गोभी पनीर के भरवाँ पराँठे (Stuffed Gobhi Paneer Paratha) ब्रेकफास्ट की लिस्ट में शामिल होने वाली पराँठे की एक नई डिश है जो खाने में स्वादिष्ट होने साथ साथ बहुत ही पौष्टिक भी होते है। वैसे भी भरवाँ पराँठे उत्तर भारत में नाश्ते के लिये एकदम परफेक्ट माने जाते है और बच्चों के टिफ़िन लिये भी एक अच्छा ऑप्शन होते है। गोभी पनीर के भरवाँ पराँठे खाने पर आप एक बार में पनीर और गोभी के पराँठों के स्वाद को एक साथ पायेंगें तो आईये आज हम स्वादिष्ट गोभी पनीर के भरवाँ पराँठे (Stuffed Gobhi Paneer Paratha) बनायेंगें।

gobhi paneer ke paranthe

आवश्यक सामग्री (Ingredients for Stuffed Gobhi Paneer Paratha Recipe)-
आटा लगाने के लिए (For Dough)-
गेंहू का आटा (Wheat flour) – 2 कप
तेल (Edible oil) -1 चम्मच
नमक (Salt) – आधा चम्मच से कम
भरावन के लिए (For Stuffing)-
फूलगोभी (Grated Cauliflower)- 2 कप (कद्दूकस करके हल्का सा फ्राई करके ठंडा कर लें)
पनीर (Paneer) – 250 ग्राम (कद्दूकस कर लें)
हरी मिर्च (Green Chilly) -2 (बारीक कटी हुई )
अदरक (Ginger) – 1 टुकड़ा ( कद्दूकस किया हुआ )
हरा धनियाँ (Coriander Leaves) -2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
चाट मसाला (Chat Masala Powder) – आधी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)– आधा चम्मच
धनियाँ पाउडर (Coriander Powder) – 1 चम्मच
नमक (Salt) – स्वादानुसार (As per your taste)
तेल (Edible Oil) – 5-6 चम्मच (परांठा सेंकने के लिए)

विधि (How To Make Stuffed Gobhi Paneer Paratha)-
गोभी पनीर के भरवाँ परांठे लिये हम सबसे पहले पराँठे के लिये आटा लगायेंगें, आटा लगाने के लिये सबसे पहले एक प्लेट में आटा छानकर निकाल लें और अब इस छने हुये आटे में नमक और तेल मिला कर हल्के गुनगुने पानी से नरम आटा गूँथ लें। अब गूँथे हुये आटे को करीब १० मिनट के लिये ढककर सेट होने के लिए रख दें, जब तक आटा सेट होगा तब तक हम परांठे के लिए गोभी पनीर का भरावन तैयार कर लेंगें। भरावन तैयार करने के लिए हम सबसे पहले कद्दूकस या मैश किये हुए पनीर में फ्राई किया हुआ कद्दूकस गोभी, हरी मिर्च , हरा धनियाँ , लाल मिर्च पाउडर, धनियाँ पाउडर, चाट मसाला, अदरक और नमक मिला लें और सभी सामग्री को अच्छे से मिला कर लें, परांठे के लिए भरावन बनकर तैयार हो गयी है।
अब हम गोभी पनीर के भरवाँ परांठे बनायेंगें, पराँठे बनाने के लिये सबसे पहले गैस पर एक तवे को धीमी आंच पर गरम होने के लिए रखें और गुंथे हुए आटे से छोटी छोटी लोइयाँ काट लें। अब एक लोई को उठाकर दोनों हथेलियों से गोल करके परोथन लगाकर बेलन से थोडा सा बेल लें अब बेली हुई लोइ को उठाकर चम्मच से थोडा तेल लोई की भीतरी सतह पर लगाकर करीब डेढ़ चम्मच गोभी पनीर की भरावन को लोई पर रखें और लोई को चारो तरफ से उठाकर बंद कर दें। अब लोई को परोथन में लपेट कर दबाकर बेलन से हल्के हाथो से परांठे के आकार में बेल लें। अब बेले हुये परांठे को गरम तवे पर डालकर दोनों तरफ पलट पलट कर तेल लगाकर सुनहरा होने तक सेंक ले। ऐसे ही सारे भरवाँ परांठे भरकर सेंक कर तैयार कर लें। स्वादिष्ट गोभी पनीर के भरवाँ परांठे (Stuffed Gobhi Paneer Paratha) बनकर तैयार हो गये है। गरमा गरम गोभी पनीर के भरवाँ परांठे को सर्विंग प्लेट में निकालकर बटर, रायता, चटनी और अपनी मनपसंद किसी भी चटनी या फिर सब्जी के साथ सर्व करें।

Pin It
Garlic Naan Recipe (गार्लिक नान)
Aloo Paratha Recipe (आलू का परांठा)
Matka Kulfi Recipe (मटका कुल्फी)
Amla Candy Recipe (आँवला कैंडी)
Makhane Ki Kheer Recipe (मखाने की खीर)
Delhi Special Chur Chur Naan Recipe (चूर चूर नान)