बेसन के लडडू (Besan Ke Laddu Recipe) एक बहुत ही प्रसिद्ध और स्वादिष्ट भारतीय मिठाई है जिसे खासतौर पर शुभ कार्यों में बनाया जाता है और बेसन का लडडू गणेश भगवान को भी बहुत ही ज्यादा प्रिय है इसलिये इसे भोग के लिये भी बनाया जाता है। बेसन के लडडू बनाने के लिए बहुत ही ज्यादा सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है और इसे बहुत ही आसानी से कम समय में बनाया जा सकता है इसलिये आप इसे किसी भी त्यौहार और ख़ास मौके पर बना सकते है तो आईये आज हम आपसे बेसन के लडडू (Besan Ke Laddu Recipe) बनाने की विधि शेयर करेंगें जिससे आप भी इन्हें कभी भी आसानी से बनाकर तैयार कर सकें और सबकी वाहवाही लूट सकें।

 

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Besan Ke Laddu Recipe)-
बेसन (Besan)- 4-5 कप
घी (Pure ghee)- 2 कप
तगार या बूरा (Tagar Or Sugar powder)- 2-3 कप
इलाइची पाउडर (Cardamom Powder)- 1 चम्मच
काजू (Kaju)- 10-12 (छोटे छोटे टुकड़ो में काट लें)
बादाम (Almonds)- 10-15 (छोटे छोटे टुकड़ो में काट लें)

विधि (How To Make Besan Ke Laddu Recipe)-
बेसन के लडडू बनाने के लिये सबसे पहले बेसन को छान कर एक बर्तन में निकाल लें और अब इस छने हुये बेसन को एक कढ़ाही में घी डालकर कलछी से चलाते हुये तब तक भून लें जब तक कि बेसन से एक अच्छी सी सोंधी सोंधी खुशबू न आने लगे और बेसन का रंग भी हल्का सा ब्राउन होने लगे। जब बेसन अच्छी तरह से भुन जाये तब बेसन के लडडू को दानेदार बनाने के लिये बेसन भुन जाने के बाद 2-3 चम्मच पानी के छींटे मारकर छिड़क दें जिससे बेसन दानेदार बन जायेगा, अब गैस बंद कर दें और भुने हुये बेसन को हल्का सा ठंडा होने दें। वैसे तो लड्डू बनाने के लिये तगार का इस्तेमाल किया जाता है पर आप तगार की जगह पर पिसी हुई चीनी का भी प्रयोग कर सकते है लेकिन तगार वाले लड्डुओं का स्वाद ज्यादा अच्छा रहता है। अब भुना हुआ बेसन हल्का सा ठंडा हो गया है इसलिये अब हम इसमें पिसी हुई चीनी या फिर तगार, इलाइची पाउडर, कटे हुये काजू, कटे हुये बादाम और बचे हुये घी को मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। बेसन के लडडू बनाने के लिए मिक्सचर बनकर तैयार हो गया है, अब लडडू के मिश्रण में से थोड़ा थोड़ा मिश्रण लेकर गोल गोल लडडू बनाकर थाली में रखते जाये, इसी प्रकार से पूरे मिश्रण से लडडू बनाकर थाली में रख लें। स्वादिष्ट दानेदार बेसन के लडडू (Besan Ke Laddu Recipe) बनकर तैयार हो गये हैं, जब बेसन के लडडू ठंडे हो जाये इन्हें किसी एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लें, बेसन के लडडू को आप लगभग 25-30 दिन तक रखकर इस्तेमाल कर सकते है।
Note :-
1. बेसन के लडडू बनाने में देसी घी की जगह पर कोई भी वनस्पति तेल का भी प्रयोग किया जाता है।
2. तगार एक बहुत ही दानेदार और थोड़ा मोटा बूरा होता है जिसे चीनी से चाशनी बनाकर बनाया जाता है, लडडू को दानेदार और स्वादिष्ट बनाने के लिये तगार का ही इस्तेमाल किया जाता है। तगार को वैसे तो बाजार से लाकर प्रयोग में ला सकते है और इसे आप बहुत ही आसानी से घर पर भी बना सकते है।

Pin It
Methi Paratha Recipe (मेंथी के परांठे)
Amritsari Aloo Kulcha Recipe (अमृतसरी आलू कुलचा)
Hara Bhara Kabab Recipe (हरा भरा कबाब)
Jeera Aloo Recipe (ज़ीरा आलू)
Mawa Malpua Recipe (मावा मालपुआ)
Kala Jam/Jamun Recipe (काला जाम/जामुन)
  • Renuka Oke

    thanks for the recipe.