Veg Chowmein Recipe (वेज चाउमीन)

चाउमीन (Veg Chowmein Recipe) एक बहुत ही प्रसिद्ध चायनीज डिश है जिसे आज के समय में पूरी दुनियाँ में बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है। चाउमीन को बनाने के लिए नूडल्स और हरी सब्जियों का प्रयोग किया जाता है,  हरी सब्जियों के कारण चाउमीन स्वादिष्ट होने के साथ साथ पौष्टिक भी हो जाती है तो आईये आज हम भी घर पर वेज चाउमीन (Veg Chowmein Recipe) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Veg Chowmein Recipe)-veg-chowmein-recipe
नूडल्स (Noodles)- एक पैकेट (250 ग्राम)
प्याज (Onion)- 1 (लम्बे-लम्बे टुकड़ो में कटी हुई)
गाजर (Carrot)-1 (बारीक लम्बे टुकड़ो में कटी हुई)
शिमला मिर्च (Shimla mirch)-1(लम्बे टुकड़ो में कटी हुई)
बंदगोभी (Patta gobhi)- 1 कप (बारीक कटा हुआ)
चिली सास (Chilly Sauce)- 2 चम्मच
सोया सास (Soya Sauce)-  डेढ़ चम्मच
सफ़ेद सिरका (White Vinegar)- 2 चम्मच
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल (Oil)- 3-4 चम्मच

विधि (How To Make Veg Chowmein Recipe)-
वेज चाउमीन बनाने के लिए सबसे पहले हम नूडल्स को उबालेंगें, नूडल्स को उबालने के लिए एक बड़े बर्तन में पानी में आधा चम्मच नमक और 2 चम्मच तेल डालकर गरम करने के लिए रखें, जब पानी में उबाल आ जाये तब उबलते पानी में नूडल्स को डालकर 5-6 मिनट तक और उबलनें दें। अब गैस बन्द कर दें और उबले हुये नूडल्स से एक्स्ट्रा पानी निकालकर ठंडे पानी से धो कर छलनी पर निकाल दें जिससे नूडल्स से एक्स्ट्रा पानी निकल जाये। अब कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करने के लिए गैस पर रखें। जब तेल गरम हो जाये तब गर्म तेल में प्याज डालकर 2 मिनट के लिए भून लें, इसके बाद कटी हुई गाजर, शिमला मिर्च और बंदगोभी को डालकर लगातार कलछी से चलाते हुये 2-3 मिनट के लिए पका लें। अब इसमें उबले हुए नूडल्स, नमक, सोया सास, सिरका, चिल्ली सास को डालकर लगभग 3-4 मिनट के लिए कलछी से लगातार चलाते हुए अच्छी तरह से मिला लें। इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि चाउमीन को कलछी से अच्छी तरह से मिला लें जिससे सोया सॉस की कोटिंग अच्छी तरह से नूडल्स पर आ जाय। अब गैस बंद कर दें, स्वादिष्ट वेज चाउमीन (Veg Chowmein) बनकर तैयार हो गयी हैं। गरमा गरम वेज चाउमीन (Veg Chowmein) को चिल्ली सॉस या टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें।
Note :-
1. पारम्परिक रूप से चाइनीज डिश में अजीनोमोटो नाम के एक केमिकल का प्रयोग किया जाता है, अजीनोमोटो (Ajinomoto) एक तरह का नमक है जिसे सोडियम मोनोगलूटामेट के नाम से भी जाना जाता हैं लेकिन इस केमिकल पर की गयी रिसर्च में ऐसा माना गया है कि यह केमिकल हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है इसलिए मैने वेज चाउमीन की रेसिपी में उसे इस्तेमाल नही किया है।

Pin It

You may also like...

4 Responses

  1. <a href="http://apanirasoi.in" says:

    I like noodles!!!!

    Plz tell me hakka noodles and spring roll recipes!!!

  2. jyoti says:

    nice one

  3. Guest says:

    very nice

  4. rohit kumar Gupta says:

    nice…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *