दही (Curd) खाने में प्रयोग की जाने वाली एक बहुत ही महत्वपूर्ण सामग्री है जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ साथ स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी लाभदायक माना जाता है क्योकि दही में अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे- प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स, मिनरल्स आदि पाये जाते है। वैसे तो हम सभी दही का इस्तेमाल अपने खाने के साथ करते है और मार्केट में अलग अलग ब्रांड का दही आसानी से मिल जाता है लेकिन घर पर बनाये हुये दही का स्वाद और शुद्धता की बात ही कुछ और होती है, कुछ लोग घर पर दही बनाने के लिए ट्राई भी करते है लेकिन उनकी यही शिकायत रहती है कि वो घर पर मार्केट जैसा गाढ़ा और क्रीमी दही नहीं बना पाते है। आपके साथ घर पर दही बनाने की एक बहुत ही आसान विधि (How To Make Creamy Curd At Home in Earthen Pot) शेयर करेंगे जिससे आप एकदम मार्केट जैसा गाढ़ा, मलाईदार और स्वादिष्ट दही घर पर आसानी से बनाकर तैयार कर सकते है तो आईये आज हम घर पर मिट्टी के बर्तन में गाढ़ा और क्रीमी दही बनाकर तैयार करेंगें।

How To Make Creamy Curd At Home in Earthen Pot

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Making Creamy Curd At Home in Earthen Pot)-
दूध (Full Cream Milk) – 500 ml
दही (Curd) – 1 चम्मच (जामन के लिये)

विधि (How To Make Creamy Curd At Home in Earthen Pot)-
घर पर दही बनाने के लिये सबसे पहले हमे इस बात का खास ध्यान रखना है कि गाढ़ा और क्रीमी दही बनाने के लिये हमेशा फुल क्रीम दूध का ही प्रयोग करें। अब दही बनाने के लिये सबसे पहले फुल क्रीम दूध को एक पैन में डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखें, जब दूध में उबाल आ जाये तब गैस बंद कर दें. अब दूध को इतना ठंडा होने दें कि जब आप उँगली को दूध में डालकर देखें तो तापमान सहन करने के लायक हो। जब दूध इतना ठंडा हो जाये तब हम इस दूध को मिट्टी के बर्तन (कुल्लड़) में पलट दें और इसमें 1 चम्मच (जामन) डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें और अब इस मिट्टी बर्तन को ढककर करीब 5-6 घंटे के लिये रख दें, जब आप 6 घंटे के बाद ढ़ककन को खोलकर चेक करेंगें तब एकदम मलाईदार और गाढ़ा दही जमकर तैयार हो जायेगा।

Note : (How To Make Creamy Curd At Home in Earthen Pot)
1. दही बनाने के लिये फुल क्रीम मिल्क का प्रयोग करें।
2. सर्दियों के दिनों में दही जमन थोड़ा कठिन माना जाता है, तब आप दही ज़माने के लिये कैसरोल का प्रयोग कर सकते है इससे दही जल्दी जमकर तैयार हो जायेगा क्योंकि कैसरोल में टेम्प्रेचर मैंटेन रहता है।
3. गाढ़ा दही जमाने के लिए दूध न ज्यादा ठंडा हो और न ही ज्यादा गर्म, इसीलए गुनगुने दूध से दही जमाये।
4. जब दही जम जाए तो उसे फ्रिज में रख दें और खाने से कुछ देर पहले बाहर निकालें जिससे दही का स्वाद खट्टा नहीं होगा और फ्रेश रहेगा।

Pin It
Benefits Of Gauva (अमरुद के फायदे)
Spinach Rice Recipe (पालक के चावल)
Roomali Roti Recipe (रूमाली रोटी)
Special Kullad Wali Lassi Recipe (स्पेशल कुल्लड़ वाली लस्सी)
How To Make Coriander/Dhaniya Powder AT Home (घर पर धनियाँ पाउडर बनाने की विधि)
Besan Wali Shimla Mirch Recipe (बेसन वाली शिमला मिर्च)