धनियाँ पाउडर मसाले के रूप में रसोई घर में इस्तेमाल किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण मसाला है जिसे ज्यादातर सभी तरह की सब्जियों की ग्रेवी और भी अलग अलग तरह की डिश बनाने में यूज़ किया जाता है। आप धनियाँ पाउडर को घर पर (How To Make Coriander/Dhaniya Powder AT Home) बहुत ही आसानी से कम समय में बनाकर तैयार कर सकते है जो बाजार से कही ज्यादा शुद्ध और फ्लेवरफुल होता है। आप धनियाँ पाउडर को दो तरीकों से बना सकते है -:
1. धनियाँ के बीजों को धूप में सुखा कर
2. धनियाँ के बीजों को एक फ्राई पैन में हल्का सा फ्राई करके
वैसे आप दोनों ही तरीकों से धनियाँ पाउडर को आसानी से बनाकर तैयार कर सकते है, ये दोनों तरीके केवल इस बात पर निर्भर करते है कि आपको कितनी मात्रा और कौन से मौसम में धनियाँ पाउडर बनांना है, यदि आप काम मात्रा में बनाना चाहते है तब आप फ्राई करके बना सकते है और यदि आप ज्यादा मात्रा में जैसे- आधा/एक किलो और गर्मियों के मौसम में बना रहे है तब आप इसे धूप में सुखाकर भी बना सकते है तो आईये आज हम आपसे घर पर धनियाँ पाउडर बनाने की विधि (How To Make Coriander/Dhaniya Powder AT Home) शेयर करेंगें जिससे आप भी इसे घर पर बनाकर प्रयोग में ला सकें।

Homemade Coriander Powder

आवश्यक सामग्री (Ingredients For How To Make Coriander/Dhaniya Powder AT Home )-
साबुत धनियाँ (Whole Coriander Seeds)- 250/ 500 ग्राम

विधि (How To Make Coriander/Dhaniya Powder AT Home)
घर पर धनियाँ पाउडर को बनाने सबसे पहले साबुत धनियाँ के बीजों को अच्छी तरह से बीनकर साफ़ कर लें, धनियाँ पाउडर बनाने के लिये सबसे ज्यादा ध्यान रखने लायक ये बात होती है कि धनियाँ के बीजों का एकदम अच्छी तरह से सूखा होना बेहद जरूरी माना जाता है क्योकि यदि साबुत धनियाँ अच्छी तरह से सूखी हुई नही होगी तब आप महीन पाउडर पीसकर नही बना सकते है इसलिए धनियाँ पाउडर को गर्मियों के दिनों में घर पर बनाने से पहले साबुत धनियाँ को 2-3 दिन के लिये तेज धूप में रखकर अच्छी तरह से सुखा लें जिससे इसे पीसकर एकदम बारीक धनियाँ पाउडर बनाया जा सके। यदि आप सर्दियों के समय में धनियाँ पाउडर बना रहे है और धूप अच्छी तरह से न निकली हो तब आप साबुत धनियाँ को एक फ्राई पैन में डालकर धीमी आंच पर करीब 5 मिनट के कलछी से चलाकर हल्का सा भून लें और जब फ्राई की हुई साबुत धनियाँ पूरी तरह से ठंडी हो जाये तब मिक्सी के एक जार में सभी फ्राई की हुई धनियाँ को डालकर बारीक पीसकर होम मेड धनियाँ पाउडर बनाकर तैयार कर लें। आज हम भी घर पर धनियाँ पाउडर बनायेंगें, धनियाँ पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले हमने साबुत धनियाँ को गर्मियों की तेज़ धूप में 2-3 दिन के लिए रखकर से सुखा लिया है जिससे साबुत धनियाँ अच्छी तरह से क्रिस्पी हो गया है, अब हम धूप में सुखायी हुई साबुत धनियाँ को मिक्सी के एक जार में डालकर अच्छी तरह से पीसकर बारीक पाउडर बनाकर तैयार कर लें। शुद्ध घर पर बनाया हुआ धनियाँ पाउडर (How To Make Coriander/Dhaniya Powder AT Home) बनकर तैयार हो गया है, पीसे हुये धनियाँ पाउडर को एक ड्राई एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लें और आप इस पाउडर को करीब 7-8 महीनों तक रखकर इस्तेमाल कर सकते है।

Pin It
Pudine ki chutney (पुदीने की चटनी)
Rice Pakora Recipe (चावल के पकोड़े)
How To Make Pav Bhaji Masala Powder At Home (घर पर पाव भाजी मसाला पाउडर बनाने की विधि)
Blackberry Kulfi Recipe (जामुन कुल्फी)
Momos Chutney Recipe (मोमोज़ की चटनी)
Pocket Kulcha Recipe (पॉकेट कुलचा)