Besan Ki Burfi Recipe (बेसन की बर्फी)

Besan Ki Burfi Recipe
Besan Ki Burfi Recipe

बेसन की बर्फी (Besan Ki Burfi Recipe) एक बहुत ही पारम्परिक और स्वादिष्ट इंडियन मिठाई है जिसे आप किसी भी खास अवसर और त्योहारों पर बनाकर तैयार कर सकते है, बेसन की बर्फी को आप बिना मावा के बहुत ही आसानी से बनाकर तैयार कर सकते है, खासतौर पर त्योहारों के समय मावा बाजार में बहुत ही मिलावटी रूप में उपलब्ध होता है, जो हमारी हेल्थ क लिए बहुत ही जयादा हानिकारक होता है, इसीलिए बेसन की बर्फी त्यौहारों को एन्जॉय करने का एक बहुत ही अच्छा और आसान ऑप्शन है। 

Besan Ki Burfi Recipe
आवश्यक सामग्री  (Ingredients for Besan ki Burfi)-
बेसन (Gram Flour)- 2 कप (250 ग्राम)
चीनी (Sugar)- 1 कप ऊपर तक भरा हुआ (250 ग्राम)
देशी घी (Desi Ghee)- 1 कप (200 ग्राम)
दूध (Milk)- 2-3  चम्मच 
काजू (Kaju)- 2-3 चम्मच  (बारीक कटे हुये)
पिस्ते (Pista)- 1-2 चम्मच  (बारीक कटे हुये )
छोटी इलाइची (Green Cardadmom)- 4 (दरदरा पीस लें)

विधि ( How to Make Besan Ki Burfi Recipe)-
बेसन की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को किसी प्लेट या थाली में निकाल कर, दूध और 2 टेबल स्पून घी डाल कर मिलाइये, दोनों हाथों की हथेलियों की सहायता से बेसन, घी और दूध को अच्छी तरह मिक्स करके, मिश्रण को स्टील के तार वाली छलनी से छान कर बेसन का दाना तैयार कीजिये, बेसन में दाना बनने के बाद बेसन की बर्फी (Besan Ki Burfi) का स्वाद कई गुना बढ जाता है. अब एक कढ़ाई में घी डालकर गरम कीजिये. घी में बेसन का तैयार दाना डालिये और मीडियम आँच पर, बेसन को लगातार चलाते हुये अच्छी महक आने तक या हल्का ब्राउन होने तक या बेसन से घी अलग होने तक भून लीजिये. भुने बेसन को किसी प्लेट में निकाल कर रख लें। अब कढ़ाई में चीनी और आधा कप पानी डालिये, चीनी घुलने तक चाशनी को पकाइये, चीनी घुलने के बाद चाशनी को 2 मिनट और पका कर चैक करे, थोड़ी सी चाशनी कलछी से प्लेट में टपकाइये और चाशनी के ठंडा होने पर, उंगली और अंगूठे से चिपका कर देख  लें,  चाशनी को दो तार की होने तक पकाकर तैयार कर लें। 
चाशनी बनने के बाद इसमें भुना बेसन डालकर लगभग 1-2 मिनट के लिए कलछी से चलाते हुये अच्छी तरह से मिक्स करते हुये पका लें, अब इसमें कटे हुये काजू और इलाइची पाउडर डालकर मिक्स कर दें , 
इस टाइम तक बर्फी को जमने वाली कनिसिस्टैन्सी पर पहुंच गई होती है, कंसिस्टेंसी को चैक कर लें. अब किसी बड़ी थाली , प्लेट या ट्रे में थोड़ा घी डालकर चिकना करके बर्फी का मिक्सचर प्लेट में डाल दें और कलछी से एक जैसा फैला दें, साथ ही साथ बर्फी के ऊपर कटे हुये पिस्ते और बचे हुए ड्राई फ्रूट डालकर बर्फी को जमने रख दीजिये, 1-2 घंटे में बर्फी जम कर तैयार हो जायेगी। जमी हुई बेसन बर्फी को अपने मनपसन्द टुकड़ों में काट लें , एक बहुत ही स्वादिष्ट और शुद्ध बेसन की बर्फी  (Besan Ki Burfi) बन कर तैयार है, बेसन की बर्फी को एअर टाइट कन्टेनर में स्टोर करके आप करीब 2 हफ्ते तक इस्तेमाल कर सकते है। 

Note :
– बेसन भूनते समय लगातार चलाते हुये, मीडियम आग पर भूनना है, बेसन जलना नहीं चाहिये.
– चाशनी को चैक करते हुये पकायें. बेसन की बर्फी अगर 6 घंटे में भी जमकर तैयार न हो तो बर्फी को फिर से कढ़ाई में डालें और गरम होने पर या घी पिघलने पर 2-3 मिनिट भूनें और फिर से जमा दें.
– बेसन की बर्फी अगर बहुत सख्त हो गई हो तब कढ़ाई में 2 टेबल स्पून दूध डालें, गरम करें और सख्त बर्फी को गरम दूध में डाल दें, धीमी गैस पर बर्फी को कलछी से तोड़ते हुये नरम होने तक पकायें और जैसे ही मिश्रण एकसार लगने लगे बर्फी को फिर प्लेट में घी लगाकर जमा दें, बर्फी सोफ्ट होकर जम जायेगी.

Pin It

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *