Special Kullad Wali Lassi Recipe (स्पेशल कुल्लड़ वाली लस्सी)

Special Kullad Wali Lassi Recipe

स्पेशल कुल्लड़ वाली लस्सी (Special Kullad Wali Lassi Recipe) एक बहुत ही ख़ास और पारंपरिक स्वाद वाली उत्तर भारतीय ड्रिंक है जिसे खासकर गर्मियों के दिनों में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है, कुल्लड़ वाली लस्सी को मिट्टी के पारम्परिक कुल्लड़ो में बनाकर करीब 5-6 घंटे के लिये फ्रिज में रखकर अच्छी तरह से ठंडा करने के बाद सर्व किया जाता है, इस लस्सी में आप मिट्टी की सौंधी-सौंधी खुशबू और स्वाद को महसूस कर सकते है। आज हम भी आपसे इसी स्पेशल कुल्लड़ वाली लस्सी बनाने की विधि शेयर करेंगें जिसे आप इन गर्मियों के दिनों में बनाकर जरूर ट्राई करें और अपनी फैमिली के दिल पर राज करें, तो आईये आज हम समर स्पेशल स्वादिष्ट कुल्लड़ वाली लस्सी (Special Kullad Wali Lassi Recipe) बनांयेंगें।

Kullad Ki Lassi

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Special Kullad Wali Lassi Recipe)-
दही (Curd)- 500 ग्राम
चीनी (Sugar)- 5-6 चम्मच (स्वादानुसार)
ठंडा दूध (Chilled Milk)- आधा कप
रूह अफ़ज़ा (Rooh Afza)- 2-3 चम्मच
बर्फ के टुकड़े (Ice cubes)- 7-8 (कुटे हुए)
इलाइची पाउडर (Cardamom powder)- आधा चम्मच
गाढ़ा दही (Thick Curd)- आधा कप (लस्सी में ऊपर की लेयर बनाने के लिये)
मलाई (Fresh cream)- 2-3 चम्मच (लस्सी में ऊपर की लेयर बनाने के लिये)
बादाम (Almonds)- 2-3 (बारीक कटे हुये) (गार्निश करने के लिये)
मिट्टी के कुल्लड़ (Mitti Ke Kullad)- 4
फॉयल पेपर के चौकोर टुकड़े (Foil Paper)- 4 (कुल्लड़ को कवर करने के लिये)
रबर बैंड (Rubber band)- 4-5 (कुल्लड़ को बाँधने के लिये)

विधि (How To Make Special Kullad Wali Lassi Recipe)–
कुल्लड़ वाली लस्सी बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सी के एक जार में दही, चीनी, ठंडा दूध और रूह अफ़ज़ा डालकर 30-40 सेकंड के लिए फैंट लें। अब इस मिक्सचर में बर्फ के टुकड़े डालकर एक बार फिर से मिक्सी को 10 सेकंड के लिए चला दें। अब फैंटी हुई लस्सी एकदम गाढ़ी हो जाएगी और अब इसमें इलाइची पाउडर डालकर मिक्स कर लें। आप लस्सी में चीनी की मात्रा अपने स्वाद के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते है, अब हम लस्सी को 1 कुल्लड़ में डालकर सेट करेंगें, लस्सी को कुल्लड़ में डालने से पहले सभी कुल्लड़ो को पानी से धो लें। अब कुल्लड़ में लस्सी डालकर भर लें, लेकिन कुल्लड़ में थोड़ी सी जगह लस्सी को मलाई और दही की लेयर बनाने के लिये बचा कर रखें, कुल्लड़ में लस्सी डालने के बाद हम इसके ऊपर 1 चम्मच दही और 1 चम्मच मलाई डालकर एक लेयर बना लेंगें। इसके बाद हम इस मलाई वाली लेयर के ऊपर आधा चम्मच रूह अफ़ज़ा, 1 पिंच इलाइची पाउडर और थोड़े कटे हुये बादाम डालकर गार्निश कर दें। लस्सी वाला कुल्लड़ पैक करने के लिये तैयार हो गया है,

Kullad Wali Lassi
अब हम इस लस्सी वाले कुल्लड़ को फॉयल पेपर से अच्छी तरह कवर करके रबर बैंड लगाकर बंद कर देंगें। इसी तरह से बाकी बची हुई लस्सी को भी कुल्लड़ो में डालकर फॉयल पेपर से कवर करके तैयार कर लें, अब हम लस्सी वाले कुल्लड़ो को करीब 5-6 घंटे के लिये फ्रिज में रखकर डीप फ्रीज करेंगें। लगभग 5-6 घंटे बाद सभी कुल्लड़ो को फ्रिज से बाहर निकाल लें और फॉयल पेपर हटाकर कुल्लड़ वाली लस्सी को तुरंत ही सर्व करें, स्वादिष्ट कुल्लड़ वाली लस्सी (Special Kullad Wali Lassi Recipei) बनकर तैयार हो गयी है।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*