खीर (Kheer) खाना तो ज्यादातर सभी पसंद करते है और जब खीर एक अलग नए स्वादिष्ट फ्लेवर में हो तो और भी ज्यादा पसंद आती है। गर्मियों का मौसम शुरू होते ही फलो का राजा आम (Mango) भी बाजार में खूब आने लगता है जिससे बाजार में एक अलग ही रौनक देखने को मिलने लगती है, आज हम आपसे गर्मियों में एक नए स्वाद वाली आम की खीर बनाने की विधि शेयर करेंगें, जिसे सभी लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करेंगें क्योकि यह स्वादिष्ट होने के साथ काफी पौष्टिक भी होती है और आम की खीर व्रत मे खाने के लिए भी एक बहुत ही अच्छा विकल्प है तो आईये आज हम इस स्वादिष्ट पौष्टिक आम की खीर (Mango Kheer Recipe) बनायेंगें।

Jpeg

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Mango Kheer Recipe)-
पके हुए आम (Ripe Mangoes)- 1
दूध (Milk)- 1 लीटर
चावल (Rice)- चौथाई कप
चीनी (Sugar)- आधा कप
इलाइची पाउडर (Cardamom powder)- आधा चम्मच
पिस्ता (Pistachios)- 5-6 (बारीक कटे हुए)
बादाम (Almonds)- 4-5 (बारीक कटे हुए)
किशमिश (Raisin)-9-10
केसर (Saffron)- 3-4 धागे (गार्निश करने के लिये) मुख्य

विधि (How To Make Mango Kheer Recipe)-
आम की खीर बनाने के लिए सबसे पहले पके हुए आम के छिलके छीलकर छोटे छोटे पीस काट लें। अब आम के छोटे छोटे पीस को हाथों से अच्छी तरह से मैश करके बारीक पेस्ट बना लें, इसके बाद चावल को बीनकर साफ करके पानी से धो कर करीब 20-25 मिनट के लिए पानी में भिंगो दें। अब दूध को छानकर किसी भारी तली वाले बड़े बर्तन में गरम करने के लिए गैस पर रखें। जब दूध में उबाल आ जाये तब भींगे हुए चावलों को दूध में डाल दें और दूध को चमचे से लगातार चलाते रहें जब तक कि खीर में उबाल ना आ जाये, जब खीर में उबाल आ जाये तब गैस को धीमा कर दें और थोड़ी थोड़ी देर में खीर को चमचे से चलाते रहे क्योकि खीर बर्तन कि तली में बहुत जल्दी लग जाती है। अब आप खीर में से एक चम्म्च से थोड़े से चावल लेकर चेक कर लें अगर चावल गल जाये तब खीर में चीनी डालकर मिला दें और खीर को धीमी आँच पर करीब 5-6 मिनट तक पकने दें। अब इसमें कटे हुए बादाम, पिस्ते, किशमिश डालकर मिला दें और गैस बंद कर दें। जब खीर हलकी सी ठंडी हो जाये तब इसमें आप का मैश किया हुआ पल्प और इलाइची पाउडर डालकर चम्मच से अच्छी तरह से मिक्स कर लें। स्वादिष्ट आम की खीर (Mango Kheer Recipe) बनकर तैयार हो गयी है, अब आप स्वादिष्ट आम की खीर को सर्विंग बाउल में निकालकर गरमा गर्म या फ्रिज में रखकर ठंडा करके केसर के धागे और थोड़े से कटे हुए ड्राई फ्रूट से गार्निश करके सर्व कर सकते है, वैसे मुझे तो आम की ठंडी ठंडी खीर ज्यादा स्वादिष्ट लगती है।

Pin It
Tamarind Chutney Recipe (इमली की मीठी चटनी)
Sooji/ Rawa Ka Halwa Recipe (सूजी/ रवा का हलवा)
Beetroot Poori Recipe (चुकंदर की पूरी)
Bengali Rasgulla Recipe (बंगाली रसगुल्ला)
Lauki Ki Muthia Recipe (लौकी की मुठिया)
Broccoli Paneer Paratha Recipe (ब्रोकली पनीर परांठा)
  • अनुराधा मिश्रा

    दूध में आम का पल्प मिलाने से क्या दूधध फटेगा नहीं ?

    • Anuradha ji, kheer me mango pulp kheer KO thanda karne ke baad milana hai. Esliye milk phatne ki problem nhi hogi. Thanks

      • अनुराधा मिश्रा

        Thanks Richaji.