कोफ्ते उत्तर भारत मे बनने वाली बहुत ही खास मसालेदार संब्जी है जिसे हम अलग-अलग तरह की सब्जियों बनाते है जैसे – लौकी के कोफ्ते, बंदगोभी के कोफ्ते, कच्चे पपीते के कोफ्ते आदि। आज हम आपसे कोफ्ते की श्रेणी मे एक नई डिश – कच्चे केले के कोफ्ते बनाने की विधि शेयर करेंगें जिसे आप कभी भी बहुत ही आसानी से कम समय में लंच य डिनर के लिये तैयार कर सकते है, कच्चे केले के कोफ्ते ख़ाने मे बहुत ही स्वादिष्ट और एकदम नये स्वाद वाली सब्ज़ी है तो आइये आज हम भी कच्चे केले के कोफ्ते (Raw Banana Kofte Recipe) बनायेंगें।

Raw Banana Kofte Recipe

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Raw Banana Kofte Recipe)-
कोफ्ते बनाने के लिए (For Kofte)-
कच्चे केले (Raw Banana)- आधा किलो
बेसन (Gram Flour)- आधा कप
जीरा (Cumin Seed)- आधा चम्मच
हींग (Heeng )-1 पिंच
लाल मिर्च पाउडर(Red Chilly Powder)-चौथाई चम्मच
अदरक (Ginger)- 1 टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
हरी मिर्च (Green Chilly)-2 (बारीक कटी हुई)
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल (Oil)- आवश्यकतानुसार (कोफ्ते तलने के लिये)

ग्रेवी बनाने के लिए (For Gravy)-
प्याज (Onion)-2 (बारीक कटी हुई)
हरी मिर्च (Green Chilly)-2 (बारीक कटी हुई)
अदरक (Ginger)-1 टुकड़ा (बारीक कटा हुआ)
टमाटर(Tomato)- 2 (छोटे टुकड़ो में कटे हुये)
जीरा (Cumin Seed)-आधा चम्मच
हींग (Heeng)- 2 पिंच
दही (Curd)- 2 चम्मच
ताजा मलाई (Fresh Malai)- 2-3 चम्मच
हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)-आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)-आधा चम्मच
धनियाँ पाउडर (Coriander Powder)-1 चम्मच
गरम मसाला पाउडर (Garam Masala powder)-चौथाई चम्मच
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)-3-4 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
नमक (Salt)-स्वादानुसार
तेल (Oil) – 3-4 चम्मच

विधि (How To Make Raw Banana Kofte Recipe)-
कच्चे केले के कोफ्ते की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले हम केले के कोफ्ते बनायेंगें, कोफ्ते बनाने के लिए कच्चे केलो के दोनों साइड से डंठल काटकर अच्छी तरह से धोकर एक प्रेशर कुकर में कच्चे केले को 2-3 कप पानी डाल कर एक सीटी आने तक उबालकर गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर खत्म होने के बाद उबले हुये केलो को पानी से निकालकर छीलकर अच्छी तरह से मैश लें। अब एक बड़े बाउल में मैश किये हुये केले निकाल कर इसमें बेसन, नमक, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, जीरा, हींग और कटी हुई हरी मिर्च को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। कोफ्तो के लिए मिश्रण तैयार है अब हम कोफ्तो को तलने के लिये तेल गरम कर लेंगें। तेल गर्म करने के लिए एक कढ़ाही में तेल डाल कर गरम करने के लिए गैस पर रखें। अब कोफ्ते के मिश्रण में से लगभग 2 चम्मच मिश्रण को लेकर दोनों हथेलियों से गोल गोल करके छोटी गेंद के आकार में बना लें, इसी प्रकार से कोफ्ते के पूरे मिश्रण से ऐसे ही गोल गोल कोफ्ते बना लें। अब तेल भी अच्छी तरह से गरम हो गया है तो गैस को धीमा कर दें और गरम तेल में एक बार में 5-6 कोफ्तो को डालकर पलट पलट कर ब्राउन होने तक तल कर प्लेट में निकाल लें। इसी प्रकार सभी कोफ्तो को बनाकर तैयार कर लें, सब्जी बनाने के लिए कोफ्ते बनकर तैयार हो गये है।
अब हम कच्चे केले के कोफ्तो के लिए ग्रेवी बनायेंगें। ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले कटी हुई प्याज , हरी मिर्च और अदरक को एक मिक्सी के जार में डालकर पीस कर बारीक पेस्ट बना लें और कटे हुए टमाटर को भी मिक्सी के जार में डालकर बारीक पेस्ट बना लें। अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें,जब तेल गरम हो जाये तब हींग और जीरा डालकर तड़का लें। जीरा भुनने के बाद इसमे प्याज और अदरक का पेस्ट डालकर 4-5 मिनट तक भूनें। जब मसाला अच्छी तरह से भुन जाए तब टमाटर का पेस्ट डालकर करीब 1-2 मिनट के लिए कलछी से चलाते हुए भून लें। अब इस भुने हुये मसाले में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनियाँ पाउडर और नमक को डालकर कलछी से चलाकर मसाले को तब तक भूनें कि जब तक मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगें। अब भुने हुए मसाले में ताज़ी मलाई और दही को डालकर कलछी से चलाते हुए करीब 2 मिनट के लिए भून लें। अब इस भुने हुए मसाले में करीब 2-3 पानी या आप ग्रेवी को को जितना गाढा या पतला रखना चाहते हैं उसी के अनुसार पानी मिला दें और ग्रेवी को कलछी से चलाते रहें। ग्रेवी में उबाल आ जाने के बाद इसे 3-4 मिनट तक पकने दें और अब ग्रेवी में पहले से बनाये हुए कोफ्तो को डालकर सब्जी को1-2 मिनट तक और पकने दें। अब गैस बंद कर दें और कच्चे केले के कोफ्तो में गरम मसाला पाउडर और कटा हुआ हरा धनियाँ डालकर मिला दें। स्वादिष्ट कच्चे केले के कोफ्ते (Raw Banana Kofte Recipe) बनकर तैयार हो गये है, गरमा गर्म स्वादिष्ट कच्चे केले के कोफ्तो को रोटी, परांठे , पूरी और चावल में साथ सर्व करें।

Pin It
Namak Para Recipe (नमकपारे)
Garlic Pickles Recipe (लहसुन का अचार)
Bajre Ki Roti Recipe (बाजरे की रोटी)
Delhi Special Kulle Ki Chat Recipe (दिल्ली स्पेशल कुल्ले की चाट)
Mooli Mungdal Ki Bhujiya Recipe (मूली मूंगदाल की भुजियाँ)
Bathua Raita Recipe (बथुआ का रायता)
  • Kakpna sharma

    Gud Eve Richaji,
    it is really awesome Recipe.