कांजी वड़ा (Kanji Vada) उत्तर भारत की एक बहुत पॉपुलर ड्रिंक है जिसे खासतौर पर होली के त्यौहार पर बनाया जाता है, लेकिन आप कांजी वड़ा को कभी भी बनाकर तैयार कर सकते है, यह डिश स्वाद में स्वादिष्ट होने के साथ पाचन के लिए काफी अच्छी मानी जाती है तो आईये आज हम आपसे कांजी वड़ा (Kanji Vada) बनाने की विधि शेयर करेंगें जिससे आप भी इस डिश को आसानी से बना कर सर्व कर सके।

Kanji Vada copy

आवश्यक सामग्री (Ingredients for Kanji Vada Recipe)-
कांजी बनाने के लिए (For Kanji)-
पानी (Water)- 8 गिलास
पिसी राई (Musturd Powder)- 2-3 चम्मच
हींग (Asafoetida)- 2 -3 पिंच
हल्दी पाउडर(Turmeric powder)- आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red chilly Powder)- आधा चम्मच
नमक (Salt)- आधा चम्मच
काला नमक (Black Salt)- आधा चम्मच
सरसों का तेल (Musturd Oil)- 2 चम्मच

वड़े बनाने के लिए (For Vada)-
धुली मूंग की दाल (White Moong Dal)- 1 कप
नमक(Salt) – स्वादानुसार
तेल (Oil)- वड़ो को तलने के लिये

विधि (How To Make Kanji Vada)-
कांजी वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले हम कांजी बनायेंगें, कांजी बनाने के लिये पानी को किसी बड़े बर्तन में डालकर उबाल लें, अब उबाले हुए पानी को ठंडा करके कांच या प्लास्टिक के डिब्बे या कंटेनर में डाल दें और अब इस पानी में हींग, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, पिसी राई, सरसों का तेल ओर दोनो तरह नमक डाल कर मिला दें और कन्टेनर का ढक्कन बन्द करके 3-4 दिन तक के लिये रख दें लेकिन इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि कांजी को रोजाना दिन में 1 बार सूखे और साफ चमचे से चलाकर मिक्स जरूर कर दें। अब चौथे दिन आप पानी को टेस्ट करेगे तो देंखेंगे कि पानी का स्वाद खट्टा और बहुत ही स्वादिष्ट हो गया है। अब हमारी स्वादिष्ट कांजी तो बनकर तैयार हो गई है। अब हम वड़े बनायेंगें, वड़े बनाने के लिये धुली हुई मूंग दाल को साफ करके धो लें और करीब 2 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। अब दाल को पानी से निकाल कर मिक्सी में जार में डालकर पीस लें और पिसी हुई दाल को किसी बड़े बाउल में निकाल कर नमक मिला लें और अब इस दाल को अच्छी तरह से फैट लें। अब एक कढ़ाही में तेल डाल कर गरम करने के लिए गैस पर रखें, जब तेल गरम हो जाए तब हाथ से छोटे छोटे वड़े बनाकर तेल में डालें। एक बार में 7-8 वड़े आप एक साथ कढ़ाई में डाल सकते है। अब इन वड़ो को पलट पलट कर सुनहरा होने तक तल कर किचन पेपर पर निकाल लें जिससे एक्स्ट्रा तेल पेपर सोख लें। ऐसे ही सभी वड़े बना कर तैयार कर लें। इसके बाद एक बड़े बर्तन में गुनगुना पानी करके सभी वड़ो को गुनगुने पानी में करीब 10 मिनट के लिये भिगो दें और वड़ो को पानी ने निकाल कर हलके हाथो से दबा कर एक्स्ट्रा पानी निकाल दें। अब एक गिलास कांजी में में चार पांच वड़े डाल कर सर्व करें, स्वादिष्ट कांजी वड़ा (Kanji Vada) बनकर तैयार हो गये है।

Note :-
1. वड़ो को मुलायम बनाने के लिए इस बात का ध्यान रखें है कि आप दाल को पीसने के बाद अच्छे से फेट लें।
2. अगर आपके वड़े खत्म हो गये है तो कांजी में बेसन की बूंदी डालकर भी सर्व कर सकते है।
3. पुराने समय लेकर आज तक पारम्परिक रूप से तो कांजी बनाने के लिए मिट्टी के मटके का प्रयोग किया जाता है पर आप कांच या प्लास्टिक के कंटेनर भी इस्तेमाल कर सकते है।

Pin It
Stuffed Gatta Curry Recipe (भरवाँ गट्टे की सब्जी)
How To Prepare Panch Phoran Masala At Home (घर पर पंचफोरन मसाला तैयार करने की विधि)
Lobia Ki Phali Aloo Ki Sabji Recipe (लोबिया फली आलू की सब्जी)
Bhindi Do Pyaza Recipe (भिंडी दो प्‍याजा)
Chhena Toast Recipe (छेना टोस्ट)
Saag Paneer Curry Recipe (साग पनीर)