बेसन के आलू (Besan Aloo Curry) एक बहुत ही स्वादिष्ट और स्पाइसी ग्रेवी की सब्जी है जिसे मुख्यतौर पर उत्तर भारत के क्षेत्रों जैसे- राजस्थान, उत्तर प्रदेश आदि में बनाया जाता है, यह सब्जी जब भी मेरी दादी माँ बनाती है तब उसमें एक नया ही स्वाद आ जाता है। बेसन के आलू को आप रोटी,पूरी, परांठे और नान के साथ सर्व कर सकते और इसका जीरा राइस के साथ भी एक स्वादिष्ट कॉम्बो बन जाता है तो आईये आज हम आपसे बेसन आलू (Besan Aloo Curry) बनाने की विधि शेयर करेंगें जिससे आप भी इस सब्जी को लंच या डिनर के लिये आसानी से बनाकर तैयार कर सकें।

Besan-Ke-Aloo

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Besan Aloo Curry Recipe)-
बेसन के आलू बनाने के लिये (For Making Besan Aloo)-
बेसन (Besan)-2 कप
हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)- आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)- आधा चम्मच
बेकिंग पाउडर (Baking Powder)-1 पिंच
तेल (Oil)- 1 चम्मच
नमक (Salt)-स्वादानुसार
ग्रेवी बनाने के लिए (For Gravy)-
प्याज (Onion)-2 (बारीक कटी हुई )
हरी मिर्च(Green Chilly)-2 (बारीक कटी हुई)
टमाटर(Tomato)- 2-3 (बारीक कटे हुये)
लहसुन(Garlic)-3-4 कली
अदरक (Ginger)-1 टुकड़ा
दही(Curd)-आधा कप
हींग (Asafoetida)-1 पिंच
मलाई(Fresh Cream)-4-5 चम्मच
जीरा(Cumin Seeds)-आधा चम्मच
हल्दी पाउडर(Turmeric Powder)-आधा चम्मच
धानियाँ पाउडर(Coriander Powder)- 1चम्मच
लाल मिर्च पाउडर(Red Chilly Powder)- 1चम्मच
गरम मसाला (Garam Masala Powder)- चौथाई चम्मच
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)- 1 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
नमक (Salt)-स्वादानुसार
तेल (Oil)- 3-4 चम्मच

विधि (How To Make Besan Aloo Curry Recipe)-
बेसन के आलू की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को छान कर किसी बड़े बर्तन में निकाल लें। अब छने हुये बेसन में तेल, नमक, दही और बेकिंग पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें और बेसन को गुनगुने पानी से रोटी बनाने जैसा नरम आटा गूंथ लें। अब इस गूंथे हुए आटे को 5-6 मिनट के लिये ढककर सेट होने के लिए रख दें। बेसन के आटे से छोटी छोटी लोई बना लें, और अब एक एक लोई को लेकर दोनों हथेलियो की सहायता से गोल गोल लड्डू के आकार में बना लें, ऐसे ही पूरे बेसन के आटे से गोल गोल लड्डू बना कर तैयार कर लें।
अब एक पैन में करीब 5-6 कप पानी डालकर गैस पर उबलने के लिए रख दें। जब पानी उबलने लगे तब बेसन के गोल गोल लड्डुओं को उबलते हुये पानी में डाल दें और करीब 10-15 मिनट तक पकने दें। जब गोले पूरी तरह से पक जायेंगे तब वो अपने आप ही पानी के ऊपर तैरने लगेंगें। अब गैस बंद कर दें और बेसन के गोलों को सावधानी से कलछी से प्लेट में निकाल कर रख लें और बचे हुए पानी को फैंके नही क्योकि वो पानी ग्रेवी के काम आयेगा। जब बेसन के गोले हल्के ठंडे हो जाये तब उन्हें आलू के जैसे लम्बे लम्बे टुकड़ों में काट लें और एक कढ़ाही में हल्का सा तेल डालकर सेलो फ्राई करके एक प्लेट में निकाल कर अलग । सब्जी बनाने के लिए बेसन के आलू बनकर तैयार हो गये है इसलिए अब हम सब्जी के लिये ग्रेवी बनायेंगें। ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर, प्याज, अदरक, हरी मिर्च , लहसुन को मिक्सी में बारीक पीस लें और इस मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें। अब दही और मलाई को भी मिक्सी में डालकर बारीक फैंट लें। अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करें, जब तेल गर्म होने पर जीरा और हींग डालकर तड़का लें, जब जीरा हल्का ब्राउन हो जाय तब उसमें हल्दी पाउडर, धनियाँ पाउडर को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें, इसके बाद इसमें पीसे हुये मसाले को डालकर तब तक भूनें कि जब तक मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगे। अब इस भुने मसाले में दही, मलाई और लाल मिर्च पाउडर डालकर 2-3 मिनट तक चलाते हुए भूनें। अब इसमे बेसन के आलू को उबालनें में जो पानी बचा था वो पानी मिला दें। अगर आपको ग्रेवी गाढ़ी लगे तो आप उसमें अपने हिसाब और पानी डाल दें। ग्रेवी में जब उबाल आ जाए तब इसमे फ्राई किये हुये बेसन के आलू मिला दें और ऊपर से नमक भी डाल दें। अब सब्जी को ढककर 4-5 मिनट तक पकने दें। ढक्कन खोल कर सब्जी को एक बार अच्छे से चला लें। स्वादिष्ट बेसन के आलू की सब्जी (Besan Ke Aloo Curry) बनकर तैयार हो गयी है। गरमा गर्म बेसन के आलू की सब्जी को सर्विंग बाउल में निकालकर गरम मसाला पाउडर और कटे हुए हरे धनिये से गार्निश करके रोटी या चावल के साथ सर्व करें।

Pin It
Pithala Recipe (पिठला रेसिपी)
Gajar Paneer ki Gujiya Recipe (गाजर पनीर की गुझिया)
Aloo Paratha Recipe (आलू का परांठा)
Palak Aloo Fry Recipe (पालक आलू की सूखी सब्जी)
Sweet Potato Chat Recipe (शकरकंद की चाट)
Torai Chana Dal Recipe (तोरई चना दाल)