शरीर में खून की कमी का होना मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपनी रोजाना की डाइट में किन किन पोषक तत्वों को शामिल कर रहे है, हमारे शरीर में दो तरह की Blood Cells पायी जाती है-
1. White Blood Cells
2. Red Blood Cells
हमारे शरीर में Red Blood Cells की कमी से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है और हमें एनीमिया की प्रॉब्लम हो जाती है, हीमोग्लोबिन की कमी की मुख्य वजह खून में आयरन की कमी का होना माना जाता है आज के समय में एनीमिया एक बहुत ही आम समस्या हो गयी है और इस बीमारी से आमतौर पर महिलाये को ही ज्यादा पीड़ित होते देखा जाता है। एनीमिया के रोगी के शरीर में आयरन के साथ साथ और भी अन्य तत्वों जैसे- विटामिन B, फोलिक एसिड, विटामिन C और फाइबर आदि की भी कमी होती है। हम शरीर में होने वाली खून की कमी को बहुत से घरेलू नुस्खों और अपने खान पान में बदलाव करके बहुत ही आसानी से दूर कर सकते है तो आईये आज हम घर पर खून की कमी को दूर करने के लिये उपायों और घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Anemia) के बारे में बात करेंगें।

Anemia

खून की कमी को दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Anemia) :-
1. चुकंदर को खून की कमी को दूर करने के लिये एक बहुत ही कारागर और लाभदायक सब्जी माना जाता है, चुकंदर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो Blood Cells को Active कर देता है इसीलिए एनीमिया के रोगियों को अपनी रोजाना की डाइट में चुकंदर को किसी न किसी रूप जैसे- जूस, सब्जी, रायता या फिर सलाद आदि में जरूर शामिल करना चाहिए।
2. खून की कमी को दूर करने के लिये एक नींबू के रस और एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी में डालकर मिलाकर रोजाना पीने से खून की कमी धीरे धीरे दूर हो जाती है।
3. एनीमिया के पेशेन्ट्स को ड्राई फ्रूटस को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिये क्योंकि ड्राई फ्रूट्स से शरीर में आयरन का लेवल बहुत तेजी से बढ़ता है। अखरोट और पिस्ता एनीमिया के लिये बहुत ही अच्छे ड्राई फ्रूटस है, जिससे शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है।
4. खून की कमी को दूर करने के लिये लहसुन और नमक को मिक्स करके चटनी बनाकर रोजाना खाने से हीमोग्लोबिन की कमी दूर हो जाती है।
5. एनीमिया की समस्या होने पर चाय और कॉफी का सेवन करना कम कर दें, क्योंकि कैफीन से आयरन की कमी होना शुरू हो जाता है।
6. मक्का और मूँगफली खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ की दृष्टि से भी बहुत ही लाभदायक होते है, यह एनीमिया के रोगियों के लिए एक बहुत ही फ़ायदेमंद होते हैं।
7. एनीमिया की समस्या को दूर करने के लिये रोजाना खाली पेट एक सेब और दस खजूर खाने से यह समस्या को बहुत ही आसानी से दूर किया जा सकता है।
8. रोजाना खाना खाने के बाद थोड़ा-सा गुड़ खाने के बाद एनीमिया की कमी को दूर किया जा सकता है।
9. आम के मौसम में पके हुए आम के गूदे को 1 गिलास दूध के साथ पीने से खून का लेवल बढ़ जाता है।
10. पालक का सेवन आयरन का लेवल बढ़ाने के एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है, इसके सेवन से शरीर में आयरन के साथ-साथ कैल्शियम, विटामिन A, B, C, E, फाइबर आदि तत्वों की भी पूर्ति हो जाती है। आप अपनी डेली की डाइट में पालक को भरपूर मात्रा में अलग अलग तरीकों जैसे- सूप, सलाद, सब्जी, पराँठा, चपाती से शामिल करें।

photo credit: stethoscope via photopin (license)

Pin It
Benefits Of Amla (आँवला के लाभ)
Cooking Tips - part 2 (कुकिंग टिप्स)
How To Make Mawa/Khoya At Home (घर पर मावा/खोया बनाने की विधि)
Benefits Of Lemon (नीबू के फायदे)
How To Make Chat Masala Powder At Home (घर पर चाट मसाला पाउडर बनाने की विधि)
Home Remedies To Control High Blood Pressure (हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय)