Lavang Latika Recipe (लवंग लतिका)

Jpeg

लवंग लतिका (Lavang Latika) एक बहुत ही पॉपुलर और स्वादिष्ट बंगाली मिठाई है जिसे आप किसी भी फंक्शन और त्यौहारों पर कभी भी आसानी बनाकर तैयार कर सकते है, लवंग लतिका को मैदा की पतली सी पूरी बेलकर उस पूरी में मावा और ड्राई फ्रूट की स्टफिंग करके इसे लौंग से लॉक करके डीप फ्राई करने के बाद फिर इसे चाशनी में पाग कर तैयार किया जाता है, यह डिश आपको बाहर से देखने में बहुत ही क्रिस्पी लगेगी लेकिन यह अंदर से बहुत ही स्वीट और सॉफ्ट होती है। आप इस डिश को बहुत ही आसानी से कम समय में बनाकर तैयार कर सकते है , आप इस स्वीट डिश को करीब 8-10 दिन तक रखकर प्रयोग में ला सकते है, आज हम आपसे इस स्वादिष्ट डिश लवंग लतिका बनाने की विधि शेयर करेंगें जिससे आप भी इसे किसी ख़ास अवसर पर बनाकर तैयार कर सकें, तो आईये आज हम लवंग लतिका (Lavang Latika) बनायेंगें।

Jpeg

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Lavang Latika Recipe)-
आटा लगाने के लिये (For Dough)-
मैदा (Maida)- डेढ़ कप
घी (Desi Ghee)- 3-4 चम्मच
स्टफिंग के लिये (For Stuffing)-
मावा (Mawa)- 100 ग्राम (हल्का सा भून लें)
पिसी हुई चीनी (Sugar Powder)- 2-3 चम्मच
चिरोंजी (Chiraungi)- 4-5 चम्मच
किशमिश (Raisin)- 10-15
काजू (Kaju)- 7-8
बादाम (Almonds)- 8-10
इलायची पाउडर (Cardamom Powder)- आधा चम्मच
लौंग (Cloves)- 10-12
चाशनी बनाने के लिये (For Sugar Syrup)-
चीनी (Sugar)- 1 कप
इलायची पाउडर (Cardamom Powder)- आधा चम्मच
घी (Desi Ghee)- तलने के लिए

विधि (How To Make Lavang Latika)-
लवंग लतिका बनाने के लिए सबसे पहले हम इसकी बाहरी परत के लिये आटा लगाने के लिए मैदा को किसी बर्तन में छानकर निकाल लें। अब घी को पिघला कर मैदा में डालकर दोनों हाथों से अच्छी तरह से मिलाकर पानी की सहायता से पूरी जैसा कड़ा आटा गूथ लें। अब इस गूंथे हुए आटे को करीब 20 मिनट के लिये हल्के गीले सूती कपड़े से ढांककर रख दें। जब तक आटा सेट होगा तब तक हम लवंग लतिका के लिये भरावन बनाकर तैयार करेंगें। लवंग लतिका के लिये भरावन बनाने के लिये एक बड़े बाउल में भरावन की सभी सामग्री मावा, कटे हुये ड्राई फ्रूट, पिसी हुई चीनी और इलाइची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें, भरावन बनकर तैयार हो गयी है। अभी आटा भी लगकर सेट हो गया है इसलिये अब हम लवंग लतिका बनायेंगें। अब गूँथे हुये आटे की छोटी छोटी लोई बना लें और लोइयों को भी गीले कपड़े से ढककर रखे। इसके बाद अब एक लोई उठाकर हथेली से हल्का सा दबा कर चपटा करके एक गोल पतली पूरी के आकार में बेल लें, अब बेली हुई पूरी के ऊपर 1 चम्मच स्टफिंग डालकर पूरी को चारों तरफ से उठाकर लिफाफे की तरह से फोल्ड करते हुए लौंग की सहायता से लॉक करके प्लेट में रख दें, इसी तरह से सभी लवंग लतिका बनाकर स्टफिंग करके तैयार कर लें। अब हम सभी लवंग लतिका को डीप फ्राई करके तैयार करेंगें, डीप फ्राई करने के लिये एक कढ़ाई में घी डाल कर गरम करने के लिये गैस पर रखें, जब घी अच्छी तरह से गरम हो जाये तब गरम घी में 4-5 लवंग लतिका डालकर धीमी धीमी आँच पर गोल्डन ब्राउन होने तक तलकर तैयार कर लें, और तले हुये लवंग लतिका को किचन पेपर में प्लेट पर निकाल लें, इसी तरह से सभी लवंग लतिका को तल कर तैयार कर लें। अब सभी तली हुई लवंग लतिका को पागने के लिये चाशनी बनायेंगें, चाशनी बनाने के लिए किसी पैन में चीनी और पानी डालकर चाशनी बनाने के लिये गैस पर रखें और चाशनी को कलछी से चलाते हुये 2 तार की चाशनी बना लें। अब गैस बंद कर दें, चाशनी बनकर तैयार हो गयी है़। अब हम तली हुई लवंग लतिका को चाशनी में डालकर कलछी से मिक्स करके चाशनी की परत चढायेंगें, इसके लिए चाशनी में 6-7 तली हुई लवंग लतिका डालकर मिक्स करके निकाल कर एक थाली में रख लें और इसी प्रकार से सारी लवंग लतिका को चाशनी में डिप करके निकाल लें और लवंग लतिका को एक दूसरे से अलग रखकर करीब आधा घंटे के लिये खुली हुई हवा में छोड़ दें। स्वादिष्ट लवंग लतिका (Lavang Latika) बनकर तैयार हो गयीं हैं, लवंग लतिका को आप करीब 1 वीक तक रखकर इस्तेमाल कर सकते है।
Note :-
1. लवंग लतिका को हमेशा धीमी आँच पर तलना चाहिये क्योंकि तेज गैस पर लवंग लतिका को फ्राई करने से यह अंदर से कच्ची रह जायेगी।
2. लवंग लतिका के लिये आटा बहुत बैलेंस लगाना चाहिये, आटा न ज्यादा टाइट और न ज्यादा लूज़ नहीं होना चाहिये।

Pin It

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *