से सक्षम हो जाता है।
2. डायबिटीज़ के रोगियों के लिये पिस्ता ख़ाना बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि पिस्ता में शुगर लेवल को बैलेंस करने वाले तत्व पाये जाते है।
3. पिस्ता मे अधिक मात्रा मे विटामिन E पाया जाता है जो त्वचा को हेल्थी ऱखने के लिये बहुत ही आवश्यक होता है इसलिए पिस्ता को रोजाना अपनी डाइट मे जरूर शमिल करें।
4. पिस्ता मे अधिक मात्रा में एंटी एजिंग तत्व पाये जाते है जो चेहरे की झुर्रियों को दूर करने मे सहायता करते है, त्वचा में कसाब आ जाता है और चेहरा सुंदर दिखने लगता है।
5. रोजाना पिस्ता खाने से स्मरण शक्ति तीव्र हो जाती है जो बच्चों के लिये बहुत ही ज्यादा लाभदायक है।
6. पिस्ता बालों के लिये बहुत ही ज्यादा अच्छा माना होता है, इसके नियमित प्रयोग से बालों से संबंधित ज्यादातर सभी समस्याओं जैसे- बालों का रूखा हो जाना, गिरना, बेज़ान हो जाना और ग्रोथ न होना आदि से छुटकारा पाया जा सकता है।
7. हृदय रोगियों के लिये भी पिस्ते क सेवन लाभकारी होत है।

photo credit: madlyinlovewithlife via photopin cc