जैतून का तेल (Benefits of Olive Oil) एक बहुत ही फायदेमंद तेल होता है जिसमें अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे- मोनो सैचुरेटेड फैट, आयरन, विटामिन E, एंटी ऑक्सीडेंट और भी बहुत से लाभकारी तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते है। जैतून तेल का प्रयोग हम खाने में भी करते है और कुछ लोग जैतून के तेल का इस्तेमाल दवाई के लिए भी करते है, वैसे हम जैतून के तेल का इस्तेमाल अलग अलग जैसे- घरेलू नुस्खों, ब्यूटी टिप्स, हेल्थ टिप्स आदि तरह से करते है, आज हम आपसे जैतून से होने वाले फायदों (Benefits of Olive Oil) के बारे में बात करेंगें जिससे आप भी इस जानकारी खुद लाभ उठाकर इसको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर भी कर सकें।

2821417250_7be3f16c31

जैतून के तेल के फायदे (Benefits of Olive Oil) :-
1. जैतून का तेल डायबिटीज़ के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि जैतून के तेल में शुगर को कंट्रोल करने वाले तत्व अधिक मात्रा में पाये जाते है।
2. स्किन टैनिंग की समस्या को आप जैतून के तेल की मदद से बहुत ही आसानी से दूर कर सकते है, सन टैनिंग लिये ऑलिव ऑइल से रोजाना मसाज करने से टैन स्किन धीरे धीरे ठीक हो जाएगी।
3. अगर आपके बाल रूखे और बेजान है तो अपने बालो को धोने से करीब 1-2 घंटा पहले जैतून के तेल से मालिश करने से आपके बाल सॉफ्ट, सिल्की और घने हो जायेगे।
4. डार्क सर्कल की प्रॉब्लम को दूर करने के लिये रोजाना रात को सोते समय आँखों की हल्के हाथ से मसाज करने से डार्क सर्कल ठीक हो जाते है।
5. सर्दियों मौसम शुरू होते ही हमारी बॉडी स्किन ड्राई होने लगती है तो ड्राई स्किन से बचने के लिए सबसे आसान उपाय यह है कि सर्दियों के दिनों में गुनगुने पानी से नहाने के बाद आप जैतून का तेल अपने पूरे शरीर पर लगाये जिससे दिन भर आपकी स्किन एकदम मुलायम बनी रहेगी।
6. जैतून का तेल वजन घटाने के लिये भी बहुत फायदेमंद होता है, अगर आप सच में अपना वजन कम करना चाहते है तो आपको जैतून के तेल का प्रयोग जरुर करना चाहिये, खाने में जैतून के तेल का प्रयोग करने से भूख कम लगने लगती है और मीठा खाने का भी मन नही करता है जिस वजह से आपका वजन अपने आप से कम होना शुरू हो जाता है।
7. माँ बनने के बाद लेडीज के पेट और कमर के स्ट्रेच मार्क्स आ जाते है, जैतून का तेल आपको इस प्रॉब्लम से भी निजात दिला देता है, आपको इसके लिये सुबह शाम जैतून के तेल से हल्के हाथ से मालिश करने से ही सिर्फ 20- 25 दिन में ही आपको असर दिखने लगेगा ।
8. अगर आपको डार्क स्किन और काली कुहनियों की समस्या है तो चीनी को ऑलिव ऑयल में मिलाकर हर रोज 5 मिनट तक स्क्रब करें, ऐसा करने से आपको जल्दी ही फायदा मिल जायेगा।
9. नींबू के रस में ऑलिव ऑयल को मिलाकर हफ्ते में तीन बार चेहरे की मालिश करने से झुर्रियों से मुक्ति पायी जा सकती है।

photo credit: Olive Oil via photopin (license)

Pin It
Benefits Of Triphala (त्रिफला के फायदे)
Benefits Of Asafoetida (हींग के फायदे)
Best Home Remedies For Melasma (चेहरे की झाईयों को दूर करने के घरेलू उपाय)
Benefits Of Lemon (नीबू के फायदे)
Benefits Of Beetroot (चुकंदर के फायदे)
Home Remedies For Eye Flu (आई फ्लू से बचने के घरेलू उपाय)