साबूदाना (Sabudana) का प्रयोग हम ज्यादातर व्रत के दिनों में ही करते है क्योकि साबूदाना में काफी मात्रा में ऊर्जा पायी जाती है।  हम साबूदाने के प्रयोग से व्रत के लिए अलग अलग तरह के डिश  बनाते है जैसे – साबूदाना की खिचड़ी (Sabudana khichdi) , साबूदाना बड़ा (Sabudana Vada )।  साबूदाना की खीर खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है। तो आईये आज हम भी साबूदाना की खीर (Sabudana kheer) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Sabudana Kheer Recipe)- sabudana-kheer
बड़ा साबूदाना (Bada Sabudana)- 1 कप
दूध (Full Cream MIlk) –  1 लीटर
चीनी (Sugar)- आधा कप
किशमिश (Raisin)- 10-12
छुहारे (Date)- 3-4 (बारीक कटे हुये)
काजू (Cashew) – 5-6 (छोटे टुकडो में कटे हुये)
पिस्ते (Pistachio)- 7-8 (बारीक कटे हुये)
छोटी इलाइची (Grean Cardamon) – 4-5 (छीलकर बारीक पीसी हुई)

विधि  (How To Make Sabudana Kheer Recipe)-
साबूदाना खीर बनाने के लिए सबसे पहले बड़े साबूदाना को पानी से धोकर करीब 6-7  घंटे के लिये पानी में भिंगो दें। जब साबूदाना अच्छी तरह से भींगकर फूल जाये। तब साबूदाना को पानी से निकाल कर रख दें। अब को दूध को किसी भारी तली वाले बर्तन में छानकर गरम करने के लिए रखें।  जब दूध में उबाल आ जाये तब  भीगे हुये साबूदाने को दूध में डालकर लगातार चमचे से तब तक चलाते रहे जब तक कि दूध में फिर उबाल न आ जाय। जब दूध उबलने लगे तब गैस को धीमा कर दें। और थोड़ी थोड़ी देर में खीर को चमचे से चलाते रहें। जब साबूदाने खीर गाढ़ी दिखने लगे तब आप साबूदाना को हाथ से दबाकर भी देख सकते हैं, यदि साबूदाने नरम हो गये हैं तब खीर में चीनी मिला दें। चीनी मिलाने के बाद साबूदाना खीर को धीमी आंच पर 4-5 मिनट के लिए चमचे से चलाते हुये पकाये। अब गैस बन्द कर दें और साबूदाना खीर में सभी कटे हुए सूखे मेवे और इलाइची पाउडर को डालकर मिला दें। स्वादिष्ट साबूदाना खीर (Sabudana kheer) तैयार है , खीर को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख कर सर्व करें क्योकि ठंडी खीर खाने में ज्यादा स्वादिष्ट लगती है।
Note:- चिरौंजी (Chiraunji)  का व्रत में इस्तेमाल नही करते है लेकिन बिना व्रत के जब भी साबूदाना की खीर बनाये तब खीर में चिरोंजी डाल सकते है।

Pin It
Palak Kadhi Recipe (पालक की कढ़ी)
Falooda Icecream Recipe (फालूदा आइसक्रीम)
Lauki Ke Kofte Recipe (लौकी के कोफ्ते)
Spinach Rice Recipe (पालक के चावल)
Matar Ka Nimona Recipe (मटर का निमोना)
Besan Ke Laddu Recipe (बेसन के लडडू)
  • hetal

    healthy and yummy

  • Humi

    Delicious & yummy. We add a bit of vermicelli in this kheer.
    TC,
    Humi