Benefits Of Aloe Vera (एलोवेरा के फायदे)

Benefits Of Aloe Vera

एलोवेरा एक बहुत ही फायदेमंद पौधा है जिसमे काफी अधिक मात्रा में औषधीय गुण और पौषक तत्व जैसे- विटामिन, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम आदि पाये जाते है। एलोवेरा खासकर त्वचा के लिये बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है, एलोवेरा को अलग अलग रूपों में प्रयोग किया जाता है जैसे- एलोवेरा जेल, एलोवेरा क्रीम, एलोवेरा हेयर कंडीशनर, एलोवेरा जूस आदि। एलोवेरा का इस्तेमाल तरह तरह के घरेलू और देसी नुस्खों के लिये किया जाता है तो आईये आज हम आपसे एलोवेरा से होने वाले अलग- अलग फायदों और घरेलू नुस्खों (Benefits Of Aloe Vera) के बारे में बात करेंगें।

Benefits Of Aloe Vera

 

एलोवेरा के फायदे (Benefits Of Aloe Vera) :-
1. एलोवेरा का प्रयोग जली हुई जगह या चोट लगने पर एलोवेरा का रस या फिर गूदा लगाने से जलन में काफी आराम मिल जाता और घाव जल्दी से ठीक हो जाता है।
2. एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत से सौंदर्यवर्धक नुस्खों में किया जाता है, एलोवेरा बालों के लिये भी अच्छा माना जाता है, बालों में जब आप मेंहदी लगाने जा रहे हो, जब मेंहदी को एलोवेरा का जूस के साथ घोलकर बालों में लगाने से बाल चमकदार तथा हेल्थी रहते हैं।
3. अपच की समस्या हो जाने पर थोड़े से एलोवेरा पल्प में आधा चम्मच सैंधा नमक नमक मिलाकर सेवन करने से इस प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाता है।
4. सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और पेट संबंधी बहुत सी समस्याये दूर हो जाती है।
5. रूखी त्वचा होने पर गुलाब जल में एलोवेरा का रस या फिर गूदा मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है और चेहरा एकदम निखरा-निखरा लगने लगता है।
6. फटी हुई ऐड़ियों की समस्या होने पर रोजाना रात में सोने से पहले फटी हुई एड़ियों पर एलोवेरा जेल की मालिश करने से फटी हुई एड़ियां एकदम ठीक होकर मुलायम हो जाती हैं।
7. एलोवेरा एक हर्बल सामग्री है इसलिये आप इसका इस्तेमाल कील मुहांसों को दूर करने में भी कर सकते है, मुहांसों को दूर करने लिये थोड़े से एलोवेरा के गूदे में मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर को मिलाकर [अच्छी तरह पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से कील मुहांसे हमेशा के लिये खत्म हो जाते है।
8. एलोवेरा जोड़ो का दर्द या फिर गठिया के रोगी के लिये बहुत ही लाभदायक होता है, एलोवेरा जेल से घुटनो की मालिश करने से घुटनों का दर्द दूर होने के साथ-साथ घुटनों की सूजन भी कम हो जाती है।

photo credit: Food Trails via photopin cc

Pin It