किमामी सेवईयाँ (Kimami Seviyan) उत्तर प्रदेश की एक बहुत ही प्रसिद्ध और स्वादिष्ट स्वीट डिश है जिसे खासतौर पर ईद के मौके पर बनाकर तैयार किया जाता है, किमामी सेवईयों को मुख्य रूप से बनारस की स्पेशलिटी माना जाता है। सेवइयों को हम वैसे तो बहुत से अलग अलग विधियों से बनाकर तैयार करते है लेकिन आज हम आपसे एक बिल्कुल नई तरह की स्वीट डिश किमामी सेवईयाँ (Kimami Seviyan) बनाने की विधि शेयर करेंगें जो खाने में बेहद स्वादिष्ट और रिच स्वाद वाली डिश है, इस डिश को बनाने के लिये बहुत ही बारीक सेवईयों का इस्तेमाल किया जाता है। किमामी सेवईयों को बनाने का आईडिया मुझे मेरी एक बहुत ही ख़ास फ्रेंड और छोटी Sis Saima की मम्मी से मिला है, और मैंने फिर आंटी से इसकी रेसिपी पूछकर ट्राई करने के बाद आप सबके साथ भी शेयर कर रही हूँ। मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको ये डिश जरूर पसंद आयेगी तो आईये आज हम किमामी सेवईयाँ (Kimami Seviyan) बनायेंगें।

Jpeg

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Kimami Seviyan Recipe)-
बारीक सेवई (Extra Fine Sewai)- 100 ग्राम
चीनी (Sugar)- 300 ग्राम
मावा/खोया (Mawa/Khoya)- 200 ग्राम (गुलाबी होने तक भूनकर ठंडा करके मैश कर लें)
दूध (Milk)- आधा कप
देशी घी (Desi Ghee)- 3-4 चम्मच
इलाइची पाउडर (Cardamom Powder)- 1 चम्मच
छोटी इलाइची (Green Cardamom)- 3-4
मखाने (Fox Nuts)- 1 कप (बारीक काट लें)
बादाम (Almonds)- 10-15 (बारीक काट लें)
चिरौंजी (Chironji)- 2 चम्मच
किशमिश (Raisin)- 10-15
काजू (Kaju)- 10-12 (बारीक काट लें)
पिस्ते (Piste)- 6-8 (बारीक काट लें)
सूखा नारियल (Dry Coconut)- 3-4 चम्मच (कद्दूकस लें)

विधि (How To Make Kimami Seviyan)-
किमामी सेवइयाँ बनाने के लिये सबसे पहले एक पैन में 2 चम्मच घी डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखें, जब घी गरम हो जाये तब गरम घी में सेवइयों को डालकर कलछी से चलाते हुये ब्राउन होने तक अच्छी तरह से भून लें। सेवईयां भुनकर तैयार हो गयी है, इसलिये अब हम एकतार वाली चाशनी बनायेंगें, चाशनी बनाने के लिये एक बड़े बर्तन में चीनी और डेढ़ कप पानी डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखें, जब चाशनी में उबाल जाये तब इसमें दूध डालकर मिला दें। चाशनी में दूध मिलाने पर आपको कुछ सफ़ेद सा फैना अलग होते हुये दिखेगा उसे कलछी से निकाल दें, ऐसा करने से चाशनी एकदम ट्रांसपेरेंट और साफ़ बनेगी। अब चाशनी को चेक कर लें, यदि चाशनी को दो उँगलियों से चिपकाकर देखने पर एकतार बनता है तो चाशनी रेडी हो गयी है, अब इस एकतार चाशनी में भुनी हुई सेवईयां और इलाइची पाउडर डालकर उबाल आने तक पकाकर गैस बंद करके सेवईयों को एक प्लेट से ढक दें जिससे गरम चाशनी के साथ में सेवईयां पूरी तरह से गल न जाये। जब तक सेवईयां चाशनी में गलकर तैयार होंगी तब तक हम सभी कटे हुये ड्राई फ्रूटस को एक फ्राई पैन में देशी घी के साथ डालकर हल्का सा भून कर तैयार कर लें। जब चाशनी में पकी हुई सेवईयाँ हल्की सी ठंडी हो जाये तब इसमें भुना हुआ ठंडा मावा और फ्राई किये हुये ड्राई फ्रूट्स जैसे- बादाम, मखाने, पिस्ता, किशमिश, चिरौंजी, काजू और कद्दूकस किया हुआ नारियल आदि सभी को कलछी से चलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और तैयार की हुई किमामी सेवईयों में ऊपर से तड़का पैन में 1 चम्मच देशी घी गरम करके छोटी इलाइची को हल्का सा फ्राई करके तड़का लगा दें। स्वादिष्ट किमामी सेवईयाँ (Kimami Seviyan) बनकर तैयार हो गयी है, गरमा गर्म सेवईयों को सर्विंग बाउल में निकालकर ऊपर से कटे हुये मेवों से गार्निश करके तुरंत ही सर्व करें और लोगों की दिल से वाहवाही लूटे।
Note :-
किमामी सेवईयां बनाते समय एक तार वाली चाशनी का ख़ास ध्यान रखें, क्योंकि जब तक चाशनी सही से नही बनेगी तो सेवईयां उतनी अच्छी नही पायेगी जितनी कि यह वास्तव में स्वादिष्ट होती है।

Pin It
Sattu Paratha Recipe (सत्तू परांठा)
Gulgule Puye Recipe (गुलगुले पुये)
Mawa Kachori Recipe ( मावा की कचौड़ी )
Stuffed Bhindi Recipe (भरवाँ भिंडी)
Aam Ki Launji Recipe (कच्चे आम की लौंजी)
Kundru/Ivy Gourd Aloo Ki Sabji Recipe (कुंदरू आलू की सब्जी)