Emarti Recipe (इमरती)

Emarti Recipe

इमरती (Emarti Recipe) एक बहुत स्वादिष्ट भारतीय मिठाई (Indian sweet) है जो भारत के अलग अलग हिस्सों अलग अलग नामों से जानी जाती है, दक्षिण भारत (South India) में इमरती को झांगिरी (Jhangri) के नाम से जाना जाता है, इमरती देखने में कुछ हद तक जलेबी की तरह ही लगती है पर इमरती स्वाद में जलेबी से एकदम अलग होती है क्योंकि इमरती को उड़द दाल को पीसकर बनाया जाता है तो आईये आज हम भी आपसे इमरती बनाने की विधि शेयर करेंगें जिससे आप इमरती को किसी भी त्योहार या फिर किसी ख़ास अवसर पर बना सकें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients for Emrati recipe)-
इमरती के लिए (For Emrati mixture)-
धुली उड़द दाल (White Urad Dal -1 कप
चावल (Rice)- 2-3 चम्मच
नारंगी खाने वाला रंग (Edible orange colour)-1 पिंच

चाशनी के लिए (For sugar syrup)-
चीनी(Sugar) -3 कप
पानी(water) – डेढ़ कप
गुलाब जल (Rose essence)- 5-6 बूंदे
इलाइची पाउडर(Cardamom powdar) – 1 चम्मच
तेल (Edible oil)-तलने के लिए

विधि (How to make Emarti Recipe) –
इमरती बनाने के लिये सबसे पहले साबुत उड़द दाल और चावल को 2-3 घंटे के लिए पानी में भिंगो दें और 2-3 घंटे के बाद दाल से पानी निकाल कर दाल को अच्छे से धो लें। अब इस धुली हुई दाल और चावल को आधा कप पानी के साथ मिक्सी के एक जार में डालकर अच्छी तरह से बारीक पीस लें, अब दाल और चावल का एक मिश्रण तैयार हो गया है और घोल को ज्यादा पतला नही करना है ताकि हम अच्छे से इमरती बना सके। अब घोल में नारंगी खाने वाला रंग मिलाकर इसे अच्छे से फेंट लें। ये घोल इमरती बनाने के लिए तैयार है। इस घोल को 5-10 मिनट के लिए ढककर रख दें तब तक हम इमरती के लिए एक तार की चाशनी बनायेंगें। चाशनी बनाने के लिए एक पैन में 3 कप चीनी में डेढ़ कप पानी मिलाकर गैस पर रख दें, जब चाशनी उबलने लगे तब गैस को धीमा कर दें और चाशनी को लगभग 5 मिनट तक पकाए जिससे एक तार की चाशनी तैयार हो जाएगी। गैस बंद कर दें तथा चाशनी में गुलाब जल और इलाइची पाउडर डालकर मिला दें।
अब हम इमरती बनायेंगे। इमरती के लिए सबसे पहले एक कोन बनायेंगें , कोन बनाने के लिए एक मुलायम पॉलीथीन लेंगें और सेलो ताप से हम एक मेंहदी की तरह कोन बना लेंगें पर इमरती की कोन मेंहदी कोन से आकार में थोड़ी बड़ी होगी और इसका होल भी थोडा बड़ा होगा। अब इस कोन में हम 3-4 चम्मच घोल डालेंगे और पहले हम प्लेट पर इमरती बनाने की प्रैक्टिस करेंगें जिससे इमरती का आकर सही बने। पहले कोन से प्लेट में दो गोल छल्ले बनाये फिर उन दोनों छल्लो के ऊपर एक सिरे से दूसरे सिरे तक छोटे छोटे गोले बना दें जैसा की फोटो में दिखाया गया है। अब गैस पर एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम होने रखे , जब तेल मीडियम गरम हो जाये तब हम सीधा कोन से कढ़ाही में इमरती बनायेंगे। जैसी हमने प्लेट में बनायीं थी। एक बार में कढाही में 2 से 3 इमरती बनायेंगें। और इमरती को पलट पलट कर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक तलेंगे। और इमरती को तलकर निकाल कर गरमा गरम सीधे चाशनी में डिप कर दें और करीब 5-6 मिनट के बाद इमरती को चाशनी से प्लेट में निकाल लें। स्वादिष्ट इमरती (Emarti Recipe) बनकर तैयार हो गयी है, गरमा गर्म इमरती को सर्विंग प्लेट में निकालकर रबड़ी के साथ सर्व करे।