Kathal Korma Recipe (कटहल कोरमा)

Kathal Korma Recipe
Spread the love

कटहल  के प्रयोग से हम बहुत अलग अलग तरह की डिश बनाकर तैयार कर सकते है जिसकी विधि हम पहले ही आपके साथ शेयर कर चुके है जैसे- कटहल के कोफ्ते, कटहल फ्राई, कटहल फ्राई चावल के आटे के साथ आदि और ज्याददातर लोगो का ये भी मानना है कि कटहल वेजेटेरियन के लिये एक नॉनवेज डिश की तरह होती है, इसका सीधा मतलब ये है कि कटहल की सब्जी को आप रिच ग्रेवी के साथ बनाये तो यह नॉनवेज करी को टक्कर दे देगी तो आईये आज हम आपके साथ कटहल को एक बहुत ही स्पाइसी और रिच ग्रेवी के साथ कटहल कोरमा (Kathal Korma Recipe) बनाने की विधि शेयर करेगें जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है और आप इस रिच कटहल कोरमा करी (Kathal Korma Recipe) को किसी भी ख़ास अवसर पर बनाकर चपाती, रूमाली रोटी, जीरा राइस, नान आदि के भी साथ सर्व कर सकते है।

Kathal Korma Recipe

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Kathal Korma Recipe)-
कटहल (Jackfruit)- 250 ग्राम (छीलकर चौकोर टुकड़ो में काट लें)
प्याज (Onion)- 2 (बारीक काट लें)
हरी मिर्च (Green Chilly)- 2 -3 (बारीक काट लें)
अदरक लहसुन का पेस्ट (Ginger Garlic Paste)- 2 चम्मच
दही (Curd)- आधा कप
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)- आधा चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर (Kashmiri Red Chilly Powder)- 1 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)- चौथाई चम्मच
धनियाँ पाउडर (Coriander Powder)- डेढ़ चम्मच
सरसों का तेल (Mustard Oil)- आधा कप/ आवश्यकतानुसार
नमक (Salt)- स्वादानुसार
हरा धनियाँ पत्ता ()- 2 चम्मच (बारीक कटा हुआ) गार्निश करने के लिये
साबुत मसाले (Whole spices)-
जीरा (cumin seeds)- आधा चम्मच
तेजपत्ता (Bay Leaf)- 1
काली मिर्च (Black Pepper)- 2
लौंग (Cloves)- 1
दालचीनी का टुकड़ा (Cinnamon Stick)- 1
छोटी इलाइची (Green Cardamom)- 2
बड़ी इलाइची (Black Cardamom)- 1

विधि (How To Make Kathal Korma Recipe)
कटहल कोरमा बनाने के लिए सबसे पहले कटहल के टुकड़ो को साफ़ पानी से अच्छी तरह से धोकर एक साफ़ प्लेट में निकाल कर रख दें, अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखें। जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब गरम तेल में कटे हुये कटहल के टुकड़ो को डालकर मीडियम आँच पर कलछी की सहायता से अच्छी तरह से गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करके एक प्लेट में निकालकर रख लें।
अब हम कटहल कोरमा के लिए ग्रेवी बनाकर तैयार करेंगें, ग्रेवी बनाने के लिए बचे हुए तेल में सभी साबुत मसालों को डालकर कलछी से चलाते हुये हल्का सा भून लें, अब इस भुने हुये साबुत मसालों में कटी हुई प्याज और हरी मिर्च डालकर गुलाबी होने तक भून लें, प्याज भुनने के बाद इसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट डालकर मिक्स कर लें और सभी मसालों को अच्छी तरह से फ्राई कर लें। अब ेंगैस की फ्लैम कम कर दें और सभी फ्राई करे हुए मसालों में पहले से फ्राई किये हुये कटहल के टुकड़े और दही डालकर कच्ची की सहायता से अच्छी तरह से मिक्स कर दें। जब दही पूरी तरह से मसलो में मिक्स हो जाये तब इसमें सभी सूखे मसाले जैसे – हल्दी पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और धनियाँ पाउडर डालकर 1 मिनट के लिए अच्छे से फ्राई कर लें। जब कढ़ाही के किनारो से मसाला छोड़ने लगे तब इसमें 1/1.5 कप पानी और नमक (आप ग्रेवी को जितना गाढ़ा और पतला रखना चाहते है उसी के अनुसार पानी डाल दें) डालकर कलछी की सहायता से अच्छी तरह से मिक्स करके गैस की फ्लैम को धीमा करके कढ़ाही को एक ढक्कन/प्लेट से ढककर करीब 5 -10 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें जिससे कटहल में मसाला अच्छी तरह से मिल जाये। अब एक बार कढ़ाही से ढक्कन हटाकर सब्जी को चेक कर लें, अभी कटहल पक गया है इसलिए गैस बंद कर दें, और कटहल कोरमा को सर्विंग बाउल में निकालकर कर कटे हुये हरे धनियाँ से गार्निश करके गरमा गर्म डिनर और लंच में सर्व करें और अपनी फॅमिली से वाहवाही लूटे।

Pin It