मलाई कोफ्ता (Malai Kofta Curry Recipe) बहुत ही स्वादिष्ट और रिच ग्रेवी वाली एक बहुत प्रसिद्ध उत्तर भारतीय सब्जी है जिसे आप किसी भी ख़ास अवसर और त्योहारों पर लंच या डिनर के लिए बहुत ही आसानी से बनाकर तैयार कर सकते है। मलाई कोफ्ता करी को बनाने के लिये मैश किये हुये पनीर और उबले हुये आलुओं से अंडाकार आकार के कोफ्ते बनाये जाते है और फिर इन्हीं क्रीमी और सॉफ्ट कोफ्तों को मलाई, काजू और दही की रिच ग्रेवी में बनाया जाता है, यह सब्जी रोटी, जीरा राइस, चपाती, परांठे आदि के साथ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है तो आईये आज हम भी आपसे मलाई कोफ्ता करी (Malai Kofta Curry Recipe) बनाने की विधि शेयर करेंगें जिससे आप भी इस सब्जी को किसी भी ख़ास मौके पर आसानी से बनाकर तैयार कर सकें।

Malai-Kofta

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Malai Kofta Curry Recipe)-
कोफ्ते बनाने के लिये (For Kofta)-

उबले हुये आलू (Boiled Potatoes)- 3-4 (अच्छी तरह से मैश कर लें)
पनीर (Paneer)-आधा कप (मैश किया हुआ)
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder)- आधा चम्मच
धनियाँ पाउडर (Coriander Powder)- 1 चम्मच
हरी मिर्च (Green Chilly)- 1-2 (बारीक कटी हुई)
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)- 2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
कॉर्न फ्लोर (Corn Flour)- 3-4 चम्मच (चौथाई कप पानी में घोलकर गाढ़ा घोल बना लें)
नमक (Salt)- स्वादानुसार
जीरा (Cumin Seeds)- आधा चम्मच
पनीर (Paneer)- चौथाई कप (कोफ्ते के बीच में फिलिंग करने के लिये)
तेल (Edible Oil)- आवश्यकतानुसार (कोफ्तों को डीप फ्राई करने लिये)

ग्रेवी बनाने के लिये (For Grvay)-
प्याज (Onion)- 2 (लम्बे टुकड़ो में काट लें)
हरी मिर्च (Green Chilly)- 2-3 (छोटे छोटे टुकड़ो में काट लें)
अदरक (Ginger)- 1 टुकड़ा (कद्दूकस कर लें)
टमाटर (Tomato)- 2-3
दही (Yogurt)- 2-3 चम्मच
फ्रेश क्रीम (Fresh Cream)- आधा कप
काजू (Kaju)- 8-10 (4-5 घंटे के लिये पानी में भिंगोकर पीसकर पेस्ट बना लें)
हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)- आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)- आधा चम्मच
धनियाँ पाउडर (Coriander Powder)- 1 चम्मच
गरम मसाला पाउडर (Garam Masala Powder)- चौथाई चम्मच
जीरा (Cumin Seeds)- आधा चम्मच
हींग (Asafoetida)- 2 पिंच
नमक (Salt)- स्वादानुसार
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)- 2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
तेल (Oil)- 5-6 चम्मच

विधि (How To Make Malai Kofta Curry Recipe)-
मलाई कोफ्ते बनाने के लिए सबसे पहले हम कोफ्ते बनायेंगें, अब एक बड़े बाउल में निकाल कर मैश किये हुये आलू, पनीर, नमक, धनियाँ पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा और कटी हुई हरी मिर्च को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। कोफ्ते बनाने के लिए मिश्रण तैयार हो गया है इसलिये अब कोफ्तो को तलने के लिये एक कढ़ाही में तेल डाल कर गरम करने के लिए गैस पर रख दें और अब कोफ्ते के मिश्रण में से लगभग 2 चम्मच मिश्रण को लेकर दोनों हथेलियों से गोल गोल करके गोले के बीच में पनीर का थोड़ा मिक्सचर रखकर गोले को अंडाकार आकार में बनाकर तैयार कर लें। इसी प्रकार से कोफ्ते के पूरे मिश्रण से ऐसे ही अंडाकार आकार के कोफ्ते बना लें। अब कोफ्तों को तलने तेल भी अच्छी तरह से गरम हो गया है तो गैस को धीमा कर दें और गरम तेल में एक बार में 1-1 कोफ्ते को कॉर्न फ्लोर के घोल में डिप करके डालकर कलछी से पलट पलट कर ब्राउन होने तक तल कर प्लेट में निकाल लें। इसी तरह से सभी कोफ्तो को डीप फ्राई करके तैयार कर लें, सब्जी बनाने के लिए कोफ्ते बनकर तैयार हो गये है।
अब हम मलाई कोफ्ता करी के लिए ग्रेवी बनायेंगें। ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले कटी हुई प्याज , हरी मिर्च और अदरक को एक मिक्सी के जार में डालकर पीस कर बारीक पेस्ट बना लें और कटे हुए टमाटर को भी मिक्सी के जार में डालकर बारीक पेस्ट बना लें। अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें,जब तेल गरम हो जाये तब हींग और जीरा डालकर तड़का लें, जीरा भुनने के बाद इसमे प्याज और अदरक का पेस्ट डालकर 4-5 मिनट तक भूनें। जब मसाला अच्छी तरह से भुन जाए तब टमाटर का पेस्ट डालकर करीब 1-2 मिनट के लिए कलछी से चलाते हुए भून लें। अब इस भुने हुये मसाले में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनियाँ पाउडर और नमक को डालकर कलछी से चलाकर मसाले को तब तक भूनें कि जब तक मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगें। अब भुने हुए मसाले में काजू का पेस्ट, फ्रेश क्रीम और दही को डालकर कलछी से चलाते हुए करीब 2 मिनट के लिए भून लें। अब इस भुने हुए मसाले में करीब 2-3 पानी या आप ग्रेवी को को जितना गाढा या पतला रखना चाहते हैं उसी के अनुसार पानी मिला दें और ग्रेवी को कलछी से चलाते रहें। ग्रेवी में अच्छी तरह से उबाल आ जाने के बाद इसे करीब 5-6 मिनट तक पकने दें और अब ग्रेवी में पहले से बनाये हुए कोफ्तो को डालकर सब्जी को1 मिनट तक और पकने दें। अब गैस बंद कर दें और बने हुये मलाई कोफ्तो में गरम मसाला पाउडर और कटा हुआ हरा धनियाँ डालकर मिला दें। स्वादिष्ट मलाई कोफ्ता करी (Malai Kofta Curry Recipe) बनकर तैयार हो गये है, गरमा गर्म स्वादिष्ट मलाई कोफ्ता करी को रोटी, परांठे , पूरी और चावल में साथ सर्व करें।

Pin It
Palak Paratha Recipe (पालक के परांठे)
Arhar Dal Recipe (अरहर की दाल)
How To Make Moong Dal Mangodi at Home (घर पर मूँग दाल की बड़ी बनाने की विधि)
Bajra Ka Maleeda Recipe (बाजरा का मलीदा)
Aloo Tikki Recipe (आलू टिक्की)
Boiled Aloo Tamatar Curry Recipe (उबले आलू टमाटर की सब्जी)