Shahi Tukda Recipe (शाही टुकड़ा)

शाही टुकड़ा (Shahi Tukda Recipe ) को हम डबल का मीठा (double ka meetha) भी कहते है। शाही टुकड़ा मुख्यतया हैदराबादी मिठाई (Hydrabadi sweet) है। यह बहुत ही स्वादिष्ट और शाही मिठाई है। जैसा कि  इसके नाम से ही जाहिर होता है। ये बनाने में काफी आसान  और कम समय में बनने वाली मिठाई है। तो आइये आज हम भी शाही टुकड़ा (Shahi Tukda Recipe )बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients for shahi tukda recipe)-shahi-tukda
ब्रेड (Bread Piece)- 4-5
चीनी (Sugar)- 1 कप
दूध (Milk)- आधा लीटर
इलाइची  (Green Cardamom)- 6-7 (बारीक पिसी हुई )
पिस्ता (Pista)- 8-10 ( बारीक कटे हुए )
बादाम (Almonds) –  4-5 ( बारीक कटे हुए )
काजू (Kaju)- 4-5 ( बारीक कटे हुए )
घी (Ghee or Oil)- तलने के लिए

विधि (how to make shahi tukda recipe)-
सबसे पहले एक पैन में चीनी और पानी को मिलाकर आधे तार की चाशनी बना लेंगें। चाशनी तैयार हो जाने पर इसमें बारीक पिसी इलायची डालें। अब ब्रेड पीस के किनारों को चाकू से काट कर अलग कर दें और तिकोने आकार में काट लें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल गर्म करें और इसमें ब्रेड के टुकड़ों को हल्का भूरा होने तक तलें। जब ब्रेड अच्छे से सिक जाएगी तो बहुत ही क्रिस्पी हो जाएगी। इन टुकड़ों को कड़ाही से निकाल कर एक प्लेट में रख लें।
अब एक पैन में दूध डालकर उबालें। जब दूध में उबाल आ जाये तब हम गैस धीमी कर दें और इसे धीमी आंच पर धीरे धीरे गाढ़ा होने दें और थोड़ी थोड़ी देर में चलाती रहे। करीब 20-25 मिनट में दूध से रबड़ी  बनकर तैयार हो जाएगी। गैस बंद कर दें और रबड़ी  को ठंडा होने के लिए रख दें।  अब शाही टुकड़े की पूरी तैयारी हो चुकी है इसलिए अब हम इसे सर्व करेंगे। ब्रेड पीस को करीब 1 मिनट के लिए चाशनी में डाल दें।  अब चाशनी में डूबे टुकड़े को निकाल कर प्लेट में रखें। फिर  शाही टुकड़ो के ऊपर रबड़ी डाले और ऊपर से पिस्ता, बादाम और काजू के महीन टुकड़ों से गार्निश करें। आपका स्वादिष्ट शाही टुकड़ा तैयार है , इसे गरमा गर्म सर्व करें।

Pin It

You may also like...

1 Response

  1. Richa Tomar says:

    bahut hi jaldi mai chena toast recipe post karungi aapke liye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *