Home Remedies For Thyroid Problem (थायरॉइड की समस्या से बचने के घरेलू उपाय)

थायरॉइड की समस्या (Home Remedies For Thyroid Problem) आजकल बहुत ही आम हो गयी है पहले ऐसा माना जाता था कि थायरॉइड की समस्या करीब 40 से ज्यादा की उम्र में ही होती थी लेकिन आजकल तनाव, खानपान और रहन सहन के तरीकों की वजह से आप इस बीमारी को किसी भी ऐज ग्रुप में देख सकते है, यह दो प्रकार का होता है-
1. हाइपोथायरॉइडिज्म: इसमें वजन बढ़ने लगता है और भूख कम लगती है, हाथ पांव में सूजन आ जाती है और हमेशा सुस्ती और ठंड लगने लगती है।
2. हाइपरथायरॉइडिज्म: इसमें मरीज का वजन कम हो जाता है और उसे बार-बार भूख लगती है।
थायरॉइड की समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है, थायरॉइड नामक एक ग्रंथि हमारी बॉडी पायी जाती है जिसमें थायरॉक्सिन हॉर्मोन स्रावित होता है, इसी हॉर्मोन की मात्रा कम या ज्यादा होने से इस समस्या का सामना करना पड़ता है। आज हम आपसे थायरॉइड की समस्या से बचाव के घरेलू नुस्खों के बारे में बात करेंगें।

thyroid

थायरॉइड की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Thyroid Problem) :-
1. थायरॉइड के मरीज को अधिक मात्रा में आयोडीन युक्त भोजन जैसे- प्याज़, लहसुन, जौ, अनन्नास, स्ट्रॉबेरी आदि खाने चाहिये, जिससे भरपूर मात्रा में आयोडीन मिल सकें।
2. थायरॉइड की समस्या को कम करने में नारियल का पानी बहुत ही लाभकारी होता है।
3. योग की सहायता से भी थाइराइड की समस्या से निजात पाया जा सकता है, थायरॉइड के लिये भुजंगासन, नाड़ीशोधन, मत्स्यासन, सर्वांगासन और बृहमद्रा आदि आसन करना चाहिए।
4. थायरॉइड के मरीजों को चावल, मैदा, मिर्च-मसाले, खटाई, मलाई, अंडा, अधिक नमक का प्रयोग करना बंद कर देना चाहिये और सादा नमक की जगह पर सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिये।
5. थायराइड से पीड़ित रोगी को तली-भुनी चीजें, चीनी, चाय, कॉफी, शराब आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
6. थायराइड की समस्या वाले लोगों को दही और दूध का इस्तेमाल अधिक से अधिक करना चाहिए क्योंकि दूध और दही में अधिक मात्रा में कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन्स पाये जाते है।
7. अखरोट और बादाम के सेवन से थॉयराइड की प्रॉब्लम को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है।
8. थायरॉइड में मरीजों को सोयाबीन, जंक/फ़ास्ट फ़ूड, ब्रोकली, फूलगोभी, बंदगोभी, मूली आदि का सेवन बिल्कुल बंद कर देना चाहिये।
9. थायरॉइड के मरीजों को अपनी रोजाना की डाइट में पनीर, हरी मिर्च, टमाटर, प्याज, मशरुम, गाजर आदि चीजों को जरूर शामिल करना चाहिये।
10. थायरॉइड की समस्या को दूर करने के खाना बनाने में नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिये और रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिये।

photo credit: Fuente: COM SALUD via photopin (license)

Pin It

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *