Dahi Ke Sholay Recipe

दही के शोले (Dahi ke Sholay) एक बहुत ही पॉपुलर स्टार्टर डिश है जो खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है, दही के शोले की आउटर लेयर बहुत ही क्रिस्पी और इनर लेयर हंग कर्ड (दही से एक्स्ट्रा पानी निकाल लें) और मिक्स वेज के साथ बहुत ही क्रीमी होती है। दही के शोले एक अलग ही स्वाद वाला होता है, जिसे आप किसी भी खास अवसर पर आसानी स्टार्टर बनाकर तैयार कर सकते है तो आईये आज हम आपके साथ दही के शोले (Dahi ke Sholay Recipe) बनाने की विधि शेयर करेंगें।

Dahi Ke Sholey Recipe

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Dahi Ke Sholay Recipe)
ब्रेड स्लाइस (Bread Slice)- 8
तेल (Oil)- आवश्यकतानुसार (दही के शोलो को डीप फ्राई करने के लिये)
स्टफ़िंग के लिये (For Stuffing)-
हंग दही (Hung Curd/Hung Yogurt)- आधा कप
प्याज (Onion)- 1 (बारीक काट लें)
हरी मिर्च (Green Chilly)- 1 (बारीक काट लें)
मिक्स वेजिटेबल (Mix Vegetable)- आधा कप (बारीक काट लें) (सब्जियाँ आप अपने अनुसार प्रयोग करें )
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)- आधा चम्मच
काली मिर्च पाउडर (Black Pepper Powder)- आधा चम्मच
नमक (Salt)- स्वादानुसार
मैदा (Refined Flour)- 1 चम्मच (2-3 चम्मच पानी की सहायता से घोल बना लें)

विधि (How To Make Dahi Ke Sholay Recipe)-
दही के शोले बनाने के लिये सबसे पहले हम दही के शोले के लिये सबसे पहले हम स्टफ्फिंग बनाकर तैयार करेंगें, भरावन बनाने के लिये सबसे पहले एक बड़ी बाउल में हंग कर्ड निकाल कर इसमें कटी हुई सभी सब्जियाँ जैसे- प्याज, हरी मिर्च, कटी हुई मिक्स वेजिटेबल, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से चम्मच की सहायता से मिक्स कर लें, दही के शोले के लिये स्टफ्फिंग बनकर तैयार है। अब हम दही के शोले की आउटर लेयर बनायेंगें, आउटर लेयर बनाने लिये सभी ब्रेड स्लाइस के किनारों को चाकू की सहायता से निकाल दें, अब एक-एक ब्रेड स्लाइस को बेलन की सहायता से हल्का लें। अब बेली हुई ब्रेड पर डेढ़ चम्मच स्टफ्फिंग मिक्सचर रखकर, ब्रेड को मैदा के घोल की सहायता से किनारों को अच्छी तरह से चिपका दें, अब दही के शोले को दोनों हथेलियों की सहयता से ओवल शेप या फिर अपनी मनपसंद शेप में बना लें। ऐसे ही सभी ब्रेड से दही के शोले बनाकर तैयार कर लें, अब एक कढ़ाही में तेल डालकर लिये गैस पर रखें, जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब गरम तेल में एक एक रोल डालकर कलछी की सहायता से पलट पलट कर गोल्डन ब्राउन/ सुनहरा होने तक डीप फ्राई कर लें। डीप फ्राई किये हुये दही के शोलों को किचन पेपर पर निकाल कर रख लें जिससे एक्स्ट्रा आयल पेपर सोख लेगा। स्वादिष्ट दही के शोले (Dahi Ke Sholay) बनकर तैयार हो गये है, गरमा गर्म दही के शोलों को सर्विंग प्लेट में निकालकर बीच में से चाकू से काट कर अपनी मनपसंद सॉस, होममेड चटनी, चाय कॉफ़ी के साथ सर्व करें।

Note:
1. दही के शोलों को फ्राई करने के लिये तेल का टेम्प्रेचर एकदम परफेक्ट होना चाहिये, क्योंकि कम तेल में सही से फ्राई नहीं होता है और ज्यादा गरम तेल में बाहर की लेयर सिंक जायेगी लेकिन अंदर से रोल अच्छी तरह से फ्राई नहीं हो पायेगा, इसलिये दही के शोलों को अच्छी तरह से फ्राई करने के लिये मध्यम आंच का इस्तेमाल करें।
2. दही के शोलों की स्टफ्फिंग के लिये सब्जियों को आप अपने स्वाद के अनुसार सेलक्ट कर सकते है।
3. ब्रेड को मैदा के घोल से अच्छी तरह से चिपका लें जिससे दही के शोले फ्राई करते टाइम नहीं खुलेंगे नहीं और अच्छी तरह से क्रिस्पी होने तक फ्राई कर पायेंगे।

Pin It