Benefits Of Mango (आम के फायदे)

Benefits Of Mango

आम (Mango) एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाभदायक फल है, इसमें अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे-कार्बोहाइड्रेट, विटामिन C, विटामिन A & B, पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन आदि पाये जाते हैं, जो हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ा देते है जिससे हमारा शरीर विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने के लिये मजबूत और तत्पर हो जाता है। आम को फलों का राजा कहा जाता है और यह फल गर्मियों में मौसम में ही मिलता है, इसलिये खासतौर पर बच्चे तो गर्मी के मौसम को आम के मौसम के नाम से भी जरूर ही जानते होंगे, अलग अलग क्षेत्रों के अनुसार आम की बहुत ही अलग-अलग जातियाँ भी पायी जाती है जो स्वाद और आकार में काफी अलग होती है जैसे – तोतापरी, दशहरी, सफेदा, हापुस, बादाम आदि। आम को हम कच्चे और पके दोनों रूपों में प्रयोग में लाते है, पके हुए आम से हम मिल्कशेक, शर्बत, आइसक्रीम, बर्फी और भी बहुत से स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर तैयार करते है तो साथ ही साथ हम कच्चे आम से भी अचार, चटनी, कच्चे आम का पना, कढ़ी और कच्चे आम की लौंजी आदि बहुत ही डिश बनाते है। आम स्वादिष्ट होने के साथ साथ बहुत से लाभदायक गुण अपने अंदर छुपाकर रखता है जिनके बारे में आज हम आपसे बात करेंगें, तो आईये आज हम आम से होने वाले लाभों (Benefits Of Mango) के बारे में बात करेंगें क्योकिं जब आप आम से होने फायदों में बारे में जानेंगें तब आम का स्वाद कई गुना आपने आप बढ़ जायेगा।

3474865432_0de3c1b64d

आम के फायदे (Benefits Of Mango):-
1. आम खाने से आँखों से संबंधित रोगों छुटकारा पाया जा सकता है क्योंकि आम में अन्य सभी फलों में सबसे ज्यादा विटामिन `A´ पाया जाता है, इसलिए आम का प्रयोग (Benefits Of Mango) रतौंधी के लिये काफी लाभदायक माना जाता है।
2. आम का प्रयोग (Benefits Of Mango) खाने के साथ-साथ बहुत से सौंदर्यवर्धक नुस्खों में भी किया जाता है, अगर आप भी निखरी और चमकदार त्वचा पाने चाहते है तो 2 चम्मच आम के गूदे बाउल में निकालकर इसमें आधा चम्मच शहद और थोड़ा दूध मिलाकर लगाने से त्वचा के रंग में अंदरूनी निखार आ जाता है।
3. गर्मी के दिनों में लू लगने की समस्या का ज्यादातर सभी लोगों को सामना करना पड़ता है, लू की समस्या से बचने के लिए कच्चे आम की प्याज के साथ की चटनी बनाकर अपने खाने में जरूर शामिल करें, यह स्वादिष्ट चटनी आपके खाने के स्वाद को तो दोगुना करेगी ही, साथ ही साथ आपको गर्मी की भयंकर वाली लू से भी बचायेगी।
4. जिन लोगों को नींद न आने की समस्या हो वो रात को सोते समय पके हुये आम को खाकर ठंडा दूध पीयें या फिर आप मैंगोशेक बनाकर भी ले सकते है, ऐसा करने से आपको बहुत ही अच्छी और गहरी नींद आयेगी।
5. आम में काफी अधिक मात्रा में फाइबर पाये जाते है जिससे पाचन क्रिया ठीक रहती है, और साथ ही साथ इसके प्रयोग से कब्ज की समस्या से भी मुक्ति पायी जा सकती है।
6. भूख न लगने की समस्या होने पर आम के रस में सेंधा नमक और चीनी मिलाकर पीने से खुलकर भूख लगने लगती है।

photo credit: Cut mango via photopin (license)