Lachcha Paratha Recipe ( लच्छा परांठा )

लच्छा परांठा (Lachcha Paratha Recipe) बहुत ही परत वाला (multi  layered ) परांठा होता है जो बहुत ही टेस्टी और क्रिस्पी होता है। लच्छा परांठे को हम लच्छेदार परांठा भी कहते है। लच्छा परांठा पंजाबी (punjabi) खाने का हिस्सा है। पर इस परांठे की उत्पत्ति (origin) मुग़ल सभ्यता  (Mughal kaal)से हुई है। ये परांठा  मटर आलू की सब्जी और अचार के साथ बहुत ही स्वादिष्ट (delicious) लगता है। तो आईये आज हम भी लच्छेदार परांठे बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री (Ingredients for Lachcha Paratha Recipe) –

गेंहू का आटा (wheat flour) – 2 कप
दूध (milk) – आधा कप
नमक (salt) – चौथाई चम्मच
तेल (edible oil) – 5-6 चम्मच (परांठे सेंकने के लिए)

विधि (How to make Lachcha Paratha) –

सबसे पहले  एक बड़े बर्तन में आटे को निकाल लें और इसमे नमक मिला लें। नमक को आटे में अच्छे से मिला लें और अब आटे  में थोड़ा थोड़ा दूध मिलाते हुए नर्म आटा गूंथ लें। अगर पानी की जरूरत पड़े तो थोडा पानी भी डाल लें। आटे  को अच्छे से मलते हुए गूंथ  लें। अब आटे  को ढककर लगभग 20-25 मिनट  सेट होने के लिए रख दे। इसलिए लच्छा परांठा बनाने के लिए आटे को करीब आधे घंटे पहले गूंथ कर रख देना चाहिए। अब आटा सेट हो गया है आईये अब हम परांठा बनायेंगें , सबसे पहले आटे से छोटी छोटी लोईया  काट लें। अब एक लोई को लेकर परोथन की सहायता से एक रोटी के आकार में बेल लें। अब इस बेले हुए परांठे के ऊपर तेल की एक परत लगाये और फिर इसके ऊपर थोडा सा सूखा आटा छिड़का दें। अब किनारे से शुरू करते हुए चुन्नट डालते हुए एक पट्टी के रूप में मोड़े जैसा की फोटो में दिखाया गया है। ऐसा मोड़ने  के बाद परांठा एक  लम्बे  छड़ के रूप में हो जाता है। अब इसे गोल करते हुए एक सिरे से मोड़ते हुए लोई बना लें।

अब परांठा बनाने के लिए लोई तैयार है। अब लोई को परोथन की सहायता से हल्के हाथों बेल लें। इस बात का खास ध्यान रखना होता है की परांठे को ज्यादा दबा कर न बेले तो आपस में चिपक जायेंगी  और परांठा  अच्छा नही बन  पायेगा। और परांठे को ज्यादा पतला भी नही बेलना है जिससे परांठा  क्रिस्पी बनेगा। अब तवा गरम करने  के लिए गैस पर रखे और जब तवा गरम हो जाये  तब परांठे को तवा पर डाल दें। करीब 20-25 सेकंड  के बाद परांठे को पलट दें , अब परांठे पर चम्मच से तेल लगाये और फिर दूसरी तरफ  पलट कर इस तरफ  भी तेल लगा दें। अब परांठे को धीमी आंच पर दोनों तरफ पलट पलट कर सेंक लें और इसी  तरह से सारे परांठे तैयार कर लें। स्वादिष्ट लच्छे के परांठे तैयार है। गरमा गर्म लच्छे के परांठे को मटर आलू की सब्जी , दही , अचार और चटनी  के साथ सर्व करें।

So by following above mentioned steps you can easily prepare Lachcha Paratha at your home and I am sure it will be as delicious as you had in any restaurant. Please share your experience in comment section to inspire me for bringing more new recipes for you.

Pin It

You may also like...

5 Responses

  1. suman bhadauria says:

    wow lachacha paratha khake maja a gaya

  2. anushka says:

    aap mujhe garlic naan banana bataiye

  3. Veena Theagarajan says:

    healthier with wheat flour

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *