वेज स्प्रिंग रोल (Veg Spring Roll) एक बहुत ही प्रसिद्ध और पॉपुलर चायनीज डिश है जिसे स्टार्टर के लिये काफी ज्यादा पसंद किया जाता है और आज के टाइम में यह बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी की फेवरेट डिश है। स्प्रिंग रोल बनाने में बहुत ही आसान और जल्दी बनने वाली डिश है और अगर आप 1-2 दिन पहले से एक्स्ट्रा मात्रा में स्प्रिंग रोल बनाकर फ्रिज में स्टोर करके रख लें और सर्व करते समय तुरंत से डीप फ्राई करके गरमा गरमा सर्व करें, यह तरीका आपके समय की बचत जरूर करेगा। स्प्रिंग रोल की स्टफिंग आपकी पसंद पर डिपेंड करती है जैसे- पनीर स्प्रिंग रोल, एग स्प्रिंग रोल, नूडल्स स्प्रिंग रोल आदि। स्प्रिंग रोल बनाने के लिए मार्केट में बहुत ही आसानी से स्प्रिंग रोल शीट मिल जाती है लेकिन कभी कभी हर जगह पर यह शीट नही मिल पाती है इसलिये आज हम आपसे घर पर बनी हुई स्प्रिंग रोल शीट के साथ वेज स्प्रिंग रोल (Veg Spring Roll) बनाने की विधि शेयर करेंगें जिससे आप भी इस डिश को बहुत ही आसानी से घर पर बनाकर तैयार कर सकें।

spring roll recipe

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Veg Spring Roll Recipe)-
स्प्रिंग रोल शीट बनाने लिये (For Making Spring Roll sheet)-

मैदा (Maida)- 1 कप
नमक (Salt)- चौथाई चम्मच
बटर (Butter)- 1-2 चम्मच (मेल्ट कर लें)
ठंडा पानी (Ice Cold Water)- आवश्यकतानुसार (आटा लगाने के लिये)
स्टफिंग बनाने के लिये (For Making Vegetable Stuffing For Spring Roll)-
गाजर (Carrot)- 2 (कद्दूकस कर लें)
बंद गोभी (Cabbage)- 2 कप (बारीक काट लें)
शिमला मिर्च (Green Capsicum)- आधा कप (बारीक काट लें)
अजीनोमोटो पाउडर (Ajinomoto Powder)- आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)- आधा चम्मच
तेल (Oil)- 1-2 चम्मच (वेज स्टफिंग को फ्राई करने के लिये)
सोया सॉस (Soya Sauce)- 1 चम्मच
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल (Oil)- आवश्यकतानुसार (स्प्रिंग रोल को डीप फ्राई करने के लिये)
कॉर्न फ्लोर (Corn Flour)- 2 चम्मच (चौथाई कप पानी में घोल लें)

विधि (How To Make Veg Spring Roll)-
वेज स्प्रिंग रोल बनाने के लिये हम स्प्रिंग रोल की शीट बनाने के लिए आटा लगाकर तैयार करेंगें, आटा लगाने लिये एक बड़ी बाउल में मैदा को छानकर निकाल लें, अब इसमें मेल्ट किया हुआ बटर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद थोड़ा थोड़ा पानी डालकर टाइट आटा लगा लें और गूंथे हुए आटे को एक प्लास्टिक बैग के बंद करके फ्रिज में करीब 1 घंटे के लिये रख दें। जब तक आटा सेट होगा तब तक हम स्प्रिंग रोल के लिये स्टफिंग बनाकर तैयार कर लेंगें, स्टफिंग बनाने के लिये एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम लिये गैस पर रखें, जब तेल अच्छी तरह से गर्म जाये तब गरम तेल में कटी हुई सभी सब्जियाँ गाजर, बंद गोभी, शिमला मिर्च को डालकर 2 -3 मिनट के लिए कलछी से चलाते हुए फ्राई कर लें और अब इसमें सोया सॉस, अजीनोमोटो पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर मिक्स करके गैस बंद कर दें और स्टफिंग को अच्छी तरह से ठंडा हो जाने दें। अब हम स्प्रिंग रोल शीट बनायेंगें, स्प्रिंग रोल के आटे को फ्रिज से निकालकर पूरे आटे से छोटी छोटी लोई काट लें, और सभी लोई को बेलन सहायता से पूरी के आकार में पतला बेलकर तैयार कर लें। सभी स्प्रिंग रोल शीट बनकर तैयार हो गयी है इसलिये अब हम सभी शीट में स्टफिंग डालकर स्प्रिंग रोल बनायेंगें। अब एक शीट को लेकर उस पर 1 चम्मच स्टफिंग रखकर ऊपर वाला किनारा फोल्ड करते हुये दोनों साइड के किनारों से भी फोल्ड कर लें और अब थोड़ा सा कॉर्न फ्लोर का घोल लगाकर शीट के दोनों साइड के दोंनो किनारो को फोल्ड करके रोल कर लें और रोल के आखिरी किनारे पर भी कॉर्न फ्लोर घोल लगाकर अच्छी तरह चिपका कर रोल करके तैयार करके किसी प्लेट में रख लें, इसी तरह से सभी स्प्रिंग रोल में स्टफिंग भर कर तैयार करके करीब 20-25 मिनट के लिये फ्रिज में सेट होने के लिये रख दें। अब हम स्प्रिंग रोल को डीप फ्राई करेंगें, डीप फ्राई करने के लिये एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखें जब तेल अच्छी जाये तब गरम तेल में 1-2 स्प्रिंग रोल डालकर मीडियम गैस पर कलछी से पलट पलट कर सुनहरा होने तलकर किचन पेपर पर निकाल कर रख लें, इसी प्रकार से बाकी सभी स्प्रिंग रोल को भी तल कर तैयार कर लें। स्वादिष्ट वेज स्प्रिंग रोल (Veg Spring Roll) बनकर तैयार हो गये है, गरमा गर्म वेज स्प्रिंग रोल को सर्विंग प्लेट में निकालकर टोमेटो सॉस, ग्रीन चिली सॉस, हरे धनिये की चटनी के साथ सर्व करें।

Note :-
यदि आपको एक दिन के बाद स्प्रिंग रोल बनाने है तो आप एक दिन पहले ही स्प्रिंग रोल बनाकर फ्रिज में स्टोर करके रख लें और फिर जब आपको स्प्रिंग रोल परोसने हो तभी स्प्रिंग रोल को फ्रिज से निकालकर तुरंत से डीप फ्राई करके गरमा गरमा सर्व करें, यह तरीका आपके समय की बचत तो करेगा ही बल्कि एकदिन में एक साथ ज्यादा से वर्कलोड से आपको बचायेगा।

Pin It
Sabudana khichdi Recipe (साबूदाना की खिचड़ी )
Poha Recipe (पोहा)
Besan Ka cheela Recipe (बेसन का चीला)
Matar Ki Kachori Recipe (मटर की कचौड़ी)
Idli Chat Recipe (इडली चाट)
Soya Paneer Momos Recipe (सोया पनीर मोमोज़)