मुल्‍तानी मिट्टी को त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है, इसके प्रयोग से चेहरे की रंगत निखरने लगती है और चेहरा ग्लो करने लगता है। मुल्तानी मिट्टी में बहुत से ऐसे गुण छिपे रहते हैं जिनके बारे में जानकर इसे और भी बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल चेहरे को धोने, फेस पैक के रूप में और बालो के कंडीशनर आदि के लिए किया जाता है, मुल्तानी मिट्टी में अधिक मात्रा में मैग्नीशियम क्लोराइड पाया जाता है जो त्वचा के लिए बहुत ही आवश्यक और फायदेमंद माना जाता है तो आईये आज हम मुल्तानी मिट्टी से होने वाले फायदों (Benefits Of Multani Mitti) के बारे में बात करेंगें।
multani mitti

मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Benefits Of Multani Mitti) :-
1. मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि ये पूरी तरह से हर्बल और नेचुरल होती है इसलिये इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नही होता है। मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग आप ऑयली और ड्राई दोनों तरह की स्किन के लिए कर सकते है , ऑयली स्किन के लिये आप मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल के साथ पैक बनाकर यूज़ करें और ड्राइ स्किन के लिये मुल्तानी मिट्टी को बादाम के पेस्ट के साथ पेस्ट बनाकर लगाये।
2. चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिये मुल्तानी मिट्टी को गाजर के जूस के साथ मिलाकर फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के सभी दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।
3. ऑयली स्किन के लिए मुल्‍तानी मिट्टी का पेस्‍ट सबसे फायदेमंद रहता है, स्किन ऑयली होने से स्किन के रोम छिद्र बंद हो जाते है इससे मुंहासे, दाने, ब्लैकहैड्स और व्‍हाइट हैड्स निकलने शुरू हो जाते है परन्‍तु मुल्‍तानी मिट्टी के इस्‍तेमाल से यह समस्‍या बहुत ही आसानी से दूर हो जाती है।
4. सन टैनिंग वाली त्वचा को ठीक करने के लिए मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल या टमाटर के रस में मिला कर लगाने से फायदा मिलता है।
5. मुल्तानी मिट्टी बालों के लिये कंडीशनर का काम भी करता है, मुल्तानी मिट्टी को खट्टे छाछ या दही के साथ घोल कर उससे बाल धोने से बालों का रूखापन ख़त्म होकर चमक आ जायेगी।
6. रूखी त्वचा को नार्मल करने के लिये मुल्तानी मिट्टी में चन्दन पाउडर मिलाकर लगाने से चेहरे की नमी बनी रहती है जिससे त्वचा मुलायम हो जाती है।

Pin It
Benefits Of Amla (आँवला के लाभ)
Benefits Of Buttermilk (छाछ/मठ्ठा के फायदे)
Benefits Of Neem (नीम के फायदे)
How To Make Chai Masala Powder At Home (घर पर चाय मसाला पाउडर बनाने की विधि)
Benefits Of Green Cardamom (छोटी इलाइची के फायदे)
How To Make Tortilla (For Wrap) At Home (घर पर टॉर्टिला बनाने की विधि)