नान (Naan) एक बहुत ही प्रसिद्ध पंजाबी डिश है जिसे हम अलग अलग तरह की स्टफिंग के साथ बनाकर तैयार करते है, नान को रूप से तंदूर में बनाकर तैयार किया जाता है पर इसे बहुत ही आसानी से बिना तंदूर के तवे पर भी बनाया जा सकता है। आज हम आपसे दिल्ली की एक बहुत ही स्पेशल और खास डिश चूर चूर नान बनाने की विधि शेयर करेंगें जिससे आप भी इस डिश को जल्दी से जल्दी बनाकर ट्राई कर सकें तो आईये आज हम चूर चूर नान (Delhi Special Chur Chur Naan Recipe) बनायेंगें, स्वादिष्ट चूर चूर नान को आप दाल मखनी, पनीर करी और अपनी पसंद के रायते के साथ सर्व करें।
Chur Chur Naan आवश्यक सामग्री (Ingredients For Delhi Special Chur Chur Naan Recipe)-
आटा लगाने के लिये (For Dough)- मैदा (Maida)- डेढ़ कप
नमक (Salt) – चौथाई चम्मच
घी /तेल (Ghee/Oil)- 2-3 चम्मच (मोयन के लिये)
दही (Yogurt)- चौथाई चम्मच
चीनी (Sugar)- चौथाई चम्मच
सोडा वॉटर (Soda Water)- 1 कप/आवश्यकतानुसार (नान के लिये आटा लगाने के लिये)
भरावन बनाने के लिये (For Stuffing)-
उबले आलू (Mash Boiled Potato)- 1-2 (मैश कर लें)
प्याज (Chopped Onion)- 1 (बारीक कटी हुई)
हरी मिर्च (Green Chilly)- 1 (बारीक काट लें)
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)- 2 चम्मच (बारीक काट लें)
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)- चौथाई चम्मच
गरम मसाला पाउडर (Garam Masala Powder)- चौथाई चम्मच
अमचूर पाउडर (Dry Mango Powder)- आधा चम्मच
कलौंजी (Onion Seeds)- छठे चम्मच
नमक (Salt)- स्वादानुसार
बटर (Butter)- 4-5 चम्मच (नान पर लगाने के लिये)

विधि (How To Make Delhi Special Chur Chur Naan Recipe)-
चूर चूर नान बनाने के लिए सबसे पहले मैदा को एक बड़े बर्तन में छानकर निकाल लें और इसमें मोयन का तेल/घी, नमक , चीनी और दही डालकर अच्छे से मिलाकर सोडा वॉटर की सहायता से आटा लगा लें। अब आटे फरमेंट (खमीर) करने के लिए करीब डेढ़ घंटे के लिए ढककर रख दें, डेढ़ घंटे के बाद आप देखेंगे कि आटा पहले से फूल कर आकार में दुगुना हो गया है।
नान के लिए भरावन बनाने के लिए एक बड़ी बाउल में मैश किये हुए उबले आलुओ को निकाल लें, अब इन आलुओ में कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला पाउडर, कटा हुआ हरा धनियाँ और नमक सभी सामग्री को डालकर को अच्छी तरह मिला लें, चूर चूर नान के लिए आलू की भरावन बनकर तैयार हो गयी है।
अब हम चूर चूर नान बनायेंगें :- नान बनाने के लिए सबसे पहले हम गूंथे हुए आटे से छोटी छोटी लोई बना लें और जितनी आपने आटे की लोईया बनाई है उतने ही आलू की भरावन से भी गोल गोल गोले बना लें। अब एक आटे की लोई को उठाकर सूखा मैदा का परोथन लगाकर थोडा सा बेल लें, अब इस बेली हुई लोई पर पर एक आलू की भरावन का गोला रखकर लोई को चारो तरफ से उठाकर बंद कर लें। अब आलू को भर के बनी हुई लोई को सूखे मैदे की परोथन में लपेटकर हल्का सा दबाकर लोई को बढ़ा लें, अब इस लोई को बेलन की सहायता से गोल या लम्बाई में बेल लें। इसके बाद बेले गये नान के ऊपर थोड़ी कलौंजी और थोडा सा कटा हुआ हरा धनियाँ डालकर दबा कर नान पर चिपका दें। अब कुलचे को सेंकने के लिए एक नॉन स्टिक तवे को गैस पर गरम करने के लिए रखें, जब तवा गरम हो जाये तब उसे तेल लगाकर हल्का सा चिकना कर दें। अब बेले हुए नान को गरम किये हुए तवे पर डाल दें और आप इस बात का ध्यान रखें कि नान को इस तरह से तवे पर डालें जिससे नान की कलौंजी लगी वाली वाली ऊपर रहनी चाहिए। अब नान की निचली सतह हल्की सिंक जाने के बाद पलट दें और फिर नान की दोनों सतह पर थोडा घी लगाकर पलट पलट कर हलकी चित्ती आने तक सेंक लें, अब सिंके हुए चूर चूर नान को बटर लगाकर दोनों हथेलियों से मसलकर क्रश करके गरमा गर्म अपनी पसंद की किसी भी ग्रेवी वाली सब्जी के साथ सर्व करें, इसी प्रकार से बाकी बचे हुये सभी नान को बनाकर तैयार कर लें, स्वादिष्ट चूर चूर नान (Delhi Special Chur Chur Naan Recipe) बनकर तैयार हो गये है।

Pin It
Methi Thepla Recipe (मेथी का थेपला)
Aloo Paratha Recipe (आलू का परांठा)
Ajwain Paratha Recipe (अजवाईन परांठा)
Besan Ajwain Poori Recipe (बेसन अजवाईन की पूरी)
Rava Dosa Recipe (रवा/सूजी डोसा)
Mooli Palak Ke Parathe Recipe (मूली पालक के पराँठे)