गर्मियों के मौसम में धूप में निकलना ही एक बहुत ही बड़ी समस्या हो जाती है और धूप के प्रभाव से हमारी त्वचा टैन होकर डार्क दिखने लगती है, धूप से बचने के लिये हम बहुत सी अलग अलग ब्रांड की सनस्क्रीम का इस्तेमाल करते है लेकिन गर्मी की इस तेज धूप के कारण सभी क्रीम लगभग बेअसर सी हो जाती है और तब हमें अपने दादी नानी टाइम के घरेलू नुस्खों की याद आती है जो इस समस्याओं के लिये काफी हद तक कारगर होते है तो आईये आज हम आपसे सन टैनिंग से बचने के कुछ घरेलू उपायों (Best Home Remedies For Sun Tanning) के बारे में बात करेंगें।small__104429436

सन टैनिंग को दूर करने के घरेलू उपाय (Best Home Remedies For Sun Tanning) :-
1. चंदन की प्रकृति बहुत ही ठंडी मानी जाती है इसलिये गर्मी में दिनों में चंदन पाउडर का प्रयोग करना बहुत ही लाभदायद होता है इससे त्वचा को प्राकृतिक रूप से ठंडक मिलती है और सन टैनिंग से भी छुटकारा मिल जाता है।
2. बेसन सन टैनिंग के एक बहुत ही फायदेमंद सामग्री है जो बहुत ही आसानी से लगभग हर घर की किचन में मिल जाता है, बेसन को पानी के साथ हल्का गाढ़ा सा पेस्ट बनाकर चेहरे पर करीब 10 मिनट के लिये लगाने के बाद चेहरा धो लें, इससे त्वचा बहुत ही मुलायम होकर चमकने लगेगी और चेहरे की सन टैन भी कम हो जाती है।
3. एलोवेरा अधिक मात्रा में विटामिन E पाया जाता है जो त्वचा के लिये बहुत ही लाभकारी होता है, इसलिए सभी लोगों को एलो वेरा का प्रयोग करना चाहिये लेकिन आपको एक बात का ध्‍यान रखना होगा कि जब भी आप बाहर कहीं तेज धूप में निकलें तो अपने चेहरे और हाथों में सनस्‍क्रीन जरुर लगा लें क्‍योंकि एलो वेरा जैल लगा कर सीधे धूप में निकलने से त्‍वचा जल जाती है।
4. शहद और नींबू के रस को मिला कर टैनिंग वाली त्‍वचा पर लगाने से टैनिंग सही होकर रंग साफ होने लगता है।
5. पपीते के गूदे को अच्छी तरह से मैश करके चेहरे पर लगाने से त्वचा बहुत ही सॉफ्ट होकर ग्लो करने है और साथ ही साथ सन टैनिंग की समस्या भी धीरे-धीरे कम होने लगती है।
6. टमाटर के गूदे को चेहरे पर करीब 15 मिनट तक के लिए लगा रहने दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे त्वेचा एकदम फ्रेश हो जाएगी और गर्मी से भी राहत मिलेगी।
photo credit: Tigresblanco via photopin cc

Pin It
Cooking Tips - Part 4 (कुकिंग टिप्स)
Cooking Tips – Part 8 (कुकिंग टिप्स)
Benefits Of Asafoetida (हींग के फायदे)
How To Make Chat Masala Powder At Home (घर पर चाट मसाला पाउडर बनाने की विधि)
Benefits Of Cabbage (बंदगोभी के फायदे)
How To Make Healthy Chana Sprouts At Home (घर पर चनों को अंकुरित करने की विधि)
  • suma

    wow nice and useful tips thanks Richa