Apple Jalebi Recipe (सेब की जलेबी)

Apple Jalebi Recipe

सेब की जलेबी (Apple Jalebi Recipe) एक बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई है जिसे आप किसी भी खास अवसर पर बनाकर तैयार कर सकते है, सेब की जलेबी बनाने के लिये आपको बहुत ज्यादा सामग्री और समय की जरूरत नही होगी क्योंकि इस डिश को आप बहुत ही आसानी से बनाकर तैयार कर सकते है, जब कभी आपको झटपट बनने वाली स्वीट डिश बनानी हो तब आप इस ऑप्शन को आसानी से सेलेक्ट कर सकते है तो आईये आज हम आपसे स्वादिष्ट सेब की जलेबी (Apple Jalebi Recipe) बनाने की विधि शेयर करेंगें जिससे आप भी इस डिश को जल्दी से जल्दी बनाकर ट्राई कर सकें और अपनी फॅमिली का दिल जीत सकें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients Apple Jalebi Recipe)-
सेब (Apple)- 2 -3 (छीलकर गोल गोल पतले टुकड़ो (छल्लों) में काटकर पानी में डिप करके रख लें)
मैदा (Maida)- चौथाई कप
रिफाइंड तेल (Refind Oil)- आवश्यकतानुसार (सेब के टुकड़ो को डीप फ्राई करने के लिये)
चाशनी बनाने के लिये (For Sugar Syrup)-
चीनी (Sugar)- 2 कप
पानी (Water)- 1 कप
इलाइची पाउडर (Cardamom Powder)- आधा चम्मच
बादाम (Almonds)- 1 चम्मच (बारीक काट लें)
पिस्ता (Pistachios)- 1 चम्मच (बारीक काट लें)
केसर (Saffron)- 10-12 धागे (गार्निश करने के लिये)

विधि (How To Make Apple Jalebi)-
सेब की जलेबी बनाने के लिये सबसे पहले हम चाशनी बनाकर तैयार करेंगें, चाशनी बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में चीनी और पानी मिला कर गरम होने के लिये गैस पर रखें और चीनी के घुलने तक चाशनी को पका लें, अब बनी हुई चाशनी में केसर के धागे और इलाइची पाउडर डालकर मिला दें। अब इस चाशनी को धीमी आंच पर करीब 5 मिनट तक पकायें, चाशनी बनकर तैयार हो गयी है। अब हम सेब की जलेबी बनायेंगें, जलेबी के लिये पहले हम घोल बनाकर तैयार करेंगें, घोल बनांने के लिये एक बाउल में छने हुये मैदे को पानी की सहायता से पकौड़े जितना पतला घोल बनाकर तैयार कर लें। अब इस घोल को करीब 10-15 मिनट के लिये ढककर सेट होने के लिये रख दें, अब हम सेब की जलेबियों को डीप फ्राई करेंगें, जलेबी को डीप फ्राई करने के लिये एक फ्राई पैन या फिर कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखें, जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब गरम तेल में सेब के गोल गोल टुकड़ो (छल्लों) को पहले से बनाये हुये मैदे के घोल में अच्छी तरह से डिप करें जिससे सेब के टुकड़े मैदे के घोल से पूरी तरह से कवर हो जाये, अब इन घोल में डिप किये हुये सेब के टुकड़ो को गरम तेल में डालकर धीमी आंच पर कलछी से पलट पलटकर गोल्डन फ़्राई कर लें। जब सेब के टुकड़े अच्छी तरह से फ्राई होकर गोल्डन ब्राउन हो जाये तब इसे टिशु पेपर पर निकाल लें और इस तरह से सारी सेब की जलेबी को मैदे के घोल में डिप करके डीप फ्राई करके तैयार कर लें, अब सभी फ्राई की हुई सेब की जलेबियों को पहले से तैयार की हुई चाशनी (हल्का सा गुनगुना कर लें) में डालकर करीब 2 मिनट तक डिप करके चाशनी से बाहर एक प्लेट में निकाल लें, स्वादिष्ट सेब की जलेबी (Apple Jalebi Recipe) बनकर तैयार हो गयी है, गरमा गरम सेब की जलेबी को सर्विंग बाउल में निकालकर ठंडी- ठंडी लच्छा रबड़ी के साथ कटे हुये पिस्ते, बादाम और केसर के धागों से गार्निश करके सर्व करें।
Note :-
1. सेब की जलेबी को सर्व करते समय इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि इस डिश को गरमा गर्म ही सर्व करें क्योंकि अगर ये डिश ठंडी हो जाती है तब इसकी क्रंचीनेस कम हो जाती है और स्वाद इतना अच्छा नही लगता है।
2. सेब की जलेबी को आप व्रत के लिये भी बनाकर तैयार कर सकते है, व्रत के लिये इस डिश को बनाने के लिये आप मैदे की जगह कुटटू या सिंघाड़ें के आटे का इस्तेमाल करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*