Pakoda Kadhi Recipe (पकौड़ा कढ़ी)

कढ़ी को उत्तर भारत ( north india) में ज्यादा पसंद किया जाता है। जब हमारा  मन रोज़ रोज़ सब्जी और दाल खाकर ऊब जाता है तब हमें कढी का ख्याल आता है। बच्चे भी कढ़ी चावल( kadhi chawal) बहुत ही चाव से खाते है। वैसे तो कढी कई प्रकार की होती है। पर इनमें पकौड़ी की कढ़ी प्रमुख है। आईये आज हम भी पकौड़ी की कढ़ी बनायेंगे।

आवश्यक सामग्री (Ingredients for pakoda kadhi recipe)-

पकौड़ी के लिए –

बेसन -1कप
नमक- चौथाई चम्मच
तेल-तलने के लिये

कढ़ी(झोल) के लिए-

बेसन-आधा कप
दही-1 कप (खट्टा )
हल्दी पाउडर -1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर -1 चम्मच
राई दाना -आधा चम्मच
जीरा -आधा चम्मच
मेथी दाना -आधा चम्मच
हींग -1 पिंच
साबुत लाल मिर्च -2
हरी मिर्च -2
हरा धनिया -2 चम्मच (बारीक कटा हुआ )
तेल -2 चम्मच

विधि ( how to make pakoda kadhi)-

पकौड़ी बनाने की विधि –

एक बड़े बर्तन में बेसन, नमक डालकर मिला लें,फिर इसे पानी डालकर पकौड़ी के लिए घोल बना लेंगे। घोल को न तो अधिक पतला और न ही अधिक गाढ़ा करेंगे।  घोल को 5 मिनट तक लगातार फेंटेंगे जिससे यह पूरी तरह मिल जायेगा और हल्का हो जायेगा। 5 मिनट फेंटने के बाद एक बाउल में पानी लेकर इसे चेक करेंगे की घोल पकौड़ी के लिए तैयार है या नही।

बाउल में रखे पानी में  घोल की एक बूंद डालेंगे अगर बूंद पानी के ऊपर तैरती है तो घोल पकोड़ी के लिए पूरी तरह से तैयार है। अब कड़ाही में तेल गरम करें और जब तेल गरम हो जाये तो इसमे हाथ से थोडा -थोडा घोल लेकर पकौड़ियाँ  बना लें। मीडियम आग पर 5 मिनट तक इन्हे तलें। पकौडि़याँ कलछी की सहायता से पलट कर, ब्राउन होने तक तलें और प्लेट में निकाल लीजिये। इसी तरह सारी  पकौड़ियाँ बना लें।

कढ़ी(झोल )बनाने की विधि –

दही को एक बर्तन में मथ लें और बेसन को फैंटे हुये दही में मिलाकर इसमें 3-4 कप  पानी मिला दें। अब इसमे नमक ,हल्दी पाउडर ,लाल मिर्च पाउडर मिला दें और इस घोल को अच्छे से फेंट लें जिससे घोल में गुठली न पड़ें। एक कडाही में तेल गरम करें  गरम तेल में हींग, मैंथी,राई और जीरा डाल दें, थोड़ी देर चलायें फिर इसमे दही बेसन वाला घोल डालकर मिलाएं और अच्छे से चलाते रहे की जब तक घोल में उबाल ना आ जाए।

उबाल आने के बाद गैस को धीमाँ कर दें और कढ़ी में पकौड़ी को मिला दें , इसके बाद  कढ़ी को लगभग 15-20  मिनट तक धीमी आँच पर पकने दें। यदि आपको कढ़ी गाढ़ी लगती है तो थोडा  और पानी मिला ले, और पकने दें। जब  कढ़ी के ऊपर  एक परत दिखाई दें तब गैस को बंद कर दें। अब इसमे तड़का लगाने के लिए एक पैन में तेल गरम करें, उसमे कटी हरी मिर्च और साबुत लाल मिर्च दाल कर तड़का कर कढ़ी में छौंक लगा लें और हरी धनिया से गार्निश कर दें। स्वादिष्ट कढ़ी तैयार है।

Pin It

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *