भरवाँ मसाला इडली (Stuffed Masala Idli) एक बहुत ही प्रसिद्ध साउथ इंडियन डिश है जो खाने बेहद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्थ के लिये भी काफी अच्छी होती है। भरवाँ मसाला इडली बनाने के लिये हम सादा इडली में आलू का मसाला बनाकर उसकी भरावन भरकर तैयार करते है, सादा इडली को हम अलग अलग सामग्रियो जैसे- रवा, चावल और उड़द दाल आदि के साथ बनाकर तैयार करते है और हम सादा इडली बनाने की विधि पहले ही आपके साथ पहले ही शेयर कर चुके है, आज हम आपसे भरवाँ मसाला इडली बनाने की विधि शेयर करेंगें जिसे हम उड़द दाल और चावल के मिक्सचर के साथ बनाकर तैयार करेंगें तो आईये आज हम भरवाँ मसाला इडली (Stuffed Masala Idli) बनायेंगें।

stuffed-masala-idli

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Stuffed Masala Idli Recipe)-
उरद की धुली दाल (White Urad Dal)- 1 कप
चावल (Rice)- 3 कप
नमक (salt)- स्वादानुसार
बेकिंग सोडा (Baking Powder)- आधा चम्मच
तेल (Oil)- आवश्यकतानुसार (इडली स्टैन्ड को चिकना करने के लिये)
भरावन का मसाला तैयार करने के लिये (For Stuffing Masala)-
उबले आलू (Boiled Potato)- 6-7 (मैश किया हुआ)
हरी मिर्च (Green Chilly)- 2-3 (बारीक कटी हुयी)
प्याज (Onion)- 2 (बारीक कटी हुयी)
अदरक (Ginger)- 1 टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)- आधी चम्मच
धनियां पाउडर (Coriander Powder)- 1 चम्मच
अमचूर पाउडर (Dry Mango Powder)- एक चौथाई चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red chilly Powder)- आधी चम्मच
हरा धनियां (Coriander Leaves)- 2 चम्मच (बारीक कटी हुयी)
राई (Mustard Seeds)- 1 चम्मच
जीरा (Cumin Seeds)- आधा चम्मच
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल (Oil)- 2 चम्मच

विधि (How To Make Stuffed Masala Idli)-
भरवाँ मसाला इडली बनाने के लिए सबसे पहले धुली हुई उड़द की दाल और चावल को बीनकर साफ करके धोकर और अलग अलग रात भर के लिये पानी में भिंगो दें, सुबह भींगी हुई दाल से एक्स्ट्रा पानी निकालकर, भींगी हुई दाल को थोडा पानी डालकर मिक्सी के जार में डालकर बारीक पीस लें, इसी प्रकार भींगे हुए चावलों से भी एक्स्ट्रा पानी निकालकर मिक्सी के जार में थोडा पानी डालकर थोड़ा सा मोटा पीस लें। अब दोनों पीसी हुई सामग्रियों को एक बड़े बर्तन में डालकर मिला लें और पानी की सहायता से इतना गाढ़ा घोल बना लें कि घोल को चमचे से गिराने पर एक धार के रूप में नही गिरना चाहिये। इस बात का ख़ास ध्यान रखें की इडली का मिक्सचर पतला नहीं होना चाहिए, इडली के लिए घोल बनाकर तैयार हो गया है, अब इस घोल में स्वादानुसार नमक और बेकिंग पाउडर को मिलाकर घोल को फरमैन्ट करने के लिये ढककर गरम जगह पर करीब 11-12 घंटे के लिये रख दें। जब घोल अच्छी तरह से फरमेन्ट हो जाता है तब घोल पहले की तुलना में दोगुना हो जाता है। अब इडली बनाने के लिये घोल बनकर तैयार हो गया है, इडली के घोल को चमचे से चलाकर चेक कर लें, यदि घोल बहुत ही ज्यादा गाढ़ा लग रहा हो तो थोड़ा सा पानी मिलाकर घोल को मिला कर तैयार कर लें।
अब हम भरवाँ मसाला इडली के लिये भरावन का मसाला बनाकर तैयार करेंगें:-
भरवाँ मसाला इडली के लिये भरावन का मसाला बनाने के लिये एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखें, जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाये तब गरम तेल में राई और जीरा डालकर तड़का लें, जीरा भुनने के बाद इसमें कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, अदरक डालकर गुलाबी होने तक भून लें, प्याज भुनने के बाद इसमें हल्दी पाउडर और धनियां पाउडर डालकर कुछ सेकंड के लिये फ्राई कर लें। अब इस भुने हुये मसाले में फ्रोजन मटर, मैश किए हुये आलू, नमक, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर को डालकर कलछी से चलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और गैस बंद करके इसमें कटा हुआ हरा धनियां मिला दें, भरवाँ मसाला इडली की भरावन के लिये मसाला बनकर तैयार हो गया है।
अब हम भरवाँ मसाला इडली बनायेंगें:-
अगर आपके पास इडली बनाने का स्टैन्ड नही हो तो आप इडली को इडली मेकर और प्रेशर कुकर में भी बना सकते हैं, प्रेशर कुकर में इडली बनाने के लिए कुकर में 2-3 गिलास पानी डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखें। इडली स्टैन्ड को लेकर इडली के खानों में तेल लगाकर चिकना कर लें और एक चमचे से इडली स्टैन्ड के खानों में घोल को डालकर आधा भर दें, फिर एक चम्मच भरावन का मसाला आलू रखकर ऊपर से चमचे इडली का घोल डालकर पूरा भर दें, इसी तरह से सारे खानों को भर कर इसे इडली स्टैन्ड में लगा कर इडली को पकाने के लिये इडली स्टैन्ड को कुकर में रख दें और कुकर के ढक्कन की सीटी निकालकर ढक्कन को बन्द कर दें। इस बात का ध्यान रखें की कुकर में सीटी नही लगानी है। अब तेज गैस पर करीब 10 मिनट तक इडली को पकने दें, 10 मिनट के बाद गैस बन्द कर दें। सभी इडली पककर तैयार हो गयीं हैं। अब प्रेशर कुकर खोलकर इडली स्टैन्ड को निकालकर अलग अलग खांचो को निकाल लें और हल्का ठंडा हो जाने पर बहुत ही सावधानी से चाकू की सहायता से इडली को निकाल कर प्लेट में रख लें। स्वादिष्ट और पौष्टिक भरवाँ मसाला इडली (Stuffed Masala Idli) बनकर तैयार हो गयी है, गरमा गरम भरवाँ इडलियो को सर्विंग प्लेट में निकालकर सांबर , नारियल की चटनी या मूंगफली की चटनी के साथ सर्व करें। स्वादिष्ट और पौष्टिक भरवाँ मसाला इडली को आप ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में कभी भी खा सकते है।

Pin It
Kele Ki Burfi Recipe (केले की बर्फी)
Mint Raita Recipe (पुदीने का रायता)
Kolkata Egg Roll Recipe (कोलकाता एग रोल)
Aloo Pyaaj Ke Pakode Recipe (आलू प्याज के पकौड़े)
Paneer Manchurian Recipe (पनीर मंचूरियन)
Broccoli Paneer Paratha Rceipe (ब्रोकली पनीर परांठा)