गोभी मंचूरियन (Gobhi Manchurian) एक बहुत ही पॉपुलर इंडो चायनीज डिश है जिसे फूलगोभी से बनाकर तैयार किया जाता है और चायनीज डिशेस को आज के टाइम में सभी ऐज ग्रुप के द्धारा खूब ही पसंद किया जा रहा है। गोभी मंचूरियन का फ्राइड राइस के साथ परफेक्ट कॉम्बो माना जाता है, मंचूरियन को अलग-अलग तरह सामग्रियों से बनाकर तैयार करते है जैसे–मिक्स वेज मंचूरियन, एग मंचूरियन, गोभी मंचूरियन, बंदगोभी मंचूरियन, सोया मंचूरियन, सोया मंचूरियन आदि। आज हम आपसे ही आसान और झटपट बनने वाली गोभी मंचूरियन बनाने की विधि शेयर करेंगें जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और एक नये स्वाद वाली होती है तो आईये आज हम भी गोभी मंचूरियन (Gobhi Manchurian) बनायेंगें।

Jpeg

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Gobhi Manchurian Recipe)-
गोभी के टुकड़ो को फ्राई करने के लिए (For Gobhi Piece)-
गोभी (Cauliflower)- 500 ग्राम (छोटे टुकड़ो में काट लें)
कॉर्न फ़्लोर (Corn Flour)- चौथाई कप
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder)- आधा चम्मच
दही (Curd)- 2 चम्मच
नमक (Salt)-स्वादानुसार
तेल (Oil)- आवश्यकतानुसार (पनीर के टुकड़ो को डीप फ्राई करने के लिए)
मंचूरियन की ग्रेवी के लिए (For Manchurian Gravy)-
टोमेटो सॉस (Tomato Sauce)- 4-5 चम्मच
सफ़ेद सिरका (White Vinegar)- 1 चम्मच
सोया सॉस (Soya Sauce)- 2-3 चम्मच
हरी प्याज (Spring Onion)- आधा कप (बारीक कटी हुई)
लहसुन (Garlic)- 8-10 कली (छीलकर बारीक काट लें)
प्याज (Onions)- 2 (बारीक काट लें)
कॉर्न फ़्लोर (Corn Flour)- 2 चम्मच (आधा कप पानी में घोल लें)
अजिनोमोटो पाउडर (Ajinomoto Powder)- आधा चम्मच (Optional)
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल (Oil)- 3-4 चम्मच

विधि (How To Make Gobhi Manchurian)-
गोभी मंचूरियन बनाने के लिए सबसे पहले हम फूलगोभी के टुकड़ो को डीप फ्राई करके तैयार करेंगें। गोभी के टुकड़ो को तैयार करने के लिए सबसे पहले अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें और अब कटे हुये गोभी के टुकड़ो को एक प्लेट में निकालकर करीब 10 मिनट के लिये मेरिनेट करेंगें, मेरिनेट करने के लिये गोभी के टुकड़ो के ऊपर लाल मिर्च पाउडर, नमक और दही डालकर के लिये रख दें, 10 मिनट के बाद गोभी टुकड़ो को अच्छी तरह से मिक्स करके एक एक टुकड़े को सूखे कॉर्न फ्लोर में लपेट लें, जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब 2-3 गोभी के टुकड़ो को गरम तेल में डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई करके निकाल लें, इसी तरह से सभी गोभी के टुकड़ो को तलकर तैयार कर लें।
अब हम मंचूरियन के लिए ग्रेवी बनायेंगें, मंचूरियन की ग्रेवी बनाने के लिए एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें, जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब गरम तेल में कटा हुआ लहसुन डालकर थोड़ी देर के लिये भून लें और अब इसमें कटी हुई प्याज डालकर हल्का गुलाबी होने तक भून लें। इसके बाद भुनी हुई प्याज में कटी हुई हरी प्याज डालकर 1 मिनट के लिए भून लें , इसके बाद इसमें सोया सॉस, टोमेटो सॉस को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करते हुये 1 मिनट के लिए फ्राई कर लें। इसके बाद ग्रेवी में कॉर्न फ़्लोर का घोल डालकर अच्छी तरह से मसाले में मिक्स कर लें और अब इसमें नमक और अजिनोमोटो पाउडर डालकर मिक्स करके गैस बंद कर दें। गोभी मंचूरियन के लिए ग्रेवी बनकर तैयार हो गयी है । अब मंचूरियन ग्रेवी में फ्राई किये हुये गोभी के टुकड़ो को डालकर धीमी आँच पर अच्छी तरह से मिक्स कर लें जिससे मंचूरियन ग्रेवी की कोटिंग गोभी के टुकड़ो पर अच्छी तरह से आ जाये। अब गैस बंद कर दें, स्वादिष्ट गोभी मंचूरियन (Gobhi Manchurian) बनकर तैयार हो गयी है, गरमा गर्म गोभी मंचूरियन को सर्विंग बाउल में निकाल कर कटी हुई हरी प्याज के पत्तो से गार्निश करके नूडल्स या फिर अपनी पसंद फ्राइड राइस के साथ सर्व करें।

Pin It
Soya Cutlet Recipe (सोया कटलेट)
Mushroom Soup Recipe (मशरूम सूप)
Dahi Ke Kabab Recipe (दही के कबाब)
Aloo Tikki Recipe (आलू टिक्की)
Salty Cucumber Lassi Recipe (खीरे की नमकीन लस्सी)
Kalaadi Kulcha Recipe (कलाडीं कुलचा)